घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार बालों की देखभाल

बालों का झड़ना कैसे कम हो – घरेलू उपाय

थायराइड रोग, ल्यूपस, मधुमेह, आयरन की कमी एनीमिया, ईटिंग डिसऑर्डर, और एनीमिया बाल झड़ने के कारण बन सकता है। ऐसे में बालों का झड़ना कैसे कम हो और घरेलू उपाय इसके क्या है, आपको इसके बारे में सोचना चाहिए। यह एक तरह का घरेलू उपाय है जिसे अपनाकर आप समस्या स छुटकारा पा सकते हैं।

शहद और जैतून का तेल मालिश

एक कटोरी में शहद की दो चम्मच और बराबर मात्रा में जैतून का तेल मिलाएं। इसमें ताजा दालचीनी पाउडर जोड़ें और इसे चिकना पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को नियमित रूप से लगाने से आपके बाल और इसके विकास में सुखदायक मदद मिलेगी।

लैवेंडर तेल से करें मसाज

लैवेंडर तेल से करें मसाज

बैंगनी रंग के खूशबूदार पौधे लैवेंडर से मिलने वाला लैवेंडर तेल का इस्तेमाल सदियो से अरोमाथेरेपी में किया जाता आ रहा है। एंटी-ऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ लैवेंडर में एंटीसेप्टिक और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं जो बालों के झड़ने और डैंड्रफ को एक ही समय में रोकते हैं।

नीम का पत्ता

नीम का पत्ता

बालों का झड़ना कैसे कम हो, इसमें नीम का पत्ता बहुत ही योगदान दे सकता है। नीम का पत्ता तरह से फायदेमंद है। फोड़े और दूसरे जख्मों के लिए कई बार नीम की पत्ती को पीसकर प्रभावित जगह पर लगाने से फायदा होगा। इसके अलावा नीम का पत्ता अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है बालों के झड़ने के इलाज के लिए एक प्रभावी जड़ी बूटी है।

इसका पेस्ट बनाने के लिए नीम के पत्तों को उबालें और पीसकर अपने बालों को शैम्पू के बाद इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं और परिवर्तन पर ध्यान दें।

प्याज का जूस

प्याज का जूस

उच्च सल्फर सामग्री के कारण, प्याज का रस बालों के झड़ने के इलाज में मदद करता है और बालों के रोम में रक्त के संचलन को बढ़ाता है तथा हेयर फॉलिकलको पुनर्जीवित करता है और सूजन को कम करता है।

प्याज के रस में एंटी-बैक्टीरियल गुणों की उपस्थिति उन रोगाणुओं को मारने में मदद करता है जो स्कैल्प संक्रमण का कारण बनता है, जो बालों के झड़ने की वजह बन सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, बालों में नियमित रूप से प्याज के रस का इस्तेमाल करने और दूसरे पोषक तत्व लेते रहने से बालों से जुड़ी कई तरह की दिक्कते दूर हो जाती है।

एलोवेरा

एलोवेरा

एलोवेरा जितना आपके सेहत के लिए लाभप्रद होता है उतना ही आपके बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। हफ्ते में दो बार एलोवेरा जेल लगाने से आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए एलोवेरा के पत्ते को काट लें और जलन को कम करने के लिए अपने स्कैल्प पर पत्ते के रसदार वाले हिस्से को धीरे-धीरे रगड़ें। गर्म पानी के साथ इसे धोने से पहले कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करें। –एलोवेरा जेल बनाने की विधि

दही और नींबू

दही और नींबू

बालों का झड़ना कैसे कम हो, इसके लिए दही और नींबू भी बहुत असरदार है। दही और नींबू एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य करते हैं और बदले में, बाल गिरने या झड़ने से रोकने में मदद करते हैं। दही में आधा नींबू निचोड़ें और इसे अपने बालों पर लगाएं। बालों को स्टिफ होने तक 30 मिनट तक रहने दें। फिर अपने बालों को हल्के शैम्पू से धोएं। आपको फायदा देखने को जरूर मिलेगा।

बालों के झड़ने से रोके आंवला

बालों के झड़ने से रोके आंवला

आयरन, जिंक, कैरोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर आंवला आपके बालों पर चमत्कार कर सकता है, खासकर यदि आप बालों के झड़ने से पीड़ित हैं। सूखे आंवले को नारियल के तेल में शामिल करें और तेल को काला होने तक गर्म करें। कमरे के तापमान में मिश्रण को ठंडा करें और इसे अपने स्कैल्प पर मालिश करें। – आंवला के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment