डाइट प्लान

अंडा खाने से क्या होता है, इसे क्यों खाते हैं लोग

अंडा खाने से क्या होता है, इसे क्यों खाते हैं लोग

बहुत ही कम ऐसे फूड है जिसे सुपरफूड का दर्जा मिला हुआ है और अंडा उन्हीं फूड में से एक है। वैसे अंडा खाने से क्या होता है। दरअसल इसमें कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं।

जिस तरह तर सेब के बारे में कहा जाता है कि एक सेब खाने से डॉक्टर से आप दूर रह सकते हैं, उसी तरह अंडे के बारे में यही कहा जाता है। इसलिए यदि आप डॉक्टर से दूर रहना चाहते हैं तो रोजाना एक अंडा जरूर खाइए। यदि आप दो भी खा लेते हैं तो इससे नुकसान नहीं होगा।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

ट्यूना और सैल्मन जैसी मछलियों ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता हैं, लेकिन यदि आप मछली खाने में असमर्थ हैं, तो आप अंडे का सेवन कर सकते हैं। अंडों में मौजूद डोकोसाफेक्सॅयेनायिक एसिड (DHA) तत्व मस्तिष्क के कार्य, दृष्टि और निचले रक्त ट्राइग्लिसराइड्स के रखरखाव में मदद करता है।

आंखों की सेहत के लिए अंडा

आंखों की रोशनी बढ़ाए

अंडे की जर्दी ल्यूटिन की उच्च मात्रा होती है। यह एक प्रकार का कैरोटिनॉइड है, जो मैक्युलर डीजनरेशन से लड़ने में मदद करता है। कैरोटिनॉइड आंखों की मांसपेशियों को मजबूती देता है। नियमित रूप से एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा नहीं रहता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, रेटीना को मजबूती देने का काम करता है।

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाए

एचडीएल यानी उच्च घनत्व वाला लिपोप्रोटीन एक अच्छे कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है। जिन लोगों में एचडीएल का स्तर अधिक होता है उनमें आमतौर पर हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम कम होता है। अंडे का सेवन एचडीएल को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। – कोलेस्ट्रॉल में परहेज 

एनर्जी से भरपूर

एनर्जी से भरपूर

अंडा खाने से आपके शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है। अंडा प्रोटीन और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर हैं, जिनमें थायमिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, विटामिन बी12 और विटामिन बी6, बी विटामिन शामिल हैं जो ऊर्जा उत्पादन के लिए जरूरी है। नाश्तेट में अंडा खाने से आप दिन भर ऊर्जावान बने रहेंगे। इसके अतिरिक्त यह आपकी कार्यक्षमता में इजाफा भी करता है।

वजन घटाने या बढ़ाने में सहायक

अंडा आपके वजन को कंट्रोल करने में काफी सहायक है। अध्ययनों से पता चला है कि अंडा खाने से आपके बिना कोशिश किए वसा कम करने में मदद मिल सकती है। आहार विशेषज्ञ बताते हैं कि प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर अंडे को अपने आहार में शामिल करने से आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

दरअसल, अंडा खाने के बाद भूख शांत हो जाती है। इसे खाने के बाद देर तक आपका पेट भरा रहता है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अंडे का सिर्फ सफेद भाग ही खाएं क्योंवकि पीले वाले हिस्सेफ में कॉलेस्ट्रो ल काफी ज्यारदा होता है। वहीं, जिन लोगों को वजन बढ़ाना है उन्हें अंडे का पीला वाला हिस्साअ खासतौर पर खाना चाहिए। – वजन कम करने के लिए अदरक के फायदे

तनाव को दूर करे और ब्रेन के लिए अच्छा है अंडा

तनाव को दूर करे और ब्रेन के लिए अच्छा है अंडा

अंडा मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए कई पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं, जिनमें विटामिन बी6 और विटामिन बी12, फोलेट और कोलीन शामिल हैं, जिससे याद्दाश्त तेज होती है और दिमाग एक्टिव रहता है। इसके अलावा अंडे में मौजूद विटामिन बी12 तनाव को दूर करने में सहायता करता है। इसमें कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो डिप्रेशन दूर कर मूड को अच्छां बनाते हैं।

आपकी हड्डियों को करे मजबूत

हड्डी के स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी आवश्यक है, लेकिन यह भी एक विटामिन है जिसे हम अपने दम पर संश्लेषित नहीं कर सकते हैं, इसलिए हमें इसे लेने के लिए बाहरी स्रोतों पर निर्भर रहना पड़ता है। विटामिन डी के सबसे आम स्रोत में सूरज है। इसके अलावा आप अंडे से भी विटामिन डी को प्राप्त कर सकते हैं।

क्या है संदेह ?

क्या है संदेह

वैसे अधिकांश अंडे में वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा के कारण संदेह करते हैं। लेकिन तथ्य यह है कि अंडे में वसा और कोलेस्ट्रॉल केवल उन लोगों के लिए हानिकारक हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के प्रति अत्यधिक संवेदनशील हैं – जैसे हृदय संबंधी समस्याओं या हृदय रोगी को इससे दूरी बनाकर रखना चाहिए। इसलिए इसमें संदेह की कोई बात नहीं है कि अंडा दुनिया में सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थ है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment