आयुर्वेदिक उपचार

गले की खराश दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय

गले की खराश दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय

गले में खराश रहना एक आम बात है जिससे हर उम्र के लोग परेशान रहते हैं। यह परेशानी तब बढ़ जाती है, जब यही खराश खांसी का रूप ले लेती है। गले में खिचखिच या गले में खराश की टेबलेट अगर आप नहीं खाना चाहते, तो नीचे दिए गए कुछ आयुर्वेदिक उपाय को अपनाइए।

गले की खराश दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय

गले में खराश के लिए फायदेमंद है लहसुन

गले में खराश के लिए फायदेमंद है लहसुन

एलीसिन के एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के कारण नियमित रूप से लहसुन का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए बेहद फायदेमंद है। लहसुन इंफेक्शन पैदा करने वाले जीवाणुओं को मार देता है। इसलिए गले की खराश में लहसुन बेहद फायदेमंद है। गले की खराश और खांसी से राहत पाने के लिए आप लहसुन का एक पीस गाल और दांतो के बीच दबाकर टॉफी की तरह चूसिए आपको फायदा मिलेगा।

गले में खराश के लिए हल्दी का दूध

आयुर्वेद में हल्दी के दूध को प्राकृतिक एंटीबायोटिक के नाम से भी जाना जाता है। हल्दी दूध खांसी, सर्दी, और अन्य श्वसन संबंधित संक्रमणों के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाल एक प्रसिद्ध पारंपरिक उपाय है। आज भी लोग शरीर की कई बीमारियों को दूर करने के इसका उपयोग करते हैं। यदि आपके गले में खराश है, तो आप इससे राहत पाने के लिए दूध में हल्दी मिलाकर पीएं।

गले की खराश की दवा है शहद

गले की खराश की दवा है शहद

दुनिया में ऐसा कोई नहीं है जो शहद को पसंद नहीं करता है। यह स्वाद और सौंदर्य हर रूप में फायदेमंद है। शहद उन सभी कृत्रिम मिठासों के मुकाबले कहीं बेहतर है, जो हम खाते हैं। शहद के स्वास्थ्य लाभों में घावों का उपचार, त्वचा की स्थिति ठीक करना, और ऊर्जा बढ़ाना शामिल हैं। यह पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुणों में भी समृद्ध है। शहद खाने के फायदे

यदि गले में खराश और दर्द को दूर करना है, तो आपको शहद का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर दिन में तीन बार पीने से भी सुखी खांसी या गले में खराश से आराम पा सकते हैं।

नमक पानी से गरारे

गले के खराश में नमक का पानी बहुत ही फायदेमंद है। .नमक एंटी-बैक्टीरियल होता है, जिससे गले की खराश को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप 1/4 नमक की चम्मच को गुनगुने पानी में डालकर उसे उबाल लें। उसे दिन में 3 से 4 बार गरारे कीजिए गले की खराश से राहत पाया जा सकता है।

गले में खराश को दूर करे सेब का सिरका

गले में खराश को दूर करे सेब का सिरका

वजन घटाने, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, बल्ड शुगर को स्थिर करने, त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने और एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों से राहत पाने आदि यह सभी सेब का सिरके के फायदे हैं। इन सब फायदों के अलावा सेब का सिरका गले में खराश को दूर करने में मदद करता है। सेब का सिरका एक तरह का एसिड होता है, जो गले की खराश से जन्में बैक्टीरिया को खत्म करता है। इसके अलावा इसे पानी में मिलाकर गरारे करने से बलगम से छुटकारा पाया जा सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।