हेल्थ टिप्स हिन्दी

शहद खाने के नुकसान

शहद खाने के नुकसान बच्चों और बड़ों के लिए, jane honey or shahad khane ke nuksan

आपने शहद के बहुत से फायदों के बारे में सुना ही होगा, लेकिन आज हम आपको शहद के नुकसान के बारे में जानकारी देंगें। आयुर्वेद में भी शहद को अमृत माना जाता है यदि हम इसका सेवन सही तरीके के साथ करे तो यह हमारी सेहत के लिए लाभकारी होता है। लेकिन जब हम इसका सेवन गलत तरीके के साथ करते हैं तो शहद खाने के नुकसान भी हो सकते हैं ।

शहद का अधिक सेवन करने से शरीर को कई तरह के नुकसान होते हैं जैसे वजन बढना, डायरिया, कैविटी, टाइप 2 मधुमेह, ह्रदय रोग आदि। इसलिए शहद का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए। आइये विस्तार से शहद के नुकसान के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

शहद खाने के नुकसान – Shahad khane ke nuksan

#1 अधिक मात्रा में शहद लेने के नुकसान

शहद की थोड़ी मात्रा में खनिज और विटामिन मौजूद होते हैं जबकि इसकी मात्रा इतनी कम होती है, जिसका लाभ प्राप्त करने के लिए आपको शहद की अधिक मात्रा का सेवन करना पड़ता है, लेकिन यदि आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हो तो यह आपके लिए हानिकारक सिद्द हो सकती है। अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट का रोग पैदा हो जाता है जो बहुत कष्टदायक होता है।

#2 एलर्जी

कुछ लोगों को शहद का सेवन करने से किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती। लेकिन लोगों को इसमें अंदर मौजूद पराग कणों से एलजी हो सकती है। इसका सेवन करने से सूजन, रेशे इसके अलावा कुछ निगलने और साँस लेने में भी कठिनाई हो सकती है।

#3 शहद बनाम चीनी

चीनी की तरह शहद भी प्रति ग्राम में 4 कैलोरी प्रदान करता है। इसके एक चम्मच मे 64 कैलोरी होती है। शहद चीनी से मीठा होता है लेकिन फिर भी शहद का स्वाद पाने के लिए आधे चम्मच के रूप में इसका इस्तेमाल करने की आवश्यकता होती है।

#4 शिशुओं के लिए नुकसानदायक

कम से कम एक साल से कम शिशुओं को शहद नहीं देना चाहिए। क्योंकि यह शिशु बोटुलिज़्म पैदा करते है। बोटुलिज़्म का अर्थ होता है बच्चों को शहद से विषाक्तता पैदा होना। शहद का सेवन करने से 8 से 36 घंटे में विषाक्तता के लक्षण दिखाई देते हैं।

#5 डायरिया की समस्या

इसके अलावा शहद के सेवन से डायरिया की समस्या देखने को मिलती है। शहद में ग्लूकोज की मात्रा से भी अधिक फ्रक्टोज होता है। कुछ लोगों को फ्रक्टोज को अवशोषित करने में कठिनाई होती है। ऐसे में जब वो शहद की अधिक मात्रा का सेवन करते हैं तब उनका पेट खराब हो जाता है या फिर उन्हें डायरिया भी हो जाता है।

#6 वजन बढाये

शहद खाने के नुकसान - Shahad khane ke nuksan sehat ke liye

शहद और नींबू का इस्तेमाल यहाँ हम वजन को कम करने के लिए करते हैं। वहीं शहद वजन कम करने के साथ-साथ वजन को बढ़ा भी देता है। आहार में अधिक मात्रा में कैलोरी जोड़ने के कारण शहद का अधिक सेवन करने से वजन बढने लगता है।

#7 पोषक तत्वों का कम होना

शहद का अधिक गर्म पानी या दूध में सेवन नहीं करना चाहिए और शहद को आग पर भी नहीं पकाना चाहिए। इस प्रकार करने से इसमें मौजूद एंजाइम और विटामिन जैसे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

#8 अन्य बीमारियाँ

शहद का अधिक मात्रा में सेवन करने से कैविटी, टाइप 2 मधुमेह, ह्रदय रोग और साथ ही उच्च कोलेस्ट्रोल की संभावना भी बढ़ जाती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment