सेलिब्रिटी हेल्थ

संजय दत्त की डाइट और फिटनेस प्लान

संजय दत्त की डाइट और फिटनेस प्लान

बॉलीवुड में फिटनेस और बॉडी बनाने को लेकर सेलिब्रिटी में बहुत ही क्रेज है। अगर बात करें इस क्रेज की शुरुआत किसने की तो संजय दत्त का नाम सबसे ऊपर आता है। आज हम संजय दत्त की डाइट और फिटनेस प्लान के बारे में जानेंगे। यह बात नब्बे दशक की है जब बॉलीवुड में कुछ गीने चुने अभिनेता ही जिम में जाकर कसरत करते थे और संजय दत्त उनमें से एक है। उस दौरान संजय दत्त एक तरफ जहां अपनी वॉकिंग स्टाइल के लिए प्रसिद्ध थे तो दूसरी तरफ उनकी बॉडी से प्रेरित होकर कई अभिनेता उनकी तरह फिट बॉडी पाना चाहते थे।

ऐसा कहा जाता है कि संजय दत्त ने सुपरस्टार सलमान खान, अजय देवगन और ऋतिक रोशन जैसे फिट हस्तियों को प्रशिक्षित किया है। बॉलीवुड में संजु बाबा के नाम से मशहूर संजय दत्त उम्र के छठे दशक के करीब हैं लेकिन आज भी उनकी फिट बॉडी का कोई मुकाबला नहीं है।

संजय दत्त की फिटनेस प्लान

संजय दत्त की फिटनेस प्लान

बॉलीवुड स्टार संजय दत्त अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग है। ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि आखिर संजय दत्त इतने फिट कैसे है। एक वेबसाइट के मुताबिक संजय दत्त बॉडी बनाने के लिए दिन में 2 बार वर्कआउट करते है। उनके वर्कआउट में रूटीन में कार्डियो-वेस्कुलर, बाइक, डंबल, क्रंचेस और एयरोबिक एक्सरसाइज करते है।

ऐसा माना जाता है कि जेल से आने के बाद संजय दत्त ने जिम जाना कम कर दिया था। इसकी एक वजह थी एक्सरसाइज की अन्य तरीको की आदत पड़ जाना। दरअसल जब संजय जेल में थे, तब उन्हें कंटेनर में पानी भरने का काम मिला था। वह इसे डंबल्स की तरह इस्तेमाल करते थे। जेल से बाहर आने के बाद उन्होंने जिम जाना कम कर दिया था। – सलमान खान का डाइट प्लान

संजय दत्त का डाइट प्लान

अगर अच्छी बॉडी बनना है तो आपको हेल्दी डाइट लेना चाहिए। संजय दत्त अपनी बॉडी के लिए हेल्दी फूड लेना पसंद करते हैं। उनकी डाइट में कार्ब्स और फैट की मात्रा बहुत ही कम होती है।

इसके साथ वह प्रोटीन से भरपूर डाइट लेते हैं। घर पर बने खाने को ज्यादा तजब्बों देते हैं। अगर ब्रेकफास्ट की बात की जाए तो संजय दत्त व्हाइट एग, एक गिलास दूध और पराठा लेते है जबकि उनका लंच उबला चिकन, दही, सब्जियां, दाल और रोटी के साथ होता है। वह डिनर में सब्जियां और सलाद के साथ हल्का खाना लेते हैं।

संजय दत्त की फिल्में

फिल्म अभिनेता संजय दत्त ने अपने करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में 1972 में आई फिल्म रेशमा और शेरा से की। एक हीरो के रूप में संजय ने फिल्म रॉकी से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इसके बाद संजय ने कई सफल फिल्में दी।

संजय दत्त ने 2003 में आई मुन्ना भाई एमबीबीएस से अपनी एक अलग पहचान बनाई। इसके बाद संजय दत्त ने कई और फिल्में की जैसे लगे रहो मुन्ना भाई, धमाल, अग्निपथ आदि। आपको बता दें कि संजय दत्त के जीवन पर एक बायोपिक भी बन चुकी है जिसमें रणबीर कपूर मुख्य भूमिका में है।

बताते चलें कि फिल्म में रणबीर कपूर के अलावा- परेश रावल, मनीषा कोइराला, अनुष्का शर्मा, सोनम कपूर, विक्की कौशल जैसे सितारे भी फिल्म में हैं। ये फिल्म करीब 4000 से ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज की गई। – 50 के पार हो चुके हैं ये 7 अभिनेता, लेकिन फिटनेस आज भी बरकरार

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment