एनीमिया

स्वस्थ मनुष्य के शरीर में कितना खून होता है

स्वस्थ मनुष्य के शरीर में कितना खून होता है

रक्त शरीर में एक बेहद महत्वपूर्ण तरल पदार्थ है। रक्त में कई कार्य हैं जो जीवित रहने के लिए जरूरी हैं, जिनमें शामिल हैं कोशिकाओं और ऊतकों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करना। कोशिकाओं को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करना, जैसे एमिनो एसिड, फैटी एसिड, और ग्लूकोज। इन सबके अलावा रक्त या ब्लड का हमारे शरीर में बहुत ही काम है। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि स्वस्थ मनुष्य के शरीर में कितना खून होता है ? आइए इसी सवाल का जवाब ढूढने की कोशिश करते हैं।

मानव शरीर में रक्त की मात्रा आम तौर पर शरीर के वजन के 7 प्रतिशत के बराबर होती है। वैसे आयु और आकार के आधार पर हर किसी के शरीर में अलग-अलग रक्त होता है।

आपके शरीर में रक्त की औसत मात्रा एक अनुमान है, क्योंकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने वजन वाले है, आपकी लिंग क्या है और यहां तक कि आप कहां रहते हैं। आइए जानते हैं कि किन-किन वर्गों के शरीर में कितना खून होता है –

शिशुओं

पूर्णकालिक पैदा होने वाले शिशुओं में उनके शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम लगभग 75 मिलिलिटर्स रक्त होता है। यदि एक बच्चे का वजन लगभग 8 पाउंड होता है, तो उसके शरीर में लगभग 270 मिलीलीटर रक्त होगा, या 0.07 गैलन।

बच्चे

औसतन 80 पाउंड बच्चे के शरीर में लगभग 2,650 मिलीलीटर रक्त, या 0.7 गैलन होगा।

व्यस्क

150 से 180 पाउंड वजन वाले औसत वयस्क के शरीर में लगभग 1.2 से 1.5 गैलन रक्त होना चाहिए। यह लगभग 4,500 से 5,700 एमएल है।

गर्भवती महिला

अपने बढ़ते बच्चों के लिए, गर्भवती महिलाओं को आमतौर पर बिना गर्भवती महिलाओं की तुलना में 30 से 50 प्रतिशत अधिक रक्त मात्रा होनी चाहिए। यह लगभग 0.3 से 0.4 अतिरिक्त गैलन रक्त है।

कभी-कभी जगह के अनुसार मानव शरीर में रक्त की मात्रा अलग-अलग हो सकती है। उदाहरण के लिए, जो लोग ऊंचाई पर रहते हैं उनमें अधिक रक्त होता है क्योंकि ऊंचाई पर ऑक्सीजन नहीं होता है। – खून की कमी से होने वाले रोग

आप कितना खून खो सकते हैं?

वैसे एक व्यक्ति शरीर को कोई नुकसान पहुंचाए बिना रक्त की एक निश्चित राशि खो सकता है। यदि आप बहुत अधिक रक्त खोते हैं या रक्त का नुकसान होता है, तो आपके मस्तिष्क को जीवन को सपोर्ट करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलता है।

जो लोग कार दुर्घटना जैसे प्रमुख चोट और आघात का अनुभव सामना करते हैं, वे बहुत जल्दी खून खो सकते हैं। रक्त की अत्यधिक मात्रा खोना हेमोरहैजिक शॉक के रूप में जाना जाता है।

खून बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

खून बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

1. पालक, सेलेरी, गोभी, फूलगोभी, काले, सलाद और शकरकंद जैसी सब्जियां शरीर के लिए लाभदायक हैं। आप इन्हें खाकर अपने वजन में वृद्धि को नियंत्रित करते हैं और ब्लड काउंट में भी सुधार करते हैं।

2. नट्स आयरन में समृद्ध है और शरीर में रक्त प्रवाह को बढ़ता है। रोजाना एक ऑंस बादाम आयरन की आवश्यकता का 6 फीसदी कवर करता है।

3. चुकंदर आयरन में समृद्ध है। यह रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने और रक्त प्रवाह में सुधार करने के लिए आवश्यक है। यह एक प्राकृतिक डिटॉक्सीफायर और रक्त शोधक है। – खून की खराबी का घरेलू इलाज

4. आयरन सामग्री, पोटेशियम और कैल्शियम में समृद्ध, मेथी लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है और ब्लड काउंट को बढ़ाता है।

5. डेट्स आयरन की सामग्री में न केवल समृद्ध हैं बल्कि इसमें पोटेशियम, कैल्शियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो ब्लड काउंट में वृद्धि में मदद करता है।

6. सेब आयरन और फाइबर सामग्री में समृद्ध हैं। एक सेब एक दिन खाने से ब्लड काउंट को बनाए रखने में मदद मिलती है और एनीमिया भी रोकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment