घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय

पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय

पेट चर्बी एक ऐसी समस्या है जो आपके मन की ताकत को कमजोर करता है। इससे आपका आत्मविश्वास भी कम होता है। ऐसे में आपको पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय के बारे में सोचना चाहिए। ये उपाय ऐसे हैं, जो आपके अतिरिक्त वसा को कम करने में सहायता करता है।

पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए लहसुन

पेट की चर्बी को कम करने के लिए सबसे आसान उपाय लहसुन है। नियमित रूप से लहसुन का सेवन (भोजन या कच्चे में) एलिसिन के एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

दरअसल लहसुन में एलिसिन पाया जाता है। यह रक्तचाप और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए भी बेहद लाभकारी है। इसके लिए आप सुबह में एक या दो लहसुन को कच्चे रूप में चबा सकते हैं। शुरुआत में इसे चबाने से आपको मुश्किल हो सकती है, लेकिन समय के साथ, आप एक आदत विकसित करेंगे।

सुबह गर्म पानी के साथ नींबू का सेवन

सुबह गर्म पानी के साथ नींबू का सेवन

बहुत से लोग दावा करते हैं कि नींबू पानी पीने से शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभ होते हैं। नींबू स्वाद के लिए अम्लीय होता है, लेकिन शरीर में क्षारीय होता है। पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए आप नियमित रूप से सुबह नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। यह पेट वसा से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा, सरल और बहुत प्रभावी उपचारों में से एक है।

आपको केवल गर्म पानी, नींबू की कुछ बूंदें और यदि आप चाहें तो एक चुटकी नमक या शहद का चम्मच भी डाल सकते हैं। पेट और कमर की चर्बी को घटाने के लिए यह बहुत ही प्रभावशाली उपाय है। आप इसका सेवन सुबह खाली पेट कीजिए। – ज्यादा नींबू पानी पीने के नुकसान

फल और सब्जियां

कच्चे रूप में फलों और सब्जियों का सेवन कीजिए। कच्चे खाद्य पदार्थ वाले फल और सब्जियां फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होते हैं और इसलिए वजन कम करने में बहुत प्रभावी होते हैं।

वजन घटाने के लिए कच्चे खाद्य आहार योजना (डाइट प्लान) में अनिवार्य रूप से अधिक कच्चे फल, सब्जियां, नट और बीज को अपने दैनिक आहार में शामिल कीजिए।

कमर की चर्बी कम करने के लिए जीरा पानी

कमर की चर्बी कम करने के लिए जीरा पानी

जिस तरह नींबू पानी से आप अपना वजन कम कर सकते हैं, उसी तरह जीरा पानी भी आपके चर्बी को कम करने के लिए मददगार सिद्ध होता है। जीरा पानी एक चमत्कार वजन घटाने का पेय है। विशेषज्ञों का मानना है कि खाली पेट सुबह जीरा पानी पीने से कमर की चर्बी को कम करने में मदद मिलेगी।

इसके लिए एक चम्मच जीरा का बीज लें और उन्हें पानी में उबालें। थोड़ा ठंड़ा होने के बाद इसे पीएं। पेट की सूजन को कम करने तथा पेट वसा को कम करने में यह बहुत प्रभावी है। – जीरा पानी पीने के फायदे

ऑर्गेनिक चाय का कीजिए सेवन

पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय में ऑर्गेनिक चाय भी बहुत उपयोगी है। इसमें आप ग्रीन टी, चमेली की चाय, दालचीनी चाय या प्राकृतिक मसालों के साथ स्वाद वाले किसी भी चाय को शामिल कीजिए।

हॉट ऑर्गेनिक चाय वजन कम करने में बहुत मददगार है क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध हैं और कई अन्य विटामिन और खनिजों में भी भरपूर हैं।

शरीर में पानी की कमी न होने दें

शरीर में पानी की कमी न होने दें

पेट की चर्बी को कम करना है तो इस बात का ध्यान दीजिए कि आप रोज कम से कम तीन से चार लीटर जरूर पीएं। पीने का पानी आपकी भूख कम कर देता है, आपको अधिक कैलोरी बर्न और वजन घटाने में मदद करता है।

पानी जीवन का अमृत है। यह अतिरिक्त वसा से छुटकारा पाने के लिए एक बहुत ही प्रभावी उपकरण है। चर्बी कम करना है तो आप एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीएं।

शुगर से दूरी बनाएं

शुगर को आप प्राकृतिक रूप में लीजिए जैसे फल खाएं। अगर आप पेट और कमर की चर्बी कम करना चाहते हैं तो आप मिठाई, आइस क्रीम, शुगर पेय पदार्थ और कार्बोनेटेड पेय आदि से दूर रहना सबसे अच्छा है। ये आपके शरीर की वसा को बढ़ाते हैं, खासतौर से आपके पेट और जांघों के आसपास की चर्बी बढ़ाने का यह काम करते हैं।

साबुत अनाज

साबुत अनाज

यहां साबुत अनाज का मतलब बेहतर फाइबर, अधिक पोषण और अधिक प्रोटीन और कैल्शियम है। अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करना आपके आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है। अगर आपकी आंत सही रहेगी तो आपको वजन घटाने सहायता मिलेगी।

इसके अलावा, आपको साबुत अनाज के साथ परिष्कृत आटे को रिप्लेस करना चाहिए क्योंकि यह बहुत अस्वास्थ्यकर है और आपके पाचन में बाधा डाल सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment