बच्चों की देखभाल

बच्चों में मोटापा के कारण और उससे होने वाले रोग

बच्चों में मोटापा के कारण और उससे होने वाले रोग

बच्चों में मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है। यह विकसित और विकासशील देशों में एक प्रमुख विषय भी है। आपको बता दें कि बच्चों में मोटापा वयस्कता के दौरान अधिक वजन होने की संभावनाओं को बढ़ाता है, यह सामाजिक समस्याओं और बीमारियों से जुड़ा हुआ है। आइए जानते हैं बच्चों में मोटापा के कारण और उससे होने वाले रोग के बारे में…

अनुवांशिक कारक

“पिता की तरह, बेटा” और “मां की तरह, बेटी” इस तरह के वाक्यांश निश्चित रूप से मिथक नहीं है जब बात शरीर के वजन की हो रही हो। मोटापे में एक मजबूत अनुवांशिक या जेनेटिक कारक है, इसलिए, जिन बच्चों के माता-पिता मोटापे से ग्रस्त हैं, उनमें मोटापे की समस्या साफ तौर पर देखी जा सकती है।

अट्रा प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड

अट्रा प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड

अट्रा प्रोसेस्ड फूड मोटापे की समस्याओं को बढ़ाने में विशेष भूमिका निभाते है, खासकर बच्चों में। ये उच्च वसा और शुगर से भरपूर जंक फूड लंबे समय तक टिकने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं और इनका स्वाद इतना अच्छा होता है कि प्रतिरोध करना लगभग असंभव होता है। एक बार जब आपका बच्चा जंक फूड के आदी हो जाता है, तो उसे मोटापा की समस्या होनी ही है।

पर्याप्त व्यायाम की कमी

पर्याप्त व्यायाम की कमी

स्वस्थ वजन को बनाए रखने में उचित व्यायाम की भूमिका अनिवार्य है, क्योंकि शारीरिक व्यायाम कैलोरी बर्न करने में मदद करता है, जिससे मोटापा कम होता है। दुर्भाग्यवश कई बच्चे नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं, जिसकी वजह से उनके वजन में बढ़ोतरी देखने को मिलती है। टीवी और वीडियो गेम में अनियंत्रित पहुंच की वजह से भी बच्चों में शारीरिक व्यायाम को लेकर कोई रुचि नहीं रही है। यदि यह स्थिति अनियंत्रित छोड़ दी जाती है, तो इससे आपका बच्चा अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हो सकता है।

बच्चों में मोटापे से होने वाले रोग

बच्चों में मोटापे से होने वाले रोग

1. अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त बच्चों में टाइप -2 डायबिटीज विकसित होने की पूरी संभावना रहती है। टाइप-2 डायबिटीज तब होता है जब शरीर ग्लूकोज को ठीक से मेटाबॉलाइज करने में असमर्थ होता है और इससे नर्व डैमेज, किडनी की समस्या और आंख की बीमारी जैसी कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

2. मोटापे से होने वाले रोग में ह्रदय रोग भी शामिल है। खराब कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर और रक्तचाप में वृद्धि सामान्य जटिलताएं है जो बच्चों में मोटापे के कारण हो सकती है। अगर यही स्थिति रही तो भविष्य में हृदय रोग विकसित करने का खतरा बढ़ जाता है। हृदय रोग में दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा रहता है।

3. अस्थमा तब होता है जब फेफड़ों के वायुमार्ग सूज जाते हैं और यह स्थिति मोटापे से काफी जुड़ी हुई है। यद्यपि इस संबंध का कारण अभी भी अस्पष्ट नहीं है, अध्ययनों से पता चला है कि मोटापा वास्तव में अस्थमा बनने का जोखिम बढ़ा सकता है।

4. जो बच्चे मोटापे से ग्रस्त होते हैं वह नींद के विकारों से पीड़ित होते हैं जैसे स्नोरिंग और स्लीप एप्नीया (नींद के दौरान सांस रुकना)। ये आम तौर पर गर्दन के चारों ओर अत्यधिक वजन का प्रत्यक्ष परिणाम होता हैं, जो नींद के दौरान वायुमार्ग को अवरुद्ध करता है।

5. जोड़ों का दर्द एक आम समस्या है। यह दर्द अधिक वजन वाले बच्चों में देखी जा सकती है। इसका कारण यह है कि हड्डियां शरीर के अतिरिक्त भार को उठाने में असर्थ हो जाती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment