डाइट प्लान

कैल्शियम किस चीज़ में ज्यादा होता है

कैल्शियम किस चीज़ में ज्यादा होता है

जैसा कि आप शायद जानते हैं, कैल्शियम एक बिल्कुल आवश्यक खनिज है जो स्वस्थ दांत, हड्डियों, मांसपेशियों, और बहुत कुछ के विकास में सहायता करता है। आज हम जानेंगे कैल्शियम क्या है और यह किस चीज़ में ज्यादा होता है?

कैल्शियम शरीर के लिए एक खनिज है। शरीर का लगभग 99 प्रतिशत कैल्शियम, हड्डियों और दांतों की संरचना में संग्रहित होता है। वैसे सच्चाई यह है कि, हम में से कई लोग कैल्शियम में समृद्ध खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं कर रहे हैं।

अनुसंधान ने बार-बार कैल्शियम की कमी और ओस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी के बीच संबंधों की खोज की है। पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करना एक लक्ष्य है जिसे हर किसी को जागरूक रूप से प्राप्त करने के लिए काम करने की आवश्यकता है।

कैल्शियम क्या है

कैल्शियम हमारे शरीर में पाया जाने वाला सबसे प्रचुर मात्रा में और महत्वपूर्ण खनिज है। यह पूरे हड्डियों और मांसपेशियों को स्वस्थ बनाए रखता है, (Nervous System) तंत्रिका तंत्र के कामकाज का समर्थन करता है, और परिसंचरण तंत्र (Circulatory System) का एक आवश्यक घटक है।

कैल्शियम आपके शरीर के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हैं जो कई हार्मोन और एंजाइमों के स्राव में एक अभिन्न भूमिका निभाता है। इस प्रकार, शरीर के लिए पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करना जरूरी है। –  कैल्शियम की कमी के लक्षण

कैल्शियम किस चीज़ में ज्यादा होता है

कैल्शियम मुख्य स्रोत है दूध

जब हम कैल्शियम के बारे में सोचते हैं, तो हमारे दिमाग में आने वाला पहला स्रोत दूध होता है। आसानी से पचाने योग्य और अवशोषक, दूध सबसे अच्छा उच्च कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थों में से एक है। बचपन से वयस्क तक हड्डियों के निर्माण के लिए एक अद्भुत दवाई के रूप में काम करने वाले दूध के एक कप में 280 मिलीग्राम कैल्शियम शामिल है।

सोया मिल्क

सोया मिल्क

यह एक मिथक है कि केवल डेयरी उत्पादों में कैल्शियम होता है। गैर डेयरी उत्पाद जैसे फोर्टिफाइड सोया दूध कैल्शियम का अद्भुत स्रोत है। यह कैल्शियम और विटामिन डी दोनों प्रदान करता है। सोया मिल्क के स्वास्थ्य लाभों में कोलेस्ट्रॉल, कैंसर और मोटापे के जोखिम को कम करना शामिल है। यह कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है।

बादाम

आपको बता दें कि बादाम उच्च कैल्शियम खाद्य पदार्थों की सूची में सबसे ऊपर है। प्रोटीन में उच्च, ये नट्स दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने में भी मदद करता हैं। इसके अलावा, बादाम आपकी याददाश्त में सुधार के लिए एक अद्भुत स्रोत हैं। स्वस्थ वसा, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन ई से भरपूर बादाम के स्वास्थ्य लाभों में निम्न ब्लड शुगर का स्तर, रक्तचाप और कम कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी शामिल है।

कैल्शियम वाला फल है संतरा

कैल्शियम वाला फल है संतरा

हम सभी जानते हैं कि संतरा हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करता है और इस जादुई फल में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण है। आपको बता दें कि एक मध्यम आकार के संतरे में 60 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

आहार फाइबर में भरपूर, हरी पत्तेदार सब्जियां उच्च कैल्शियम खाद्य पदार्थों में से एक हैं। पालक, काले, सेलरी और ब्रोकोली जैसे कई विकल्पों के साथ, ये हरी पत्तेदार सब्जियां पोटेशियम और मैग्नीशियम में भी समृद्ध हैं।

कैल्शियम में समृद्ध है सूखे अंजीर

कैल्शियम में समृद्ध है सूखे अंजीर

एक कप सूखे अंजीर में 242 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। यह फल आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। यह फल दिल को स्थिर रखने और मांसपेशियों के कार्य को बनाए रखने में मदद करता है। कैल्शियम में समृद्ध खाद्य पदार्थों की सूची में इस फल का प्रमुख स्थान है।

एक दिन में कितनी कैल्शियम लेनी चाहिए?

50 साल से कम उम्र के वयस्क पुरुषों और महिलाओं के लिए कैल्शियम के लिए अनुशंसित दैनिक भत्ता (आरडीए) एक दिन 1,000 मिलीग्राम है। 50-70 साल वाले वयस्कों के लिए आरडीए 1,200 से 2,000 मिलीग्राम तक बढ़ जाता है, क्योंकि वृद्धावस्था में हड्डियों की रक्षा के लिए अधिक कैल्शियम की आवश्यकता होती है। – कैल्शियम की कमी से होने वाली बीमारी

कैल्शियम के फायदे

1. कैल्शियम और विटामिन डी मजबूत हड्डियों के निर्माण के लिए आवश्यक हैं और उम्र बढ़ने के साथ उन्हें मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक हैं।

2. अध्ययनों से पता चला है कि कैल्शियम युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थ कुछ प्रकार के कैंसर, विशेष रूप से कोलन और रेक्टल कैंसर के कम जोखिम से जुड़े हुए हैं।

3. कैल्शियम में समृद्ध आहार नसों और धमनियों में पाए जाने वाले चिकनी मांसपेशियों के ऊतकों को आराम करने में मदद करता हैं। कैल्शियम रक्त के थक्के को रोकने में मदद कर सकता है और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment