लाइफस्टाइल

सोशल स्किल में सुधार करने के 12 तरीके

सोशल स्किल में सुधार करने के तरीके

लोगों के साथ अच्छे सामाजिक संबंध बनाना आपके जीवन में तनाव और चिंता को कम कर सकता है। अपने सोशल स्किल को सुधारना आपके बेहतर मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा है, क्योंकि अच्छे दोस्त चिंता और ख़राब मूड में “बफर” के रूप में कार्य कर सकते हैं।

अगर आप सामाजिक रूप से चिंतित हैं और दोस्त बनाना चाहते हैं, लेकिन ऐसा करना अक्सर तब डरावना हो जाता है जब हमे दूसरों के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती और इस सोच की बजह से हम सामाजिक स्थितियों से बचने की कोशिश करते हैं। इसलिए, आपके सोशल स्किल को सुधारने के लिए, हम आपको आज 12 तरीके बताएंगे।

सोशल स्किल में सुधार करने के 12 तरीके

1. नए लोगों से बात और उनके साथ वार्तालाप करने से आपको आराम मिलता है। यह आपके सोशल स्किल को सुधारने के लिए आसान और तेज़ी से काम करेगा।

2. यदि कोई पार्टी या सामाजिक आयोजन आपको समय की बर्बादी लगता है, तो आप किराने की दुकान या रेस्तरां में जाकर, अपने लिए आवश्यक वस्तुओं या भोजन का आदेश दे सकते हैं। धीरे-धीरे इस तरह की छोटी बात करने का अभ्यास करने से आपके विश्वास में वृद्धि होगी।

3. यदि आप बातचीत में सामने वाले का ध्यान अपनी ओर दिलाना चाहते हैं, तो आप खुल कर अपने प्रश्न पूछें, दूसरों को बात करने के लिए प्रोत्साहित करें। आप साधारण प्रश्न और जवाब पूछ सकते हैं और ऐसा करके आप दूसरे व्यक्ति को बातचीत में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं।

4. ज्यादातर लोग वास्तव में स्वयं के बारे में बात करना पसंद करते हैं। किसी व्यक्ति के करियर, शौक या परिवार के बारे में कोई प्रश्न पूछें । उनको दिखाएं कि आपको उनकी बातें सुनने में रुचि है। सोशल स्किल शुरू करने का यह सबसे आसान और बढ़िया तरीका है।

5. जब आप एक विशेष कौशल का अभ्यास करना चाहते हैं या आप एक सामाजिक गतिविधि में शामिल होना शुरू करना चाहते हैं, तो अपने लिए कुछ छोटे लक्ष्य रखें। एक लक्ष्य स्थापित करना और उसकी रणनीतियों पर काम करना, आपके सामाजिक जीवन में सुधार लाएगा।

6. बाजार में कई किताबें हैं, जो आपको विशिष्ट सोशल स्किल और बातचीत शुरू करने के तरीके सीखने में मदद कर सकती हैं। परन्तु, आप ध्यान रखें कि इन कौशलों के बारे में पढ़ना आपको एक विशेषज्ञ नहीं बना देगा। आपको उनका अभ्यास करने की आवश्यकता होगी।

7. सोशल स्किल सुधारने में अच्छा व्यवहार सबसे जरुरी है। विनम्र होने का अभ्यास, आभार दिखाना, और मेज पर एक अच्छा शिष्टाचार का उपयोग करना जरुरी है। आपका विनम्र व्यवहार समाज में आपकी अलग पहचान बनाता है।

8. किसी से वार्तालाप शुरू करने के लिए, उसकी बधाई से शुरू करना एक शानदार तरीका हो सकता है। एक कार्यालय में सहकर्मी की मीटिंग में दी गई प्रस्तुति, या आपके पड़ोसी को उनकी नई कार पर दी गई बधाई दूसरों को आपका मैत्रीपूर्ण व्यवहार दिखाती हैं।

9. आप अपनी शारीरिक भाषा के प्रकार पर भी ध्यान दें। इसमें आप आराम से दिखाई देने की कोशिश करें, आंख के संपर्क को बनाएं रखें और किसी भी बातचीत के लिए उत्सुक दिखाई दें। सामाजिक संबंधों में आपकी शारीरिक भाषा कभी-कभी बहुत लाभदायक होती है।

10. कई समुदायों में सोशल स्किल सहायता केंद्र भी होते है। सहायता केंद्र शर्मीले, अजीब, या सामाजिक स्थितियों में बेहद चिंतित लोगों को नए कौशल सीखने और अभ्यास करने में मदद करते हैं। इनसे आप सोशल स्किल सुधारना और नए दोस्त बनाना शुरू करेंगे, जो आपकी कठिनाइयों को समझते हैं।

11. वर्तमान रुझानों और समाचारों को पढ़ें, ताकि आप लोगों के साथ बात कर सकें। आप विवादास्पद राजनीति से बचने की कोशिश करें, और अपनी रुचि के अन्य समाचारों के बारे में बात करें। यह बातचीत शुरू करने का एक बढ़िया तरीका हो सकता है।

12. यदि आपके सामाजिक संबंधों के बारे में बहुत से नकारात्मक विचार हैं, तो यह एक आत्म-पूर्ति विचारधारा हो सकती है। जैसे की, आप सामाजिक पार्टी छोड़कर सोच सकते है, कि सच में पार्टी अजीब थी, क्योंकि किसी ने भी वहां आपसे बात नहीं की या फिर क्या आपने खुद से कोशिश की थी किसी से बात करने की?

इस से आपको मदद मिलेगी असली बजह जान ने की और उस पर आगे से काम करने की, ताकि अगली बार आप ऐसी स्थिति को बेहतर तरीके से संभाल सके।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment