लाइफस्टाइल

क्या आप भी देर रात तक टीवी या मोबाइल देखते हैं

एक नई स्टडी में पाया गया है कि जो अपनी नींद पूरी नहीं करते या जिनकी स्लीप क्वालिटी खराब है, उनमें हार्ट डिजीज, स्ट्रोक और कैंसर का खतरा ज्यादा है। ये बीमारी ऐसी हैं जिससे व्यक्ति की डेथ भी हो सकती है। इसलिए रेकेमेंड की जाती है कि आप रोजाना 7 घंटे की जरूर नींद लें।

अब सवाल उठता है कि आजकल हम इतनी कम नींद क्यों ले रहे हैं। तो इसका सीधा सा जवाब है कि हमने अपनी लाइफस्टाइल में बहुत सारी चीजों को जोड़ लिया है। इनमें से कुछ जरूरी भी हैं, लेकिन कुछ बिलकुल भी जरूरी नहीं है। अब आप भी बताइए रोजाना घंटों फिल्म या वेब सीरीज देखकर आपका क्या फायदा हो रहा है। क्योंकि जितना ज्यादा आप इसमें इंवॉल्व होंगे आपकी सेहत भी उतनी ही खराब होगी। इसके आलावा सोशल मीडिया पर बेवजह समय बिताना फोन या लैपटॉप पर स्क्रीन टाइम को बढ़ा रहा है। इससे आंखों पर प्रेशर बढ़ता है और नींद आने में परेशानी होती है।

आप खुद को यदि एंटरटेन करना चाहते हैं तो रोजाना की बजाय हफ्ते में एक फिल्म देख लीजिए या एंटरटेन होने के लिए और भी दूसरी एक्टीविटीज कर सकते हैं। इससे आपकी सेहत भी दुरुस्त रहेगी और आप खुश भी रहेंगे। वैसे लोग इसलिए भी कम सो रहे हैं, क्योंकि इकोनॉमिक स्ट्रेस में हैं और मॉर्डन लाइफ की मांग को पूरा करने के लिए दिन रात एक कर रहें। दोस्तों आप अपनी मॉर्डन लाइफ की मांग को पूरा कीजिए, लेकिन इसके बदले में आप अपनी सेहत को क्यों खतरे में डाल रहे हैं।

मुझे लगता है कि यहां टाइम मैनेजमेंट की सबसे ज्यादा जरूरत है। यह जरूरी है कि आप टाइम मैनेजमेंट में अपनी सेहत को सबसे ऊपर रखें। उसके बाद मॉर्डन लाइफ की जरूरतों को पूरा करें। अगर लाइफ बैलेंस रहेगी तो आप अपने लिए समय निकाल पाएंगे और अपनी नींद के लिए भी।

अच्छी नींद के लिए क्या करें

1. एक्सरसाइज – एक्सरसाइज करने से आप सेहतमंद तो रहेंगे ही साथ आपकी नींद की क्वालिटी में भी सुधार होगा। यह नेचुरल स्लीप हार्मोन मेलाटोनिन के प्रभाव को बढ़ाता है। इससे नींद अच्छी आती है और आपका मूड भी फ्रेश होगा।
2. अच्छा कई लोग अपने बिस्तर को ही अपना ऑफिस डेस्क बना लेते हैं। फोन कॉल का जवाब देना हो या ईमेल भेजना हो सबकुछ बिस्तर पर ही हो रहा है। बिस्तर सोने के लिए है, ऑफिस के काल के लिए नहीं।
3. क्या आप भी देर तक टीवी पर या अपने मोबाइल पर देर रात तक शो देखते हैं। इस तरह की आदत आपके नींद में खलल पैदा करेगी। ऐसा करने से आपकी प्रोडक्टिविटी भी नीचे गिरेगी और आपका स्वास्थ्य भी खराब होगा।
4. अच्छी नींद के लिए रिचुअल्स जो हम सालों से करते आ रहे हैं, उसे हमें बनाए रखना चाहिए। जैसे एक गिलास गर्म दूध पीना, सोने से पहले अपना पैर धो लेना या नहा लेना, स्प्रिचुअल किताब के दो-तीन पन्ने पढ़ लेना या कोई मन को शांत कर देने वाला संगीत सुन लेना।
5. रात का खाना बहुत ही हल्का खाएं। ऐसा खाना खाएं जो आसानी से पच जाए। यह अच्छी नींद में मदद करेगा। इसके लिए शराब और कॉफी से दूरी बनाकर रखें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment