घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

खांसी का देसी इलाज है शहद और नींबू

खांसी का देसी इलाज है शहद और नींबू

ऐसा देखा गया है कि किशोर और वयस्क अक्सर ठंड और खांसी के शिकार हो जाते हैं, खासकर बदलते हुए मौसम में। एंटीबायोटिक्स एक विकल्प हैं लेकिन लंबी अवधि के लिए ये खुराक पूरी तरह से सुरक्षित हैं। ऐसे में आपको खांसी का देसी इलाज शहद और नींबू पर भरोसा करना चाहिए।

प्राचीन काल से, शहद का उपयोग भोजन और दवा दोनों के रूप में किया जा रहा है। यह पोषक तत्व से भरपूर है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यदि शहद और नींबू को मिलाकर सेवन करते हैं तो आपको खांसी से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद मिलेगी। आइए जानते हैं कि खांसी के इस देसी दवा को कैसे बनाएं।

खांसी का देसी इलाज

खांसी का देसी इलाज

इसके लिए आप सबसे पहले एक कप शहद में तीन बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाइए। फिर इसमें आप एक-चौथाई गर्म पानी डालिए और अच्छी तरह से मिलाइए। खांसी को दूर करने के लिए आप इस मिक्सचर को दिन में दो बार ले सकते हैं। इसके अलावा आप इस मिक्सर को सुरक्षित तरीके से प्रयोग करने के लिए फ्रीज में रख सकते हैं।

नींबू का रस और शहद का संयोजन केवल आपको ठंड से दूर करने के लिए पर्याप्त नहीं है, बल्कि इससे कई अन्य लक्षण को भी दूर किया जा सकता है। इसके अलावा यह सस्ता है और इसे बनाना बहुत ही आसान है और इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है, जिससे वयस्कों और बच्चों के लिए यह एक सुरक्षित टॉनिक बन जाता है। वैसे यदि आपको इन अवयवों से एलर्जी हैं या पित्ताशय की थैली की समस्या से ग्रस्त हैं तो आपको शहद और नींबू के उपचार से बचना चाहिए। – खांसी का रामबाण इलाज है अदरक

शहद के फायदे

शहद के फायदे

1. शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो हानिकारक खांसी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

2. यह पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा हुआ है। इसमें कैल्शियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस और तांबा भी होता है। शरीर को सामान्य और स्वस्थ कार्य करने के लिए इन खनिजों की आवश्यकता होती है।

3. शहद में पोषक तत्वों की उपस्थिति ऊतक की वृद्धि को सुधारने में मदद करती है।

4. ये पोषक तत्व एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है और शरीर से हानिकारक मुक्त कणों को खत्म करता है।

5. उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर दिल की बीमारी के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। यह एथेरोस्क्लेरोसिस में एक प्रमुख भूमिका निभाता है, जो दिल के दौरे और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। दिलचस्प बात यह है कि कई अध्ययनों से पता चला है कि शहद आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार कर सकता है।

नींबू के फायदे

नींबू के फायदे

1. नींबू को कोई परिचय की आवश्यकता नहीं है और यह विटामिन सी में समृद्ध खाद्य पदार्थ है।

2. विटामिन सी शरीर को प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम का निर्माण करने में मदद करने के लिए जाना जाता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट कोशिका क्षति की मरम्मत और रोकथाम में सहायता करता है।

3. नींबू में मजबूत जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं।

4. नींबू का रस एक ऐसे व्यक्ति का इलाज कर सकता है जो ठंड, फ्लू या बुखार से पीड़ित है। यह पसीने को बढ़ाकर बुखार को खत्म करने में मदद करता है।

5. नींबू का रस व्यापक रूप से बालों की देखभाल के इलाज में खुद को उपयोगी साबित कर दिया है। इसका रस, जब स्कैलप पर लगाया जाता है, तो यह डैंड्रफ़, बालों के झड़ने और बालों और स्कैप्ल से संबंधित अन्य समस्याओं का इलाज कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment