डिप्रेशन

डिप्रेशन का आयुर्वेदिक इलाज

डिप्रेशन का आयुर्वेदिक इलाज

डिप्रेशन या अवसाद को मूड डिसऑर्डर के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। इसे किसी व्यक्ति की रोजमर्रा की गतिविधियों में हस्तक्षेप करने वाली उदासी, हानि या क्रोध की भावनाओं के रूप में वर्णित किया जा सकता है। आज हम डिप्रेशन का आयुर्वेदिक इलाज क्या है इसके बारे में बात करेंगे।

वैसे लोग विभिन्न तरीकों से डिप्रेशन का अनुभव करते हैं। डिप्रेशन आपके दैनिक काम में हस्तक्षेप कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप आपकी उत्पादकता कम हो सकती है। यह संबंधों और कुछ पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों (Chronic Health Conditions) को भी प्रभावित कर सकता है।

डिप्रेशन का आयुर्वेदिक इलाज

अश्वगंधा

प्राचीनकाल से ही अश्वगंधा हमारे लाइफ में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह औषधीय में उपयोग किया जाने वाला एक प्रकार का जड़ी बुटी है। माना जाता है कि अश्वंगनाधा में मौजूद स्टेरॉयड लैक्टोन, सैपोनिन्स, एल्कालोइड और फेनोलॉइड जैसे सक्रिय यौगिकों की उपस्थिति के कारण तनाव और चिंता से छुटकारा पाने में सहायता करता है।

यह हमें एंटीडिप्रेसेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एंजाइटी जैसे गुण प्रदान करता है। ये गुण भावनात्मक और शारीरिक थकान के कारण तनाव को कम करने में मदद करते हैं। यह निरंतर मूड स्विंग्स को भी संतुलित करता है और मानसिक सतर्कता, ध्यान और एकाग्रता को बढ़ाता है। यह सामान्य शारीरिक कार्य को बहाल करने में मदद करता है। अश्वंगंध को पाउडर या फिर तरल पदार्थ के रूप में खा सकते हैं।

डिप्रेशन का आयुर्वेदिक उपाय है ब्राह्मी

डिप्रेशन का आयुर्वेदिक उउपाय है ब्राह्मी

ब्राह्मी एक प्रकार की औषधि है जिसका हर भाग हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। ब्राह्मी एक छोटा सा बारहमासी जड़ी बूटी है जो तनाव को ठीक करने में मदद करता है।

आयुर्वेद में ब्राह्मी का बहुत ही महत्व है। ब्राह्मी एक अनुकूलन के रूप में कार्य करता है, जिसका अर्थ यह है कि यह शरीर को नई या तनावपूर्ण परिस्थितियों में अनुकूलित करने में मदद करता है। माना जाता है कि, यह मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने के लिए माना जाता है जो मन को शांत रखने में मदद करता है और चिंता और घबराहट से राहत देता है।

डिप्रेशन का आयुर्वेदिक इलाज है पुदीना

डिप्रेशन का आयुर्वेदिक इलाज है पुदीना

पुदीना या पुदीना सदियों से मेन्थॉल की उपस्थिति के कारण तंत्रिका तंत्र विकारों का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है, क्योंकि इससे फ्रेज्लेड नर्व्स को शांत करने में मदद मिलती है और इसका ठंडा प्रभाव पड़ता है यह विटामिन ए और विटामिन सी, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कैल्शियम, आयरन, फोलेट, तांबे और पोटेशियम सहित खनिजों से भरा हुआ है। मेन्थॉल आपके दिमाग को शांत रखकर अनिद्रा का इलाज करने में मदद करता है और आपको शांति देता है।

डिप्रेशन के अलावा पुदीना मांसपेशी और जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में बहुत ही सहायता करता है। यह श्वसन लाभ के साथ मौसमी एलर्जी में भी राहत प्रदान करता है। इसके अलावा यह ऊर्जा में वृद्धि और व्यायाम प्रदर्शन में सुधार करता है।

पेरूवियन जिंगसेंग

पेरूवियन जिंगसेंग एक जड़ी बूटी है जो पोषक तत्वों से भरी हुई है। यह विटामिन, एमिनो एसिड, विभिन्न खनिजों और फाइटो न्यूट्रिएंट्स का एक समृद्ध स्रोत है जो सहनशक्ति को बढ़ाता है और अत्यधिक चिंता को कम करता है। इसके अतिरिक्त, पेरूवियन एक प्राकृतिक ऊर्जाविद है और लोगों को सुस्ती से उबरने में मदद करता है।

नोट– आप इन सभी औषधि का प्रयोग किसी एक्सपर्ट की राय के बिना न लें। हर्बल उपायों को अपनाने से पहले आयुर्वेदिक डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है क्योंकि परिणाम मुख्य रूप से खुराक और जिस रूप में उनका उपभोग होता है उस पर निर्भर करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment