घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार दांतों की देखभाल

दांत दर्द में तुरंत आराम देंगे ये घरेलू उपाय

कई बार दांतों में अचानक दर्द होने लगता है। यह दर्द इतना ज्यादा हो जाता है कि हम पूरी तरह से बेचैन हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में हमारे पास तत्काल राहत के लिए दवा नहीं होती है जिससे दर्द से छुटकारा पाया जा सके।

इसलिए दांत दर्द में तुरंत आराम के लिए कुछ घरेलू उपाय के बारे में चर्चा करेंगे। दांत दर्द की वजह से कई अन्य समस्या जन्म ले सकती है। अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया गया, तो दांतों में सड़न जैसे गंभीर समस्याएं उत्पन हो सकती है। आइए घरेलू उपाय पर नजर डालते हैं।

प्याज

प्याज एक और रूट की सब्जी है जो दांत दर्द से राहत देने में सहायता कर सकती है। इसके लिए आपको एक कच्चा प्याज चबाना होगा। इससे दांतों के दर्द में आराम मिलता है। बस कुछ मिनट के लिए ताजे प्याज के एक छोटे टुकड़े को चबाने से बहुत ही आराम मिलता है। – त्वचा के लिए प्याज के फायदे

दांत दर्द का घरेलू इलाज है सेब का सिरका

दांत दर्द का घरेलू इलाज है सेब का सिरका

सेब के सिरके में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं बल्कि यह अम्लीय है, यह आपके दांत दर्द के कारण होने वाले बैक्टीरिया को भी मारता है। इसके लिए आप सेब के सिरके में कॉटन बॉल को भिगोकर दांत दर्द वाली जगह पर रख दें। आपको तुरंत आराम मिलेगा।

सरसो का तेल

सरसो का तेल यह आपके मसूड़ों और दांतों को मजबूत करता है और प्लाक को हटाने में आसान बनाता है। प्लाक बैक्टीरिया से बना है जो फैटी झिल्ली से घिरा हुआ है। दांत दर्द में तुरंत आराम के लिए आप तीन से चार बूंद सरसो के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांतों व मसूड़ों पर मसाज करें। इससे न केवल दांतों में दर्द से आराम मिलता है बल्कि मसूड़े भी मजबूत होते हैं।

दांतों को आराम पहुंचाए लौंग

दांतों को आराम पहुंचाए लौंग

लौंग कई वर्षों तक खाना पकाने और पारंपरिक दवाओं में इस्तेमाल किया जाता रहा है। लौंग एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक, एनेस्थेटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी के लिए जाना जाता है। दांतों में दर्द हो तो मुंह में लौंग रखने से राहत मिलती है। तेज दर्द के दौरान दर्द वाले हिस्से पर लौंग का तेल लगाना बेहद लाभकारी है। इससे बहुत ही राहत मिलती है। – लौंग का तेल दांत दर्द का है रामबाण उपचार

खीरा

खीरे के लाभ में स्वस्थ त्वचा, कब्ज से राहत, मधुमेह, गुर्दे की समस्याएं, एसिडिटी और सनबर्न की समस्या को दूर करना शामिल है। आपने शायद इससे पहले सुना है कि दर्द और सूजन के लिए घरेलू उपचार के रूप में खीरा का उपयोग लोकप्रिय है। एक ठंडा खीरा का टुकड़ा दांत दर्द के खिलाफ बहुत ही अच्छा काम करता है।

दांत के दर्द का प्राकृतिक उपचार है आलू

दांत के दर्द का प्राकृतिक उपचार है आलू

आलू ग्रह पर सबसे आम और महत्वपूर्ण खाद्य स्रोतों में से एक हैं। माने या नहीं, एक कच्चा आलू अतिरिक्त नमी को अवशोषित कर सकता है और सूजन को कम करने में मदद करता है। दांतों में दर्द के साथ सूजन हो तो आलू छीलकर उसकी स्लाइस उस भाग पर 15 मिनट तक रखें, तुरंत राहत मिलेगी।

टी बैग

एक साधारण टी बैग दांत के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपाय है। टी बैग दांत दर्द के उपचार और दांत दर्द से जुड़े दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए गर्म पानी में टी बैग्स रखें और उससे दर्द वाले भाग की सेंकाई करें, दांतों के दर्द में आराम होगा।

दांतों के दर्द को दूर भगाने के लिए लहसुन

दांतों के दर्द को दूर भगाने के लिए लहसुन

लहसुन लंबे समय से शरीर और दांतों के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद एलिसिन इसे एंटीफंगल, एंटीवायरल और जीवाणुरोधी बनाता है। एलिसिन को दांद दर्द से लड़ने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

यह खराब बैक्टीरिया को नियंत्रित करता है जो कैविटी रोग और मसूड़े के रोग जैसी दांत रोग का कारण बनता है। लहसुन कली को नमक में डुबोकर चबाएं, दांतों के दर्द में आराम होगा। रोज सुबह लहसुन का एक कली चबाने से दांत मजबूत रहते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment