किडनी

किडनी रोग में खान पान

किडनी रोग में खान पान

किडनी छोटा लेकिन शक्तिशाली बीन के आकार वाला अंग हैं जो कई महत्वपूर्ण कार्य को करता है। किडनी रोग दुनिया की आबादी के लगभग 10 फीसदी लोगों को प्रभावित करने वाली एक आम समस्या है। इस समस्या से प्रभावित लोगों को कई तरह की सावधानी बरतनी पड़ती है। ऐसे में किडनी रोग में खान पान किस तरह का होना चाहिए यह आपको जरूर पता होना चाहिए।

किडनी रोग में खान पान

फूलगोभी

फूलगोभी एक पौष्टिक सब्जी है जो कई पोषक तत्वों में उच्च है, जिसमें विटामिन सी, विटामिन के और बी विटामिन फोलेट शामिल हैं। किडनी रोग में इसका सेवन करना चाहिए। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड और फाइबर के उत्कृष्ट स्रोत से भी भरा हुआ है।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी पोषक तत्वों से भरपूर हैं और एंटीऑक्सीडेंट के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक है जिसे आप खा सकते हैं। विशेष रूप से, स्वीट बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट जिन्हें एंथोकाइनिन कहा जाता है, हृदय रोग, कुछ कैंसर, सोचने और समझने की शक्ति में गिरावट और मधुमेह के खिलाफ सुरक्षा कर सकता है। ब्लूबेरी सोडियम, फास्फोरस और पोटेशियम में कम होता है, इसलिए किडनी के लिए बहुत ही अच्छी डाइट है।

लाल अंगूर

लाल अंगूर किडनी पेशेंट डाइट प्लान में शामिल हो सकता है। लाल अंगूर न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि ये एक छोटे पैकेज के रूप में पोषण भी प्रदान करते हैं। रेड ग्रेप्स या लाल अंगूर आपको एलर्जेटिक परेशानियों से भी दूर रखता है।

इसके भीतर मौजूद क्वरसेनटिन का गुण एंटी-इंफ्लेमेंट्री का होता है जो आपको एलर्जी से दूर रखता है। विटामिन सी में भरपूर लाल अंगूर में फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो सूजन को कम करने के लिए जाना जाता हैं।

लहसुन

लहसुन

किडनी गुर्दे की समस्याओं वाले लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अतिरिक्त आहार सहित सोडियम की मात्रा को सीमित करें। लहसुन नमक की जगह एक स्वादिष्ट विकल्प प्रदान करता है। इसका सेवन करने से गुर्दे को लाभ मिलता है। यह मैंगनीज, विटामिन सी और विटामिन बी 6 का एक अच्छा स्रोत है और इसमें सल्फर कंपाउंड भी होता हैं जिनमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। – लहसुन के फायदे

अंडे का सफेद वाला हिस्सा

अंडे का सफेद वाला हिस्सा बहुत पौष्टिक होता है, उनमें फॉस्फोरस की उच्च मात्रा होती है। यह किडनी प्रॉब्लम डाइट चार्ट में एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। अंडे का सफेद वाला हिस्सा एक उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन का स्रोत है किडनी या गुर्दे के अनुकूल एक बेहतरीन आहार है।

जैतून का तेल

जैतून का तेल

किडनी पेशेंट की डाइट में जैतून का तेल भी शामिल है। जैतून का तेल वसा और फास्फोरस से मुक्त एक स्वस्थ तेल है, जो किडनी रोग वाले लोगों के लिए यह एक अच्छा विकल्प बन गया है। जैतून का तेल में अधिकांश वसा एक मोनोसंसैचुरेटेड वसा है जिसे ओलिक एसिड कहा जाता है, जिसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है।

सी बास

किडनी रोगी अपने किडनी को स्वस्थ्य रखने के लिए सी बास का सेवन कर सकते हैं। सी बास एक उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन है जिसमें ओमेगा -3एस नामक अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ वसा होता है। ओमेगा -3एस सूजन को कम करने में मदद करता है और अवसाद और चिंता के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

प्याज

किडनी रोग में खान पान के बारे में जानना है तो प्याज एक बेहतरीन आहार है। किडनी की समस्याओं से ठीक होने वाले मरीजों के लिए प्याज सहायक हो सकता है। सोडियम से मुक्त प्याज किडनी के लिए एक उत्कृष्ट आहार है। कई मरीजों के लिए नमक को कम करना मुश्किल हो सकता है, जो स्वादपूर्ण नमक विकल्पों को ढूंढना आवश्यक है।

लहसुन और जैतून का तेल के साथ सॉटिंग प्याज आपके गुर्दे या किडनी के स्वास्थ्य से समझौता किए बिना व्यंजनों में स्वाद को बढ़ाता है। विटामिन सी, मैंगनीज और बी विटामिन से भरपूर प्याज में प्रीबायोटिक फाइबर होते हैं जो फायदेमंद आंत बैक्टीरिया को खिलाकर अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। – बाल गिरने का इलाज है प्याज का रस

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में पोषक तत्वों की प्रभावशाली मात्रा होती है लेकिन कई अन्य सब्जियों के विपरीत, पोटेशियम में कम होती है। यह शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी से भरपूर है जो किडनी आहार के लिए बिल्कुल सही है।

अनानास

अनानास

संतरा, केला और कीवी जैसे कई उष्णकटिबंधीय फल में पोटेशियम बहुत अधिक होता है। सौभाग्य से, अनानस किडनी की समस्याओं वाले लोगों के लिए मीठा और कम पोटेशियम वाला फल है। इसके अलावा, अनानास फाइबर, बी विटामिन, मैंगनीज और ब्रोमेलैन में समृद्ध है। ब्रोमेलैन एक एंजाइम है जो सूजन को कम करने में मदद करता है और इसे दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment