डिप्रेशन

ड्रिप्रेशन से बचने के लिए इन 5 आहारों से रहें दूर

ड्रिप्रेशन से बचने के लिए आपको शराब

डिप्रेशन एक मानसिक विकार है जिसका कोई भी शिकार हो सकता है। इससे प्रभावित होने वाला व्यक्ति लगभग सभी चीजों में अपना रुचि खो देता है। इसलिए डिप्रेशन से बचने के लिए आपको कुछ तरीकों को अपनाना चाहिए, जिसमें आप खुद को कुछ आहरों से दूरी बना सकते हैं।

शराब

शराब 

यदि आप डिप्रेशन से दूर रहना चाहते हैं, तो आपको शराब से दूरी बनानी होगी। हाल ही में वैज्ञानिकों ने कहा कि अवसाद से दुनिया में 14 करोड़ लोग प्रभावित होते हैं और वे शराब के इस्तेमाल से पैदा हुए रोगों से जूझ रहे हैं।

यह लिवर के साथ आपकी हेल्थ को तो खराब करता ही है, साथ ही इसका ज्यादा सेवन आपको अवसाद में भी डाल सकता है। आपको बता दें कि शराब सीधे आपके तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है और इसकी गति को धीमा कर देता है।

मीट का सेवन

डिप्रेशन से यदि आपको मुक्ति पानी है तो आप मीट का कम से कम सेवन कीजिए या हो सके तो आप इससे दूरी बनाकर रखें। विशेष रूप से रेड मीट या डिब्बाबंद मीट आपके स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह से हानिकारक है।

आपको बता दें कि इसमें सेचुरेटेड फैट या संतृप्त वसा की उच्च मात्रा होती है, जो इंसुलिन के स्तर को बदलती है। इसके परिणामस्वरूप, न केवल व्यक्ति को उदासी आती है बल्कि कई गंभीर बीमारियों की संभावना भी बढ़ जाती है।

कॉफी

कॉफी 

ऐसा देखा गया है कि कॉफी का उपयोग लोग तनाव को दूर करने या फिर थकान को दूर करने के लिए करते हैं। यह थकान को दूर करके ऊर्जा देने का काम करती है, लेकिन आपको बता दें कि इसका ज्यादा सेवन आपको अवसाद या डिप्रेशन में डाल सकता है।

इसमें मौजूद कैफीन आपकी नींद और खुशी को दूर कर सकती है, जिसके कारण अंत में आपको मानसिक थकान और उदासी का सामना करना पड़ सकता है।

इसके अलावा सिओल नेशनल यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने चूहे पर प्रयोग करके पाया कि चूहे को देर तक जागती हालत में रखने के बाद जब उसे कॉफी सुंघाई गई तो दिमाग में उन प्रोटीन पर असर पड़ा जो तनाव के लिए जिम्मेदार होते हैं।

चावल का सेवन

कई लोग चावल खाने के बहुत ही आदी होते हैं। ऐसे लोगों को सुबह-शाम चावल खाना बहुत ही पसंद है। लेकिन आपको बता दें कि चावल का अत्याधिक सेवन आपके अंदर उदासी को उत्पन कर सकता है।

इसमें, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो शरीर की ग्लाइसेमिक इंडेक्स को प्रभावित करता है और साथ ही यह हार्मोनल परिवर्तन में भी योगदान देता है और जिसकी वजह से आप दुखी महसूस करते हैं। – चावल मांड के फायदे

सफेद ब्रेड

सफेद ब्रेड 

कई घरों में सुबह का नाश्ता ब्राउन ब्रेड की जगह सफेद ब्रेड से होता है, लेकिन क्या आपको पता है सफेद ब्रेड आपके लिए कितने हानिकरक है। यह कई रोगों का जन्मदाता है, इसके अलावा यह अवसाद को भी जन्म देता है।

एक शोध में यह पाया गया है कि सफेद ब्रेड या व्हाइट ब्रेड में मौजूद कार्बोहाइड्रेट की अत्यधिक मात्रा महिलाओं के बीच अवसाद पैदा कर सकता है। यह थकान भी पैदा कर सकता है।

डिप्रेशन के लक्षण

1. यदि आपको लगता है कि आपकी जिंदगी में खुशी नहीं है और आप लगातार उदास हैं तो आप डिप्रेशन के शिकार हैं।
2. छोटी-छोटी चीजें अगर आप चिड़चिड़ा बना देती हैं। किसी भी बात पर आपका मूड ऑफ रहता है जो दिनभर बना रहता है, किसी का साथ भी आपको नहीं भाती है तो ये डिप्रेशन के संकेत हैं।
3. आप ज्यादातर अकेले रहते हैं और किसी सोशल मीट का हिस्सा भी नहीं बनते तो सतर्क हो जाइए, क्योंकि ये डिप्रेशन की निशानी है।
4. भावनाएं ही बताती है कि आप खुश हो या दुखी। भावनाएं ऐसी चीज हैं जो हमें सही मायने में इंसान बनाती हैं। लेकिन डिप्रेशन से पीड़ित व्यक्ति में भावनाओं में कमी आने लगती है। ऐसे व्यक्ति पूरे समय एक ही मूड में रहता है। – अवसाद या डिप्रेशन के 12 कारण

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment