लाइफस्टाइल

खाना खाने के बाद कितनी देर बाद सोना चाहिए

जिस तरह आपकी हेल्ध में पौष्टिक आहार, नींद और व्यायाम बहुत ही जरूरी है। उसी तरह यह जानना भी बहुत जरूरी है कि आहार, नींद और व्यायाम का सही समय क्या होना चाहिए। हमने पहले के लेख में आपको बताया है कि आहार और व्यायाम का सही समय क्या है। आज हम बात करेंगे कि खाना खाने के बाद कितनी देर बाद सोना चाहिए?

दरअसल यह सवाल बहुतो के दिमाग में आता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आज लोगों के पास समय का अभाव हो चुका है। कौन सी चीज कब करनी चाहिए उन्हें अंदाजा नहीं हैं, जिसकी वजह से उनकी हेल्थ भी खराब हो रही है। लोग जल्दबाजी में ऑफिस जाते हैं और 9 से 10 घंटे ऑफिस में खटने के बाद घर आकर खा पीकर तुरंत सो जाते हैं, लेकिन ऐसा करने वाले लोग अपनी सेहत को नुकसान पहुंचा रहे हैं। आइए जानते हैं कि खाना खाने के बाद कितनी देर बाद सोना चाहिए।

सामान्य तौर पर माना गया है कि रात का खाना खाने के 2 घंटे बाद ही बिस्तर को पकड़ना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो न केवल पाचन शक्ति दुरुस्त होगी बल्कि हार्टबर्न जैसी समस्या भी नहीं होगा। खाना खाने के बाद तुरंत सोने से एसिडिटी का लक्षण भी देखने को मिलता हैं, जो सीने में जलन और मुंह में कड़वा स्वाद पैदा करता है। अब सवाल यह उठता है कि हम क्या करें जिससे रात का खाना खाने और सोने के बीच का अंतर पैदा कर पाएं।

1. कोशिश करें, ऑफिस से जल्दी आकर आठ या साठे आठ तक डिनर कर लें और साढ़े दस तक बिस्तर पर सोने के लिए चले जाएं।
2. शराब, चॉकलेट और यहां तक कि पुदीना भी हार्टबर्न और एसिडिटी जैसी स्थिति पैदा कर सकता है।
3. इसके अलावा कॉफी, चाय, सोडा पॉप, एनर्जी ड्रिंक्स और चॉकलेट जिसमें कैफीन होता है, उनसे बचना चाहिए।
4. रात का खाना बहुत ही लाइट खाएं।
5. खाना खाने के बाद 15 से 20 मिनट तक वॉक करें।
6. आप रात में खाना खाने और सोने के बीच में आधा घंटा किताब भी पढ़ सकते हैं। – पानी पीने के नियम

अच्छी नींद लाने के तरीके

अच्छी नींद लाने के तरीके

1. चेरी में प्रचुर मात्रा में मेलाटोनिन होता है, जोकि शरीर के आंतरिक चक्र को नियमित करने में मदद करता है और अच्छी नींद लाने में सहायता करता है।

आपको बता दें कि मेलाटोनिन नींद से संबंधित हार्मोन है। विशेषज्ञ के मुताबिक सोने से पहले एक मुट्ठी चेरी का सेवन अच्छी नींद लेने में सहायक साबित होता है। चेरी को जूस के रूप में भी लिया जा सकता है या फिर फ्रेश चेरी नहीं मिलने पर फ्रोजन चेरी भी लाभकारी साबित होगा।

2. रात को बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीना काफी फायदेमंद हो सकता है। दूध में मौजूद ट्रिप्टोफैन और सेरोटोनिन अच्छी नींद लेने में मददगार होता है। साथ ही दूध कैल्शि‍यम का भी एक अच्छा स्रोत है। दूध स्ट्रेस दूर करने में भी मददगार होता है।

3. कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें मेलाटोनिन काफी मात्रा में पाया जाता है जैसे बेरीज, अखरोट, बादाम, अनानास, टमाटर, केला और संतरा शामिल है।

4. अनुसंधान से पता चलता है कि रात में हॉट बाथ लेने से शरीर को आराम मिलता है। इसके परिणामस्वरूप मेलाटोनिन के स्तर पर प्रभाव बढ़ता है और अच्छी नींद आती है। – खाना खाने के बाद क्या करना चाहिए

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment