घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार बालों की देखभाल

नये बाल उगाने के घरेलू उपाय

नये बाल उगाने के घरेलू उपाय

बाल गिरने के लिए तनाव, पौष्टिक आहार की कमी, हार्मोन की कमी या आनुवांशिक कारण को जिम्मेदार ठहराया जाता है। बालों का गिरना आम बात है, लेकिन समस्या तब होती है जब बाल गिरने के बाद नये बाल नहीं उगते हैं। कई बार तो कम उम्र के लोगों में भी यह समस्या देखने को मिलती है। इसलिए इस लेख के जरिए आइए नये बाल उगाने के घरेलू उपाय के बारे में जानते हैं।

नये बाल उगाने के लिए मछली का तेल

मछली का तेल विभिन्न दिल की बीमारियों, उच्च कोलेस्ट्रॉल, अवसाद, चिंता, कमजोर इम्यून सिस्टम, कैंसर, मधुमेह, सूजन, गठिया, एड्स, अल्जाइमर रोग, नेत्र विकार, मैकुलर डिजनरेशन और अल्सर के उपचार में भी लाभकारी होता है। मछली के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो त्वचा की कई समस्याओं को ठीक करने का काम करता है।

बाल उगाने के लिए आप इसके तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे नियमित रूप से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह स्वस्थ त्वचा और बालों के विकास बहुत ही मदद करता है।  –  मछली के तेल के फायदे

नए बाल के लिए गाजर

नए बाल के लिए गाजर

बिटा-केरोटिन नामक औषधीय तत्व से भरपूर गाजर कैंसर पर नियंत्रण करने में उपयोगी है। गाजर में विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन बी2, और विटामिन बी 6 और खनिजों (पोटेशियम, मैंगनीज, मोलिब्डेनम और फास्फोरस) का भंडार है। इनमें कैरोटीनॉड्स भी होता है जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है। गाजर खाने से बालों के स्वाडस्य्जन पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

बालों की ग्रोथ के लिए गुलाब जल

गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा की लाली को कम करने में मदद कर सकता हैं। मुंहासों की समस्या को दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना बहुत ही लाभकारी होता है। इसके अलावा आप सूजन और एक्जिमा से भी छुटकारा पा सकते हैं। यह त्वचा को साफ करने के साथ ही अपने एंटी-बैक्टीरियल गुण से संक्रमण भी दूर करता है।

गुलाब जल बालों की ग्रोथ के लिए भी अच्छा माना जाता है। इससे आपके बाल चमकदार और सुंदर बनते हैं। इसके लिए आप गुलाब जल में विटामिन ई की कैप्सूल को खोलकर डालें और फिर उसमें 6-7 बूंदे जोजोबा तेल को डालें। फिर इस मिक्सर को माथे पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर शैंपू से अपने बाल धो लीजिए।

बालों की समस्या को दूर करे आलू

बालों की समस्या को दूर करे आलू

त्वचा के लिए आलू के फायदों के बारे में आपने तो बहुत ही सुना होगा। चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के साथ साथ आंखों के डार्क सर्कल कम करने के लिए आलू का इस्तेमाल काफी समय से किया जा रहा है। इसके अलावा नये बाल उगाने के लिए आलू एक घरेलू उपाय के तौर पर भी काम करता है।

ज्यादातर लोग आलू के बाल विकास गुणों से परिचित नहीं हैं। आलू विटामिन ए, विटामिन बी, और विटामिन सी में समृद्ध है। यह स्वस्थ और मजबूत बाल के लिए आवश्यक हैं। इसके लिए आप एक आलू को छील लें और उसका जूस बना लें। फिर 15 मिनट के लिए आप उसे अपने स्कैल्प पर लगाइए। फिर अपने बाल को शैंपू से धोइए।

आंवले का पाउडर

आंवले का पाउडर

पोलीफेनॉल्स, आयरन, विटामिन बी, कांप्लेक्स, जिंक, कैरोटीन, फाइबर कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर आंवला न सिर्फ हमारे शरीर की इम्यूयनिटी बढ़ाता है बल्कि कई बीमारियों को जड़ से भी खत्मक करता है। इसका इस्तेमाल कई आयुर्वेदिक उपचारों में किया जाता है। यह आंखों, बालों और त्वचा के लिए तो फायदेमंद है।

आंवला एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी का एक पावरहाउस है। यह नए बालों की वृद्धि को बढ़ावा देता है और बालों के पिगमेंटेशन को भी सुधारता है। इसके लिए आप दो बड़े चम्मच आंवला का पाउडर लीजिए और उसमें दो बड़े चम्मच नींबू को मिलाएं। फिर इसे अपने बालों में कुछ समय के लिए लगाएं, आपको फायदा मिलेगा।

बाल उगाने का घरेलू उपचार है करी पत्ता

करी पत्ता का उपयोग कई तरह के घरेलू उपायों में किया जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व कई लिहाज से सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। मधुमेह को कंट्रोल में रखकर यह वजन भी बढ़ने नहीं देता तथा इसे त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है। फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए और विटामिन सी में समृद्ध करी पत्ता बाल वृद्धि को बढ़ावा देता है।

नये बाल उगने के लिए हल्दी

नये बाल उगने के लिए हल्दी

हल्दी जहां एक ओर खाने के स्वाद को बढ़ाती है वहीं स्वास्थ्य के लिहाज से एक बेहतरीन औषधि है। इसका उपयोग सौंदर्य वृद्धि और त्वचा की समस्याओं को दूर करने में भी किया जाता है। करक्यूमिन, हल्दी में पाया जाने वाला प्रमुख घटक है। यह बालों पर कई फायदेमंद प्रभाव डालता है। एंटीऑक्सिडेंट एंटीसेप्टिक, और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी स्कैल्प के संक्रमण का इलाज करता है और क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं और बालों के रोमों को भर देता है।

नए बालों को उगाने के लिए आप एक कप दूध में अच्छी तरह से तीन चम्मच हल्दी पाउडर और शहद को मिलाएं। फिर इसे बालों और स्कैल्प में लगाएं। 30 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी धो लें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment