जीभ

जीभ पर सफेद दाग को हटाने के उपाय

जीभ पर सफेद दाग को हटाने के उपाय

जीभ की गंदगी से आप किसी व्यक्ति के स्वस्थ्य या अस्वस्थ होने का अंदाजा लगा सकते हैं। जीभ की सही तरह से सफाई न करने पर ज्यादातर हम वहां सफेद दाग देखते हैं। ऐसे में आज हम जीभ पर सफेद दाग को हटाने के उपाय के बारे में बताएंगे। यह उपाय ऐसे हैं जिसका उपयोग या यूं कहें कोई भी कर सकता है। आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं।

नींबू और बेकिंग सोडा से जीभ पर सफेद दाग को हटाएं

नींबू और बेकिंग से सोडा जीभ पर सफेद दाग को हटाएं

भारत में कई घरेलू उपचारों में उपयोग में लाया जाने वाला नींबू के कई फायदें है। यह अपच और कब्ज की समस्या में राहत तो देता ही है साथ ही। दंत समस्याओं, गले में संक्रमण और बुखार एक बहुत ही अच्छा घरेलू उपचार के तौर पर काम करता है।

इसके अलावा नींबू आंतरिक रक्तस्राव, गठिया, जलन, मोटापा, श्वसन विकार, हैजा और उच्च रक्तचाप करने में भी सक्षम है। यह आपके बाल और त्वचा का लाभ भी देता है।

पीढ़ियों से अपने चिकित्सीय गुणों के लिए जाना जाने वाला नींबू अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। आपको बता दें कि यह एक अच्छा रक्त शोधक भी माना जाता है।

अगर बात करें बेकिंग सोडा की तो बेकिंग सोडा पेट में एसिडिटी को कम करने में मदद करता है। यह जलन, अपच और अल्सर का दर्द भी दूर करने में सहायता करता है। इसे कई तरह से घरेलू उपचारों के रूप में उपयोग में लाया जा रहा है। इसके अलावा बेकिंग सोडा कील-मुंहासों से निजात पाने के लिए ये एक बेहतर उपाय है। कील-मुहांसों को खत्म करने के साथ ही ये त्वचा का pH लेवल भी बैलेंस रखने में सहायक है।

दांतों के पीलेपन को दूर करने के साथ-साथ नाखून के पीलेपन को दूर करने के लिए के लिए भी बेकिंग सोडा एक कारगर उत्पाद है। इसके अलावा शरीर की दुर्गंध को दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है।

नींबू और बेकिंग से सोडा जीभ पर सफेद दाग हटाने का तरीका

इसके लिए आप बेकिंग सोडा में नींबू की कुछ बूंदे मिलाएं। इसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को जीभ पर उंगली की मदद से लगाएं। इसके बाद कुछ देर में कुल्ला कर लें। जीभ पर जमी सफेद परत हटाने का ये बेजोड़ तरीका है। साथ ही, इससे दांत भी चमकने लगते हैं।

जीभ पर सफेद दाग को हटाने के लिए नमक

जीभ पर सफेद दाग को हटाने के लिए नमक

नमक जीभ की सफाई करने के लिए एक प्राकृतिक स्क्रब के तौर पर काम करता है। अपनी जीभ पर छोड़ा सफेद नमक छिड़कें, और फिर साफ टूथब्रश से स्क्रब करें। ध्यान रखें की टूथब्रथ मुलायम होना चाहिए। कड़े रेशों से जीभ में दर्द व छाले हो सकते हैं। इस विधि से एक हफ्ते में जीभ से सफेद परत साफ करने में मदद मिलती है।

दूसरा- उपाय चीभ के सफेद दाग को हटाने के लिए आप चाहे तो नमक पानी का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आधे ग्लास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक डालें। इस पानी से अपने मुंह को दिन में 5-6 बार धोएं। ऐसा रोजाना करते रहने से जीभ पर जमी सफेद परत धीरे धीरे साफ हो जाती है।

जीभ पर सफेद दाग को हटाने के लिए हल्दी

जीभ पर सफेद दाग को हटाने के लिए हल्दी

सूजन को कम करना, घावों को ठीक करना, त्वचा की स्वास्थ्य में सुधार करना और मासिक धर्म की कठिनाइयों को कम करना आदि ये सभी हल्दी के फायदे हैं। इसके अलावा हल्दी जीभ की सफेद परत का इलाज किया जा सकता है।

इसके लिए हल्दी पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को जीभ पर मलें और उंगली सी मसाज जैसी करें। फिर कुछ देर मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। इस विधि से जीभ की सफेद परत काफी जल्दी ठीक हो जाती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment