लाइफस्टाइल

कुछ मिनट की रीडिंग से मिलते हैं ये 6 फायदे

कुछ मिनट की रीडिंग से मिलते हैं ये फायदे

आपने अपने जीवन में कई अच्छी आदतों को अपना रखा होगा, लेकिन क्या आपको रीडिंग की आदत है। यदि आप नियमित रूप से सोने से एक घंटा पहले किताब के कुछ पन्ने पढ़ते हैं तो आपका दिमाग रिलैक्स तो होगा ही, साथ ही आप तनाव को भी दूर कर सकते हैं।

आपको मिलती है शांति

अगर आप अपनी आदत में रीडिंग को शामिल करते हैं, तो आपको अपने दिमाग को शांत करने में बहुत ही सहायता मिलेगी। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप किताब पढ़ते हैं तब आप पूरी तरह से किसी स्टोरी संलग्न हो जाते हैं, जो आपको पीस देने में मदद करता है। इसलिए रोजाना एक घंटा आप किताब पढ़ने में निकालें।

माइड की होती है एक्सरसाइज

जिस तरह आप शारीरिक रूप से पूरी बॉडी की एक्सरसाइज करते हैं ताकि आप पूरे दिन सही तरह से काम कर सकें। उसी तरह माइड की भी एक्सरसाइज करना बहुत ही जरूरी है। आपको बता दें कि माइड की एक्सरसाइज किताब पढ़ने से होती है। इससे न केवल आपके ब्रेन का विकास होगा बल्कि आपकी समझ भी पढ़ेगी।

लगातार इस तरह की प्रैक्टिस ब्रेंन से संबंधित किसी भी समस्या से आपको बचाएगी। यह खासकर बुढ़े लोगों के लिए बहुत ही जरूरी चीज है। इसके अलावा पढ़ने से आपके अंदर एकाग्रता बढ़ती है क्योंकि जब आप पढ़ रहे होते हैं तो आपका ध्यान एक ही तरफ केंद्रित होता है। – तेज दिमाग के लिए अपनाएं ये सरल उपाय

आपके शब्दों का बढ़ता है भंडार

आपके शब्दों का बढ़ता है भंडार

रीडिंग करने का एक फायदा यह भी है कि आपके शब्दों का भंडार बढ़ता है। आप नए-नए शब्द सीखते हैं तथा आपका कम्युनिकेशन लेवल भी बढ़ता है। नए शब्दों का भंडार आपके लेखन को और ज्यादा निपुण बनाने में सहायता करता है।

विश्लेषण करने की बढ़ती है क्षमता

कई बार लोगों को समस्या के बारे में पता होता है, लेकिन उसका हल कैसे निकाला जाए या फिर उसका किस तरह से विश्लेषण किया जाए इस बारे में उन्हें पता नहीं होता है।

किताब पढ़ने से आपके अंदर किसी मुद्दों को लेकर विश्लेषण या एनालाइज करने की क्षमता बढ़ेगी। जब आप इस तरह से अपने ब्रेन की एक्सरसाइज करते हैं, तो आप पूरी स्थिति को शुरू से अंत तक समझने के लिए काबिल हो जाते हैं। इसलिए आप रीडिंग करना कभी न छोड़ें।

आपके तनाव को करे कम

आपके तनाव को करे कम

नियमित रूप से जो व्यक्ति रीडिंग करता है वह अपने तनाव को कम कर सकता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जब आप किसी स्टोरी को पढ़ते हैं तो आप उसी की दुनिया में खो जाते हैं और आपको अपनी चिंताओं के बारे में याद नहीं रहता। इसलिए आप सोने से एक घंटा पहले किताब जरूर पढ़ें। – तनाव और चिंता से छुटकारा पाने के आसान तरीके

आपको इससे मिलती है नई जानकारी

रीडिंग नई जानकारी के लिए रास्ता खोलता है। नई जानकारी प्राप्त करके आप कई तरह की समस्याओं का निवारण कर सकते हैं। आप इस तरह की जानकारी को समय के अनुसार अप्लाई कर सकते हैं।

बेहतर नींद में करे मदद

बेहतर नींद में करे मदद

पढ़ने से आप मानसिक तौर पर हल्का महसूस करते हैं और इससे सही नींद आती है। वास्तव में इलेक्ट्रॉनिक्स की कृत्रिम लाइट आपके दिमाग को संकेत देती है कि अभी जागने का समय है इसलिए जब आपको सोना हो, तो उससे एक घंटे पहले टेलीविजन, फोन या लैपटॉप को दूर रखकर रीडिंग करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment