डाइट प्लान

एनर्जी के लिए क्या खाना चाहिए

एनर्जी के लिए क्या खाना चाहिए

आज के इस आधुनिक युग में व्यक्ति कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा चीजों को हासिल करना चाहता है। इसके लिए वह कई-कई घंटे काम भी करना चाहता है, लेकिन एनर्जी की कमी के कारण वह ऐसा नहीं कर पाता। ऐसे में सवाल यह उठता है कि एनर्जी के लिए क्या खाना चाहिए, ताकि व्यक्ति खुद को एक्टिव रख पाए और ज्यादा से ज्यादा काम कर सके। आइए उन आहारों के बारे में जानते हैं जो आपकी उर्जा को बढ़ाने में मदद करेगी।

केला

केला एनर्जी के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। यह कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम और विटामिन बी6 का एक उत्कृष्ट स्रोत है। ये सभी आपके शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

फैटी फिश

एनर्जी बढ़ाने के उपाय में फैटी फिश को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। सैल्मन और ट्यूना जैसी फैटी फिश प्रोटीन, फैटी एसिड और बी विटामिन के अच्छे स्रोत हैं। इन्हें अपने आहार में शामिल कीजिए और अपनी उर्जा को बढ़ाइए।

इसके अलावा फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन डी से भरपूर है। ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर में सूजन को कम करता है और थकान को दूर करता है।

शकरकंद

शकरकंद स्वादिष्ट होने के अलावा ऊर्जा का पौष्टिक स्रोत भी है। यह मैंगनीज का एक बड़ा स्रोत है, जो ऊर्जा पैदा करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स आपके पाचन को सही रखने में सहायता करता है।

अंडा

अंड न केवल एक बेहद पौष्टिक आहार हैं, बल्कि ये आपके शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है। इसे एनर्जी फूड के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि अंडा प्रोटीन का बहुत ही बेहतर स्रोत है जो आपको स्थिर और निरंतर ऊर्जा प्रदान कर सकता है।

पानी

जीवन के लिए पानी जरूरी है। यह आपके शरीर के वजन का 60 फीसदी हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है और ऊर्जा उत्पादन सहित कई कार्य करता है। पीने का पानी आपके ऊर्जा को बढ़ावा देता है और थकान से लड़ने में मदद करता है। यदि बॉडी एनर्जी को बढाना है तो आप रोजाना 7 से 8 गिलास पानी का सेवन कीजिए। – सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे

सेब

ऊर्जा देने वाले खाद्य पदार्थ में सेब का स्थान भी बहुत अहम है। सेब दुनिया के सबसे लोकप्रिय फलों में से एक हैं, और यह कार्ब्स और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है।

आपको बता दें कि एक मध्यम आकार के सेब (185 ग्राम) में लगभग 25 ग्राम कार्ब्स, 19 ग्राम शुगर और 4 ग्राम फाइबर होता हैं। नेचुरल शुगर और फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण, सेब निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है।

ब्राउन राइस

ब्राउन राइस एक बहुत पौष्टिक आहार है। सफेद चावल के मुकाबले इसमें फाइबर, विटामिन और खनिज पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और पूरे दिन ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में सहायता करता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी अपने स्वास्थ्य लाभ की लंबी सूची के लिए प्रसिद्ध है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को रोकने में मदद करता है। कॉफी के समान, ग्रीन टी में भी कैफीन होता है, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देता है।

नट्स

नट्स ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतरीन फूड है। बादाम, अखरोट और काजू जैसे अधिकांश नट्स प्रोटीन, कार्ब्स और स्वस्थ वसा के लिए जाने जाते हैं। ये पोषक तत्व आपको दिन के दौरान ऊर्जा देने का काम कर सकते हैं। ये ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट्स में भी समृद्ध हैं, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा दे सकते हैं। – नट्स खाने के फायदे

चुकंदर

चुकंदर में आयरन तत्व की मात्रा अधिक नहीं होती है, किंतु इससे प्राप्त होने वाला आयरन तत्व उच्च गुणवत्ता का होता है, जो रक्त निर्माण मदद करता है। इसके अलावा पाचन योग्य शुगर की उपस्थिति के कारण चुकंदर का सेवन एनर्जी भी प्रदान करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

स्वस्थ व सेहतमंद रहने, उर्जा प्राप्त करने, बीमारियों से बचने और वजन घटाने में हरी सब्जियों का प्रयोग किया जाता है। पालक और काले जैसे पत्तेदार हरी सब्जियां, ऊर्जा को बढ़ावा देने वाले पोषक तत्वों के उत्कृष्ट स्रोत हैं।

ये आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के में समृद्ध हैं। इसके अतिरिक्त, यह फोलिक एसिड, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स से भी भरपूर हैं जो स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

बीन्स

बीन्स पोषक तत्वों और प्राकृतिक ऊर्जा का एक बड़ा समृद्ध स्रोत हैं। ये कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन का समृद्ध स्रोत हैं। बीन्स धीरे-धीरे पच जाता है, जो स्थिर ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और आपको स्थिर ऊर्जा देता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment