घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार हेल्थ टिप्स हिन्दी

मूंगफली के तेल के फायदे

विस्तार में जाने मूंगफली के तेल के फायदे आपकी सेहत लिए क्यूंकि ये फायदा करता है पाचन क्रिया, वजन कम करने में, ब्लड प्रेशर, डायबटीज, बालों के लिए - Peanut oil benefits in hindi.

गरीबों का काजू मूंगफली के बहुत ही स्वास्थ्य लाभ है। प्रोटीन का सबसे सस्ता स्रोत मूंगफली पाचन शक्ति को बढ़ाने में मददगार है। स्वादिष्ट मूंगफली पौष्टिक होने के कारण शरीर को शक्ति प्रदान करती है। जिस तरह मूंगफली फायदेमंद है उसी तरह मूंगफली का तेल भी बहुत ही फायदेमंद है। मूंगफली का तेल और तेलों की तुलना बहुत पौष्टिक और बीमारियों को दूर करना वाला है। इसे अपने डाइट में शामिल कीजिए कोलेस्ट्रॉकल को नियंत्रित करने, दिल को सेहतमंद रखने और पाचन प्रक्रिया को दुरूस्तक करने में बहुत ही मददगार साबित होता है।

मूंगफली के तेल के फायदे

#1 पाचन क्रिया करे दुरुस्त

मूंगफली का सेवन करने पाचन शक्ति बढ़ती है और हमारी पाचन क्रिया दुरस्त भी होती है। स्टेरिक एसिड, पाल्मिालिक एसिड और ओलिक एसिड से भरपूर मूंगफली का तेल कब्ज,पाचन, डायरिया बहुत ही लाभदायक है।

#2 वजन कम करने में सहायक

वजन कम करने के कई प्रयासों में एक प्रयास यह है कि आप मूंगफली के तेल का सेवन कीजिए। इसे वजन घटाने का एक उपाय माना जाता है। नियमित रूप से मूंगफली का तेल खाने से बढ़ते वजन पर कंट्रोल किया जा सकता है।

#3 ब्लड प्रेशर को नियंत्रित

मूंगफली के तेल के फायदे Blood Pressure

ब्लड प्रेशर की समस्या का मुख्य कारण उनकी अनियमित लाइफस्टाइल और गलत खान-पान। मूंगफली का सेवन करने से दिल का खतरा बहुत ही कम रहता है। यह ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए भी मूंगफली का तेल काफी लाभकारी माना जाता है। इसके अलावा मूंगफली का तेल धमनियों में रक्त का प्रवाह बेहतर तरीके से करता है। यह कोलेस्ट्रॉल में बहुत ही फायदेमंद है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को बॉडी में नहीं पहुंचने देता।

उच्च रक्तचाप के लिए योग

#4 डायबटीज में लाभप्रद

रक्त में शुगर का स्त र बढ़ने से मधुमेह हो जाता है। यदि आप मधुमेह या डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं तो मूंगफली का सेवन कीजिए। इसके तेल के सेवन से शरीर में इंसुलिन की पर्याप्त मात्रा बनी रहती है और ब्लड में ग्लूेकोज का स्तर सामान्य् व कंट्रोल में रहता है।

#5 त्वचा की झुर्रियों को करे कम

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा के नीचे झुर्रियां आ जाती है। इसे रोकने के लिए आप मूंगफली के तेल का सेवन कीजिए। विटामिन-ई से भरपूर मूंगफली त्वचा को नमी प्रदान करता है और झुर्रियों को कम करने में सहायता करता है। यही नहीं मूंगफली का तेल आपकी रुखी त्वचा को चमका सकती है। इसके लिए आप नींबू की कुछ बुंदों के साथ इसके तेल का इस्तेमाल कीजिए। मूंगफली एक प्रकार का नेचुरल स्कीसन केयर होता है।

#6 बालों को देता है पोषण

यदि बालों में पोषण की कमी को पूरा करना है तो आपके लिए मूंगफली का तेल आपके लिए बहुत ही कारगर है। इससे न केवल बालों को प्रोटीन मिलता है बल्कि दो-मुंहे बालों की समस्या से भी निजात मिलता है। दूसरी तरफ यदि आपको रुसी की समस्या भी है तो मूंगफली का तेल लगाइए। बहुत ही फायदा मिलेगा।

#7 जोड़ों के दर्द में कारगर

बढ़ती उम्र के साथ अक्सर लोगों को घुटनों और जोड़ों का दर्द होने लगता है, जो कई बार गठिया का रूप ले लेता है। यदि आपके जोड़ों में दर्द है तो मूंगफली का मसाज कीजिए, बहुत ही लाभ मिलेगा। इसके लिए आप गुनगुना गर्म कर लें। आप चाहें तो इसमें लहसुन व मेथीदाना डालकर भी प्रयोग कर सकते हैं। यह और ज्यादा प्रभावकारी होगा।

Health and Beauty tips in Hindi अब पाएं यूट्यूब पर - और हमारे साथ फेसबुक पेज , ट्विटर हैंडल और गूगल प्लस पर जुड़ें