एनीमिया

आयरन की कमी से कौनसा रोग होता है

आयरन की कमी से कौनसा रोग होता है

आयरन हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण घटक है, जो लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आयरन की कमी से कौनसा रोग होता है। वैसे आयरन की वजह से बनने वाले हीमोग्लोबिन फेफड़ों से ऑक्सीजन को पूरे शरीर तक ले जाने में आपकी बहुत ही सहायता करता है। इसके अलावा हीमोग्लोबिन शरीर में आयरन के लगभग दो-तिहाई हिस्से का प्रतिनिधित्व भी करता है।

असामान्य थकान

आयरन की कमी से आपको थकावट महसूस होगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर को हीमोग्लोबिन नामक प्रोटीन बनाने के लिए आयरन की आवश्यकता होती है, जो लाल रक्त कोशिकाओं में पाई जाती है। हीमोग्लोबिन शरीर में चारों ओर ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है। जब आपके शरीर में पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं होता है, तो इससे आपके ऊतकों और मांसपेशियों तक कम ऑक्सीजन पहुंच पाता है, जिसकी वजह से शरीर थका हुआ महसूस करता है।

सिरदर्द और चक्कर आना

सिरदर्द और चक्कर आना

आयरन की कमी से सिरदर्द तथा चक्कर आने की समस्या देखने को मिलती है। दरअसल आयरन की कमी का मतलब है कि आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं यानि रेड ब्लड सेल्स में हीमोग्लोबिन का स्तर बहुत ही कम हो गया है। हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने की वजह से आपके मस्तिष्क तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंचा पाता है जिससे मस्तिष्क में रक्त वाहिका या ब्लड वेसेल्स सूज जाते हैं और जिससे सिरदर्द और चक्कर आ सकता है।

दिल में घबराहट

दिल में घबराहट

यदि आपके दिल में घबराहट हो रही है तो आप समझिए कि आपके शरीर में आयरन की कमी है। आपको बता दें कि हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में एक प्रोटीन की तरह काम करता है, जो शरीर में हर जगह ऑक्सीजन ट्रांसपोर्ट करने में सहायता करता है।

आयरन की कमी की वजह से हीमोग्लोबिन का स्तर भी कम हो जाता है ऐसे में दिल या हार्ट को ऑक्सीजन ले जाने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है। अगर लगातार दिल में घबराहट या हार्टबीट हो रहा है तो आपकी हार्ट फेल भी हो सकती है। – घबराहट को कम करने के उपाय

बाल और स्किन को नुकासन

बाल और स्किन को नुकासन

आयरन की कमी की वजह से आपके बालों और स्किन को काफी नुकसान सहना पड़ता है। इसको आसान भाषा में समझे तो आयरन का सीधा संबंध ऑक्सीजन से है। यदि शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो आपके अंगों तथा अन्य शारीरिक ऊतकों को महत्वपूर्ण कार्यों के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है और इसका असर आपके बालों और त्वचा पर भी देखने को मिलता है।

जब त्वचा और बाल को ऑक्सीजन बहुत कम मिलता है तो वह शुष्क और कमजोर होने लगते हैं। ऐसी स्थिति में त्वचा रुखे और बाल झड़ने जैसी समस्या भी देखने को मिलती है।

जीभ और मुंह की सूजन

कभी-कभी आपके मुंह के अंदर वाला हिस्सा भी यह संकेत दे देता है कि आपके शरीर में आयरन की कमी है या फिर आप एनीमिया के शिकार हैं। इसमें आपकी जीभ सूज जाती है तथा फिका हो जाता है।

आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन भी कम हो जाता है जिससे जीभ फिका हो जाता है, जबकि मायोग्लोबिन की कमी की वजह से ये सूज जाती है। मायोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में एक प्रोटीन है जो आपकी मांसपेशियों के लिए अच्छा होता है।

आयरन की कमी को दूर करने वाले आहार

आयरन की कमी को दूर करने वाले आहार

1. विटामिन बी6, विटामिन ए, विटामिन सी आयरन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर पालक के सेवन से शरीर में किसी भी पौषक तत्व की कमी नहीं होती। आप पालक की सब्जी या जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

2. आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आंवला और जामुन के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से भी शरीर में खून की कमी पूरी होती है।

3. इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए तथा शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए ब्रोकली का सेवन करना चाहिए। ब्रोकली में आयरन के अलावा विटामिन सी भी पाया जाता है।

4. फाइबर, फोलेट और विटामिन सी से भरपूर चुकंदर का रस पीने से आप आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास चुकंदर के जूस में 1 चम्मच शहद मिक्स करके रोजाना पीने से भी शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है।

5. अनार या इसके जूस का नियमित सेवन करने से शरीर में कभी भी आयरन की कमी नही होती। एनिमिया के रोगियों को अनार को सेवन जरूर करना चाहिए। – आयरन की गोली खाने के नियम

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment