डाइट प्लान

बाहर का खाना खाने के नुकसान

Ill effects on health if you eat food outside regularly.

बाहर का खाना खाने से बचें! इस तरह की सलाह हर कोई देता है जब मरीज पेट के दर्द से परेशान होता है या उसे उल्टी होती है। दरअसल बाहर का भोजन विषैला होता है जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपना बिजनेस लाभ के लिए लोगों की स्वास्थ्य को ध्यान में न रखते हुए लोगों के जीवन से खिलवाड़ करते हैं। विशेषज्ञों की माने तो दूषित पानी, खाने का समय न होना और बाहर के खाने को तवज्जों देना, पौष्टिक आहार से दूरी बनाए रखना ये कुछ ऐसी वजहे हैं जिससे पेट दर्द, गैस और लिवर में सूजन आदि की समस्या उत्पन होती है। यह खासकर गर्मी में ज्यादा होती है।

वैसे यदि आप अकेले रह रहे हैं और रोज आप घर पर खाना नहीं बना सकते हैं तो आप अच्छे विकल्पों की तलाश करें। यह विकल्प ऐसा होना चाहिए जो आपके स्वस्थ्य रहने के मानकों को पूरा करे। आप ऐसे रेस्तरां का चुनाव कर सकते हैं जो पौष्टिक भोजन के साथ आपके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखे।

बाहर खाने के नुकसान
यदि अपने आप को फिट, हेल्दी और बीमारियों से मुक्त रखना चाहते हैं तो कोशिश कीजिए कि बाहर का खाना कम खाएं। ऐसा इसलिए, क्योंकि जो आप खाना खा रहे हैं उनमें किस चीज का इस्तेमाल हुआ है और वह कैसे बना है इसकी जानकारी आपको नहीं है। ऐसा माना जाता है कि बाहर के खाने में कई प्रकार की गंदगियां मिली होती हैं। इसके अलावा खाना पकाने के लिए जो तेल इस्तेमाल किया जाता है उसे कई दिनों तक दोबारा प्रयोग में लाया जाता है जो आपके हेल्थ के लिए बिलकुल ही सही नहीं है। साथ ही वे लोग साफ पानी का भी प्रयोग नहीं करते। इसलिए घर के खाने का बाहर के खाने से दूर दूर तक कोई मुकाबला नहीं है। हालांकि बहुत से रेस्तरां साफ-सफाई का भी ध्यान रखते हैं।

बाहर का खाना फैट और केलोरी से भरा है
बाहर रेस्तरां में बिकने वाले अधिकत्तर फूड में फैट और केलोरी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। उनका मकसद लोगों का स्वास्थ्य न होकर चटपटा और मसालेदार भोजन परोसना है जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है। यदि आप नियमित रूप से रोजाना इसे खाते हैं, तो मोटापा और हाई कोलेस्ट्रॉमल घेर लेता है।

बिना धुली हुई सब्जियां
जितना आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं उतना कोई भी व्यक्ति आपके स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख सकता। जो आप बाहर खाना खाते हैं वो स्वाद में तो अच्छे होते हैं लेकिन सेहत के हिसाब से बहुत ही खराब सिद्ध होते हैं। ऐसा देखा गया है कि अपने लाभ के लिए दुकानदार अपने ग्राहकों को कुछ भी खिला देता है। जिसका असर बाद में दिखाई देने लगता है। जिन सब्जियों को उगाने के लिए कई तरह के केमिकल इस्तेमाल किए जाते हैं उन सब्जियों को बहुत से रेस्तरां वाले धोते भी नहीं है। इस तरह वह केमिकल खाने के जरिए आपकी बॉडी में जाता है जो आपका नुकसान कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।