डाइट प्लान

पोटेशियम से भरपूर 6 आहार

पोटेशियम से भरपूर आहार

दोस्तों बहुत से ऐसे कारण हैं जो बताते हैं कि पोटेशियम में समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन हमें क्यों करना चाहिए। पोटेशियम शरीर में फ्लूइड और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक आवश्यक पोषक तत्व है।

पोटेशियम शरीर में तीसरा सबसे प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाला खनिज है और यह हृदय, किडनी, मस्तिष्क और मांसपेशियों के ऊतकों सहित कई अंगों के कार्य के लिए एक आवश्यक खनिज है। यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। आपकी दैनिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए पोटेशियम में समृद्ध कई खाद्य पदार्थ हैं। आइए उन्हीं के बारे में जानते हैं।

शकरकंद

शकरकंद

यदि आप शरीर में पोटेशियम की मात्रा को बढ़ाना चाहते हैं तो आप शकरकंद का सेवन कर सकते हैं। शकरकंद पोटैशियम का एक बहुत अच्छा स्रोत है। यह नर्वस सिस्टम की सक्रियता को सही बनाए रखने के लिए आवश्यक है। इसके अलावा शकरकंद में बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन बी6 भी है।

पालक

पालक

पालक में काफी कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है और यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और खनिज का भरपूर भंडार होता है। पालक जैसे हरी सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट्स से भरी हुई है। पालक पोषक तत्व और पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत है। यह अन्य आवश्यक विटामिन, खनिज और स्वस्थ प्लांट कंपाउंड भी प्रदान करता है।

संतरे का रस

संतरे जैसे खट्टे फल विटामिन सी में उच्च होते हैं, लेकिन ये पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत हैं। संतरे और नारंगी का रस अन्य विटामिन, खनिजों और एंटीऑक्सिडेंट्स में भी समृद्ध है।

अनार का बीज

अनार का बीज और उसका रस पोटेशियम एक बेहतरीन स्रोत है। ये अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ फाइबर, विटामिन सी और विटामिन के का अच्छा स्रोत है।

नारियल का पानी

नारियल का पानी

नारियल के पानी में विटामिन, खनिज और इलेक्ट्रोलाइट होता है। नारियल के पानी में कई तरह के स्वास्थवर्धक गुण भी छुपे हैं। यह एक बहुत ही स्वादिष्ट और कम कैलोरी वाला प्राकृतिक पेय है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment