जीभ हेल्थ टिप्स हिन्दी

जीभ के रंग से जाने कि आप स्वस्थ है या नहीं

Tongue colour and health tips in hindi.

know here about tongue colour and health relation in hindi, जीभ के रंग से जाने कि आप स्वस्थ है या नहीं.

कितना हैरान कर देता है ना जब घर में मौजूद बड़े-बुढ़ें आपके बीमार पड़ने से पूरा घर सिर पर उठा लेते हैं और जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं तो वह आपकी सिर्फ जीभ देखकर तबीयत का अंदाजा लगा लेता है।

सोचने वाली बात हैं ना भला कैसे डॉक्टर आपकी जीभ के अलग-अलग रंगों के मुताबिक आपकी शारीरिक स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है। आज sehatgyan.com आपको बताएगा कि कि किस रंग की जीभ क्या बोलती है।

अगर आपके जीभ का रंग हल्का गुलाबी है और आपकी जीभ नम भी है, साथ ही किसी तरह के धब्बे नहीं हैं तो इसका मतलब है कि आप पूरी तरह हेल्दी हैं।

वहीं, अगर आपकी जीभ पर सफेद रंग की परत जमी हुई है तो इसका सीधा सा मतलब यह होता है कि आपके पाचन तंत्र में कोई समस्या है और आपको शारीरिक कमजोरी भी है। यही नहीं, यह वायरल इन्फैक्शन का भी एक संकेत हो सकता है।

क्या आपके जीभ पर पीले रंग की मोटी परत जमी हुई है तो समझ लीजिए कि आपको सर्दी, वायरल इन्फैक्शन या शारीरिक गर्मी हो गई है। इसके अलावा यह आंतों की तकलीफ या डाइजेशन प्रॉब्लम का भी संकेत हो सकता है।

जीभ का हद से ज्यादा लाल चटक होना भी बहुत अच्छा स्वास्थ्य की निशानी नहीं मानी जाती है। बहुत चमकीली लाल जीभ का मतलब है बुखार, खून में गर्मी या यह फिर किसी अंदरूनी चोट अथवा इंफेक्शन का भी संकेत है यह।

जीभ में सूखापन तथा हल्का पीलापन होना भी खून की कमी, पीलिया, कमजोरी, नींद में कमी, आंतों की सूजन और थकान का संकेत होती है।

बता दें कि नीले रंग की जीभ आपके शरीर में विटामिन बी-2 की कमी और तथा महिलाओं में पेनफुल मेंसेस का संकेत है, इसके अलावा कई बार यह किसी दवा के साइड इफेक्ट के चलते भी हो सकता है।

जीभ के सबसे आगे की टिप का हिस्सा अगर लाल हो गया है तो यह महिलाओं में मीनॉपॉज यानि मासिक धर्म के रुकने की शुरुआत का संकेत है। इसके अलावा मानसिक परेशानियों के कारण भी कई बार ऐसा होता है।

वहीं, अगर आपके जीभ के दोनों किनारे हद से ज्यादा लाल हो गए हैं तो समझ लीजीए कि यह आंतों की समस्या की शुरुआत है।

बता दें कि जीभ पर कई जगहों पर सफेद धब्बे सा हो जाना किसी व्यक्ति को किसी इंफेक्शन या ज्यादा पसीना आने का संकेत हो सकती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment