फलों के गुण और फायदे

चेरी जूस के फायदे, कैंसर में भी है लाभकारी

चेरी जूस के फायदे

चेरी का रस या चेरी का जूस न केवल पीने में स्वादिष्ट लगता है बल्कि यह स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। 1 कप चेरी के जूस में 120 कैलोरी पाया जाता है। यह पोटेशियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों में समृद्ध है। चेरी जूस हमारे लिए कितने फायदेमंद आइए उसी के बारे में जानते हैं।

नींद की समस्या को करे दूर

नींद की समस्या को करे दूर

चेरी मेलाटोनिन का एक अच्छा नेचुरल स्रोत है। मेलाटोनिन एक तरह का हार्मोन है जो शरीर में नींद के पैटर्न को नियंत्रित करने में सहायता करता है। चेरी के जूस में मौजूद प्राकृतिक मेलाटोनिन स्वस्थ नींद को बढ़ावा दे सकता है और नींद विकारों को दूर कर सकता है। इस प्रकार, चेरी का रस नींद की दवाओं के लिए एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है।

ब्रिटेन के नॉरथमब्रिया विश्वविद्यालय के इस अध्ययन के मुताबिक जो लोग नियमित रूप से दो ग्लास चेरी का जूस पीते हैं, वे यह जूस न पीने वालों की तुलना में 39 मिनट की ज्यादा नींद लेते हैं। इन लोगों की बिस्तर पर नींद न आने की शिकायत दूर होती है तथा कुल निद्रा दक्षता में छह फीसदी की बढ़त होती है।

ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोके

चेरी के जूस में क्वेरसेटिन सहित सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल द्वारा कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल या “खराब” कोलेस्ट्रॉल) से होने वाले ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकता है।

ब्लड शुगर को करे नियंत्रित

ब्लड शुगर को करे नियंत्रित

चेरी का रस या चेरी का जूस आपके मेटाबॉलिज्म को लाभ प्रदान करता है जिसमें इंसुलिन के स्तर, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार शामिल है। एंथोसायनिन कंपाउड जीन को प्रभावित करता है, जो प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता हैं, जिसके परिणामस्वरूप कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रहता है, पेट में वसा कम होता है और सूजन कम हो जाती है।

इसलिए, चेरी का रस टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करता है। लेकिन इस बात का ध्यान दीजिए कि आप चेरी के रस में शुगर को न मिलाएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो यह नियंत्रित करने के बजाय ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है।

मसल्स को करे रिकवर

चेरी के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मसल्स डैमेज की घटनाओं को कम करने और मसल्स में पेन का इलाज करने में मदद कर सकता है। इस प्रकार, चेरी का जूस पीने से ताकत में सुधार, सूजन में कमी और ऑक्सीकरण लिपिड के स्तर को कम करके एक्सरसाइज के बाद त्वरित मसल्स रिकवरी की सुविधा मिलती है।

एंटी कैंसर के रूप में काम करे चेरी का जूस

एंटी कैंसर के रूप में काम करे चेरी का जूस

कैंसरजन पानी, वायु और भोजन में हानिकारक पदार्थ होते हैं जो शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कैंसर हो सकता है।

चेरी के जूस में एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड होते हैं जिन्हें एंथोसायनिन कहा जाता है जिसके अंदर एंटी कैंसरजन्य क्षमता होती है। इस प्रकार, चेरी का जूस स्तन, फेफड़े, लिवर और त्वचा के कैंसर के लिए एक सुरक्षात्मक कवच हो सकता है।

इम्यून सिस्टम के लिए सही

सभी फलों और सब्जियों की तरह, चेरी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल कंपाउंड से भरपूर है। शोध से पता चलता है कि यह इम्यून सिस्टम फंक्शन पर महत्वपूर्ण प्रभाव छोड़ता है। – इम्यून सिस्टम कैसे बढ़ाये, जाने 7 टिप्स

आपके स्किन के लिए फायदेमंद

आपके स्किन के लिए फायदेमंद

एंथोसायनिन में बीमारी से लड़ने वाले रसायनों होते हैं जो हानिकारक मुक्त कणों या फ्री रेडिकल्स से लड़कर और नष्ट करके त्वचा को कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसके अलावा मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध के मुताबिक प्रति दिन एक चम्मच चेरी का जूस पीने से बुढ़ापे की प्रक्रिया धीमी हो सकती है।

मुंहासे में लाभकारी

चेरी के जूस को मुंहासे जैसी त्वचा की समस्याओं के लिए वैकल्पिक उपचार के रूप में जाना जाता है। चेरी में जीवाणुरोधी गुण रक्त से विषाक्त पदार्थों को हटाकर और त्वचा के नीचे फंसे बैक्टीरिया से लड़ते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ए स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करते हैं। – मुंहासों को दूर करने के घरेलू उपचार

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment