किडनी

बिना सर्जरी के किडनी स्टोन निकालने के उपाय है ये 5 तरीके

बिना सर्जरी के किडनी स्टोन निकालने के उपाय

किडनी या गुर्दा मानव शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं। एब्डॉमिनल कैविटी के पीछे स्थित किडनी दो आवश्यक कार्य करता है। पहला मानव शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना और दूसरा पानी और अन्य तरल पदार्थ, केमिकल और खनिज के स्तर को सही बनाए रखना।

एक स्वस्थ जीवन के लिए व्यक्ति की किडनी अच्छी तरह से काम करे यह बहुत ही जरूरी है। गलत तरीके की लाइफस्टाइल की वजह से कई लोगों को किडनी स्टोन की समस्या भी हो जाती है। इसलिए आइए आज जानते हैं बिना सर्जरी के किडनी स्टोन निकालने के उपाय के बारे में…

नींबू का रस और जैतून का तेल

नींबू का रस और जैतून का तेल

नींबू का रस और जैतून के तेल का मिश्रण थोड़ा आपको अजीब लग सकता है लेकिन यह सिस्टम से किडनी स्टोन को निकालने के लिए एक बहुत ही प्रभावी घरेलू उपाय है।

जो लोग नेचुरल तरीके से किडनी या गुर्दे से स्टोन को निकालना चाहते हैं, उन्हें तब तक इस तरल पदार्थ को पीना चाहिए जब तक कि स्टोन न हट जाए। आपको बता दें कि नींबू का रस किडनी स्टोन को तोड़ने में मदद करता है, जबकि जैतून का तेल बिना किसी समस्या या जलन के एक ल्यूब्रिकेंट के रूप में कार्य करता है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका

कई लोग सेब के सिरके यानि एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल मोटापा कम करने के लिए करते हैं। आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल किडनी स्टोन से छुटकारा पाने में भी किया जा सकता है।

किडनी स्टोन से छुटकारा पाने के लिए सेब के सिरके का उपयोग एक प्रभावी घरेलू उपचार है। सेब के सिरके में साइट्रिक एसिड होता है जो किडनी स्टोन को तोड़ने और छोटे कणों में विघटित करने की प्रक्रिया में सहायता करने के लिए जाना जाता है।

यह मूत्रमार्ग के माध्यम से किडनी स्टोन को हटाने की प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करता है। सेब के सिरके का सेवन विषाक्त पदार्थों को दूर करने और किडनी की सफाई के लिए भी जाना जाता है। इसके लिए आप रोजाना गर्म पानी के साथ दो चम्मच सेब का सिरका लीजिए। इसे तब तक लीजिए जब तक किडनी स्टोन खत्म न हो जाए। – त्वचा के लिए सेब के सिरके के फायदे

ज्यादा से ज्यादा पानी का कीजिए सेवन

ज्यादा से ज्यादा पानी का कीजिए सेवन

पानी न केवल आपकी प्यास को बुझाता है बल्कि यह आपके शरीर की पूरी हेल्थ के लिए भी बेहद जरूरी है। सिर्फ पानी पी लेने भर से ही आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। यदि अपने किडनी को यदि स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन कीजिए। पानी को जीवन का अमृत माना जाता है।

यह शरीर में हाइड्रेशन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है तथा पानी खनिज और पोषक तत्वों को डिजॉल्व करने के लिए किडनी की मदद करता है। इसके अलावा यह पाचन और अवशोषण की प्रक्रिया को गति देता है। पानी शरीर से अनावश्यक जहरीले पदार्थों को निकालने में मदद करता है जो कि किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए जिन लोगों को किडनी स्टोन है उन्हें ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए।

कॉर्न सिल्क

कॉर्न सिल्क

कॉर्न सिल्क को आम तौर पर लोग फेंक देते हैं। स्टोन को रोकने के लिए प्राचीन समय से ही कॉर्न सिल्क का उपयोग किया जाता है। कॉर्न सिल्क का उपयोग मूत्र प्रवाह में वृद्धि कर सकता है और किडनी में स्टोन के गठन की संभावनाओं को कम कर सकता हैं। इसके लिए कॉर्न सिल्क को पानी से उबाला जाता है और फिर इसका सेवन किया जाता है। कॉर्न सिल्क किडनी स्टोन से होने वाले दर्द को आसान बनाने में सहायता करता है।

अनार

अनार

अनार कई पोषक तत्वों से भरपूर फल है और यह एक अत्यंत स्वस्थ फल है। अनार फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत है। अनार का रस सबसे अच्छा नेचुरल पेय है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में सहायता कर सकता है। यह नेचुरल तरीके से किडनी स्टोन को हटाने में मदद करता है। इसमें अच्छे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। – प्रेगनेंसी में अनार के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment