घरेलू नुस्खे – घरेलू उपचार

घरेलू नुस्खे घरेलू उपचार दादी माँ के, Gharelu nuskhe aur upchar in hindi.

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

मस्सों से कैसे पाएं छुटकारा के घरेलू उपचार

मस्सा शरीर पर काले रंग का उबरा हुआ मांस का छोटा दाना होता है जो चिकित्सा विज्ञान के अनुसार एक प्रकार का चरम रोग होता है।

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

अर्जुन की छाल के फायदे

अर्जुन की छाल के फायदे इतने हैं कि इसका नियमित रूप से सेवन करने से हम घातक बीमारियों जैसे बीपी, बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रोल, हार्ट अटैक तथा मोटापे से बच सकते हैं।

गला घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

गले की गांठ के लक्षण और उपचार

थायराइड ग्रंथि हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है. क्योंकि इसके द्वारा ऊर्जा देने वाले हार्मोन का निर्माण होता है। इसी के कारण अक्सर गले में गांठ भी बन जाती है।

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

कपूर और नारियल तेल के फायदे – सेहत और त्वचा के लिए

कपूर और नारियल तेल से शरीर की कई बीमारियाँ दूर होती है, साथ में यह हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है। कपूर और नारियल तेल के फायदे कई हैं जैसे कि

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

कपूर और सरसों के तेल के फायदे

सरसों के तेल में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के साथ-साथ हमारे बालों और हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। सरसों के तेल को हम अक्सर पेनकिलर के रूप में भी इस्तेमाल...

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार हेल्थ टिप्स हिन्दी

मनुका शहद के सेहत के लिए उपयोगी फायदे

मुनका शहद कच्चा होता है। जिसे मधुमक्खियां मुनके के पेड़ से इकट्ठा करती हैं। मुनका पेड़ की पत्तियों का उपयोग हम अक्सर औषधि के रूप में भी करते हैं। इससे बुखार और घाव से जल्दी ठीक हो जाता है।

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

अजवाइन के फायदे आपकी सेहत के लिए

अजवाइन ऐसी वनस्पति होती है जो सभी घरों में मसाले के रूप इस्तेमाल होती है और इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम,फास्फोरस, आयोडीन, कैरोटिन जैसे तत्व हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं।

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार पथरी

पित्त की पथरी का आयुर्वेदिक इलाज – लक्षण और घरेलू उपचार

जब भी छोटे-छोटे कण रोगी के पित्ताशय में पड़ते है तो उस समय कोई विशेष लक्षण नहीं दिखाई देते। लेकिन जब यह धीरे-धीरे बढ़ने लगते हैं और पथरी का रूप धारण कर लेते हैं। यह पित्ताशय से निकल कर पित्त नलिका...

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

कान से कम सुनाई देना – कारण, लक्षण और उपचार

बहरापन से ध्वनी को सुनने की शक्ति का ह्रास होने क स्तिथि को कहा जाता है। इससे सुनने की शक्ति ही कम नहीं होती बल्कि व्यक्ति की समाजिक और मानसिक परेशानी भी बढ़ जाती है।