घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ये जूस

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जूस

हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर आज की सबसे आम जीवनशैली रोगों में से एक है। आज हर पांचवां व्यक्ति इससे पीड़ित है। उच्च रक्तचाप को रोकने और इलाज में एक महत्वपूर्ण कदम सही जीवनशैली बन रहा है। ये जीवन शैली आपके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।

उच्च रक्तचाप के सामान्य कारण या योगदान देने वाले कारकों में मोटापा, आनुवांशिक कारक, अत्यधिक शराब का सेवन, नमक का उच्च सेवन, व्यायाम की कमी, तनाव, जन्म नियंत्रण की गोलियां, गुर्दे की बीमारी और एड्रेनल रोग हैं। सर्दियों में आमतौर पर रक्तचाप के रोगियों की संखया बढ़ जाती है और गर्मियों में यह कम होता है। इसका कारण यह है कि कम तापमान आपके रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण करने का कारण बनते हैं, जो रक्तचाप को बढ़ाता देते है।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे लेमन जूस

नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो हानिकारक पदार्थो को शरीर से बाहर निकलने में मदद करता है। हाई ब्लड प्रेशर अर्थात उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में नींबू का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

नींबू उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर के लिए सबसे अच्छा उपचार है। यह रक्तचाप के स्तर को कम करने, रक्त वाहिकाओं को नरम और लचीला बनाने के लिए जाना जाता है। नींबू में प्रचूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर से मुक्त कणों या फ्री रेडिकल्स को हटाने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है।

नींबू का रस ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है और इस प्रकार हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्तियों के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा नींबू का रस कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। यह एक हल्का मूत्रवर्धक है और इसलिए नियमित रूप से नींबू का रस पीने की सलाह दी जाती है।

नियमित शारीरिक व्यायाम के साथ नींबू का रस पीना, सिस्टोलिक रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू को निचोड़े फिर इसे अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद पीजिए, आपको फायदा मिलेगा। – ज्यादा नींबू पानी पीने के नुकसान

लेमन जूस के फायदे

1. नींबू से विटामिन सी से भरपूर होता हैं, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है। यह कोशिकाओं को मुक्त कणों के नुकसान से बचाने में मदद करता है। विटामिन सी कार्डियोवैस्कुलर बीमारी और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकता है।

2. कुछ लोग कब्ज की समस्या को रोकने के लिए रोजाना नींबू पानी का सेवन करते हैं। नींबू पानी का सेवन आपके पाचन तंत्र को आगे बढ़ाने में बहुत ही सहायता करता है।

3. नींबू का रस आपके मौखिक स्वास्थ्य के लिए एक चमत्कार की तरह काम करता है। यह रक्तस्राव मसूड़े और बुरी सांस से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है।

4. नींबू का रस किडनी स्टोन सहित विभिन्न किडनी की समस्याओं का इलाज करने के लिए जाना जाता है। यह एक बहुत दर्दनाक स्वास्थ्य विकार है। नींबू के रस की मूत्रवर्धक नेचर आपके शरीर को अतिरिक्त नमक, विषाक्त पदार्थों और रसायनों को बाहर निकालने में सहायता करता है।

5. नींबू का रस आपके वजन घटाने के मकसद को सुविधाजनक बना सकता है। यह वसा को बर्न करता है और आपकी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है। इस पेय का नियमित सेवन आपके भूख को भी नियंत्रण करता है।

6. नींबू पानी को हाई शुगर वाले जूस व ड्रिंक का बेहतर विकल्प के रूप देखा जाता है। खासतौर से उनके लिए जो डायबिटीज के मरीज हैं या वजन कम करना चाहते हैं। यह शुगर को गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना शरीर को रिहाइड्रेट व उर्जा देता है। – लेमन ग्रास के फायदे और औषधीय गुण

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment