डाइट प्लान

मोटापा कम करने के लिए खाएं नाश्ता

मोटापा कम करने के लिए खाएं नाश्ता

कई लोग यह सोचते हैं कि मील स्किप करने या आहार न लेने से वजन कम करने में मदद मिलती है, जबकि ऐसा नहीं है। आप किस तरह का आहार ले रहे हैं, यह आपके वजन को निर्धारित करेगा। यदि आप अपना वजन घटना चाहते हैं, तो किस तरह का नाश्ता कर रहे हैं उस पर ध्यान देने की जरूरत है।

आपको बता दें कि ब्रेकफास्ट छोड़ने वालों के मुकाबले ब्रेकफास्ट लेने वालों को अपने आहार से कम कैलोरी, कम संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल तथा समग्र पोषण मिलता है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको नाश्ता करना चाहिए। अध्ययनों से सुझाव दिया गया कि नाश्ता लेने से बीएमआई कम होता है, मेटाबॉलिजम में वृद्धि होती है, और पूरे दिन कम भूख लगती है। अनुसंधान से पता चलता है कि नियमित रूप से एक स्वस्थ ब्रेकफास्ट या नाश्ता खाने से आपको अतिरिक्त वजन कम करने और अपने वजन घटाने को निम्न तरीके से मदद मिल सकती है।

मोटापा कम करने के लिए खाएं नाश्ता

मोटापा कम करने के लिए खाएं नाश्ता

नाश्ता आपको भूख को कम करे

यदि आप नाश्ता करते हैं तो दिन में ये आपकी भूख को कम कर सकता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ आप नाश्ता छोड़ते हैं, तो आपको भूख का अनुभव होगा और न चाहते हुए भी आप ज्यादा आहार ले लेंगे। इससे आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाएगी और आप मोटे हो सकते हैं।

नाश्ता खाने से आप पूरे दिन एक स्वस्थ विकल्प की तलाश करेंगे। आप ऐसा आहार लेना पसंद नहीं करेगे, जिसका बुरा असर आपके स्वास्थ्य पर हो। जो लोग नाश्ते खाते हैं, वे एक स्वस्थ समग्र आहार खाते हैं, जो कि अधिक पौष्टिक और वसा में कम होता है। इसके विपरीत, जो लोग नाश्ते को छोड़ते हैं, ऐसी संभावना रहती है कि वह पूरे दिन फलों और सब्जियों का सेवन नहीं करते और वसा से भरपूर आहारों को ज्यादा सेवन करते हैं।

शरीर को मिले उर्जा

जो लोग नियमित रूप से स्वस्थ नाश्ता करते हैं, उनके शरीर को ईधन मिलता है और ग्लाइकोजन भंडार को फिर से भरता है जो आपकी मांसपेशियों को तत्काल ऊर्जा प्रदान करता है। नियमित रूप से नाश्ते को छोड़ना कम शारीरिक गतिविधि के साथ जुड़ा हुआ है।

सुबह के नाश्ते में खाए जाने वाले आहार

सुबह के नाश्ते में खाए जाने वाले आहार

1. ओटमील में खूब सारे फल और सूखे मेवे डाल कर सेवन कीजिए। ओट्स खाने से शरीर को खूब सारा फाइबर मिलता है और पेट भी लंबे सयम तक भरा रहता है।
2. ब्रेकफास्टू की शुरुआत अंडे से करना चाहिए। कोशिश करें कि आप उबले हुए अंडे खाएं। इससे आपको सारा पोषण प्राप्तर होगा। अंडे खाने के फायदे और नुकसान
3. पीनट बटर में प्रोटीन के साथ भी पोटेशियम होता है, जो उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और हृदय रोग के खतरे को कम करता है। इसे आपको अपने नाश्ते में जरूर शामिल करना चाहिए। यह आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है। पीनट बटर के अलावा आप आल्मंड बटर भी खा सकते हैं।
4. आप नाश्ते में सेव, केला, तरबूज, एवोकाडो, ग्रेपफ्रूट जामुन जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं।
5. इसके अलावा सब्जियों में आप पालक, ब्रोकली और बींस जैसे खाद्य पदार्थ का सेवन कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment