ट्रेवल

भारत की सबसे खूबसूरत जगह

भारत की सबसे खूबसूरत जगह

भारत में कुछ ऐसे खूबसूरत जगह है जिनकी खूबसूरती पुरी दुनिया में मशहूर है। विश्वभर से लोग इस खूबसूरती को देखने के लिए यहां आते हैं। आज हम आपको भारत की उन 5 जगहों के बारे में बताएंगे जहां अगर आप नहीं गए हैं तो आपको जरूर जाना चाहिए।

#ऊटी

ऊटी हमेशा से पर्यटको के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है। यहां की खूबसूरती लोगों को दूर दूर से खींचकर लाती है। आपको बता दें ऊटी नीलगिरी की सुंदर पहाड़ियों में स्थित एक सुंदर शहर है। यह शहर तमिलनाडु के नीलगिरी जिले का एक भाग है। इस शहर का आधिकारिक नाम उटकमंड है तथा पर्यटकों की सुविधा के लिए इसे ऊटी का संक्षिप्त नाम दिया गया है।

इसे हिल स्टेशन की रानी कहा जाता है। भारत के दक्षिण में स्थित इस हिल स्टेशन पर वैसे तो पूरे साल पर्यटक आते रहते हैं, लेकिन गर्मियों में यहां पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती है। ऊटी शहर के चारों ओर स्थित नीलगिरी पहाड़ियों के कारण इसकी सुंदरता बढ़ जाती है। इन पहाड़ियों को ब्लू माउंटेन (नीले पर्वत) भी कहा जाता है।

#गोवा

गोवा

भारत की सबसे सुंदर जगह में गोवा को कैसे भूला जा सकता है। गोवा अपने मनमोहक समुद्र तटों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। बेहद कम दाम में अगर मौज-मस्ती करनी है तो गोवा आपके लिए उत्तम जगह है।

चमकती रेत, आसमान छूते नारियल के पेड़, बड़ी-बड़ी समुद्री लहरें और शानदार सी-फूड इस जहग को न केवल खूबसूरत बल्कि आकर्षित भी बनाते है। भारत के कोने-कोने से लाखों पर्यटक इस जगह की खूबसूरती का मजा लेने के लिए अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हैं। यहां की खासियत है कि यह न केवल आपके दिल को जीत लेता है बल्कि यहां आने के बाद आप इसकी खूबसूरती में खो से जाते हैं।

#मसूरी

मसूरी

भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में मसूरी का नाम भी आता है। दिल्ली से 290 किलोमीटर और देहरादून से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मसूरी को पर्वतों की रानी के नाम से भी जाना जाता है। घूमने-फिरने के लिए यह हिल स्टेशन उत्तराखंड की प्रमुख जगहों में से एक है। पर्यटकों को यह जगह बेहद ही मनोहारी लगती है जहां वह पहाड़ों और बेहद ही खुशनुमा मौसम का आनंद लेते हैं। – विराट कोहली की फिटनेस और डाइट

#कसोल

कसोल

हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशनों में से एक कसोल काफी लोकप्रिय है। कुल्लू के पास स्थित कसोल खूबसूरती के मामले में अलग है और इसलिए घूमने के शौकीन पर्यटक यहां दूर-दूर से आते रहते हैं। कसोल में मौजूद पार्वती नदी इस जगह को बेहद खूबसूरत बनाने में योगदान देती है।

कुल्लू से करीब 42 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कसोल में ठहरकर आप आसपास की और भी जगहों का भी आनंद ले सकते है, जैसे तोष और खीरगंगा। यह भुंतर से 30 किमी और माणिकरण से 3.5 किमी की दूरी पर स्थित है। शिमला या मनाली के मुकाबले यह बहुत ही छोटी सी जगह है, लेकिन यहां जाने के बाद आप खुद को नेचर के करीब पाएंगे।

#जयपुर

जयपुर

जयपुर भारत में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और दिल्ली से 271 किमी की दूरी पर स्थित है। पिंक सिटी यानी चमचमाता गुलाबी शहर के नाम से मशहूर जयपुर खूबसूरत और प्राचीन इमारतों के लिए जाना जाता है। इस शहर की अपनी ही एक सांस्कृतिक विरासत है। यह किलों और शानदार महलों और शाही राजपूत विरासत को प्रदर्शित करता है।

जयपुर का नाम राजस्थान के बड़े शहरों में है। गर्मियों में जयपुर का मौसम 45 डिग्री या उससे भी उपर पहुंच जाता है। यदि आप यहां जाना चाहते हैं तो इसके लिए सर्दियों के मौसम को चूनें। यहां आप जल महल, बिड़ला मंदिर, जयपुर, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, हवा महल और जंतर मंतर देख सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment