बीमारियां

अल्जाइमर रोग के कारण – छोड़ दें ये चीजें

अल्जाइमर रोग के कारण

आप भी सोचते होंगे कि हम तकनीक के मामले में बहुत ही आगे निकल चुके हैं, लेकिन जब बात सेहत की आती है, तो वहां हम पिछड़ते जा रहे हैं। इस भागती-दौड़ती जिंदगी ने हम तकनीकी रूप से विकसित होने के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ चुके हैं। ऐसी ही एक बीमारी है अल्जाइमर। चलिए आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दुनिया में हर तीसरे सेकंड एक शख्स भुलक्कड़ बनता जा रहा है। डिमेंशिया के ही एक प्रकार अल्जाइमर में खासतौर से बुजुर्ग धीरे-धीरे अपनी याददाश्त खोने लगते हैं।

हालांकि सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि बच्चे और युवा भी इस बीमारी की गिरफ्त में आने लगे हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि बुजुर्ग तो अपनी उम्र की वजह से अल्जाइमर के शिकार हो रहे हैं, लेकिन बच्चे और युवा लोग इसके क्यों शिकार हो रहे हैं। तो आइए इसके कारणों के बारे में जानते हैं।

सबसे पहला कारण तो है तनाव

सबसे पहला कारण तो है तनाव

इसमें कोई शक नहीं है कि आप पूरे दिन में से कुछ समय तनाव के लिए जरूर निकाल लेते होंगे। कुछ लोग तो ऐसे भी है, जो सारा दिन किसी न किसी काल्पनिक सोच में लगे रहते हैं। आपको बता दें कि आज जितनी भी बीमारी लोगों को हो रही है उसमें तनाव का सबसे बड़ा रोल है। इसलिए अल्जाइमर हो या फिर अन्य दूसरी बीमारी, अगर आप इन्हें दूर रखना चाहते हैं, तो तनाव लेना छोड़ दीजिए।

आइए जानते हैं अल्जाइमर के दूसरे कारण के बारे में वह है खानपान

फास्ट फूड और जंक फूड खाने वाले विशेष रूप से ध्यान दें, क्योंकि उन्हें लगता है कि जो वह खा रहे हैं, उनसे उन्हें चरम आनंद मिलता है, लेकिन वह भूल चुके हैं कि चरम आनंद लेने के चक्कर में वह अपने स्वास्थ्य को बुरी तरह से बिगाड़ रहे हैं। आपको बता दें कि फास्ट फूड और जंक फूड खाने से मोटापा बढ़ता है, जो कई तरह की बीमारियों जैसे दिल की बीमारी, डायबिटीज, गठिया और अल्जाइमर का कारण बनता है। इसलिए इस तरह के फूड को लेना बंद कीजिए और अपनी डाइट में हरी सब्जियां, सलाद, ड्राई फ्रूट, दूध और फलों को शामिल कीजिए। – जाने अल्जाइमर रोग के लक्षण और आहार

कसरत की कमी इसका तीसरा कारण है

कसरत की कमी इसका तीसरा कारण है

दूसरों से यह कहना बंद कर दीजिए कि पहले आपके पास समय होता था, और अब काम की वजह से कसरत के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। दोस्तों मैं आपको बताऊं बहाने से आप अपना कंफर्ट जोन बनाएंगे और यह कंफर्ट जोन जिंदगी में आगे बढ़ने के सभी रास्ते बंद कर देगा। इसलिए बहाना बनाना छोड़िए और दिन का कुछ समय कसरत के लिए निकालें। कसरत करने से बॉडी के साथ-साथ आपके ब्रेन का सर्कुलेशन बढ़ता है। यह ब्लड सर्कुलेशन आपकी याददाश्त को ठीक रखता है।

शराब व धूम्रपान

शराब और सिगरेट से आपकी दोस्ती आर्थिक रूप से आपको कमजोर तो बनाती ही है, साथ ही आप मानसिक और शारीरिक रूप से भी बीमार होने लगते हैं। इसलिए टशन के चक्कर में अपना सेहत न खराब करें और जल्द शराब पीना तथा धूम्रपान करना छोड़ दें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment