बच्चों की देखभाल

किशोरावस्था में वजन को कैसे बढ़ाएं

किशोरावस्था में वजन को कैसे बढ़ाएं

बहुत से लोगों को वजन बढ़ाने या मांसपेशियों के निर्माण करने की जरूरत होती है। टीनेजर या किशोरावस्था में वजन कम की समस्या ज्यादा देखी गई है। इसके पीछे कई कारण हो सकते है। यह खराब पोषण, शरीर चयापचय, उनके द्वारा चुने गए भोजन विकल्प, या केवल जेनेटिक्स हो सकता है। आइए जानते हैं उन तरीको के बारे में जिसके जरिए आप किशोरावस्था में वजन को बढ़ा सकते हैं।

उच्च कैलोरी वाले आहार

अगर आपका बच्चा किशोरावस्था में है और उसका वजन कम है तो आप उसके खानपान पर जरूर ध्यान दें। ऐसे स्थिति में खाद्य पदार्थ वजन प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आपको बता दें कि बॉडी मास बढ़ाने के लिए उच्च कैलोरी वाला आहार लेना बहुत ही जरूरी है। इसलिए उन्हें अपने आहर में कैलोरी की मात्रा को बढ़ाना होगा।

प्रोटीन का सेवन

प्रोटीन का सेवन

दिन के आहार में प्रोटीन खाने से मांसपेशियों की ताकत में वृद्धि होती है। किशोरावस्था में वजन को बढ़ाने के लिए प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन मसल्स मास का निर्माण करने में मदद करता है, जो शरीर की वसा की तुलना में स्वस्थ है।

मांसपेशियों के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए अंडे, लीन मीट, मछली, पनीर, टोफू, दही, सोया प्रोडक्ट, सेम, नट, और बीज जैसे प्रोटीन समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा किशोरों शर्करा या शुगर वाले खाद्य पदार्थ और कार्बोनेटेड पेय लेने से बचना चाहिए जो शरीर को नुकसान पहुंचाता है। – लीन प्रोटीन क्या है? जाने इसके फायदे

ब्रेकफास्ट का सेवन जरूर करें

ब्रेकफास्ट का सेवन जरूर करें

टीनेजर में देखा गया है कि वह ब्रेकफास्ट का सेवन करने में आनाकानी करते हैं। यह उनके वजन बढ़ाने की योजना के लिए हानिकारक हो सकता है। जब आप ब्रेकफास्ट छोड़ते हैं, तो आप अपने शरीर को ऊर्जा की जरूरत से वंचित कर रहे हैं। इस तरह शरीर में कम कैलोरी आगे वजन में गिरावट का कारण बनती है और इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी प्रभावित है।

अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन बढ़े तो वह ब्रेकफास्ट को कभी भी स्किप न करें। वजन बढ़ाने के लिए आपको ब्रेकफास्ट में अंडा, दलिया, फल, पीनट बटर, फलों का रस जैसे उच्च ऊर्जा वाले खाद्य पदार्थ लेना चाहिए।

दूध और दूध उत्पाद का सेवन

दूध और दूध उत्पाद का सेवन

दूध पीने से न केवल ताकत मिलती है बल्कि क्या आप जानते हैं दूध पीने से शरीर को ताजगी भी मिलती है और आराम भी। दूध प्रोटीन और वसा के साथ कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी -12 में भी समृद्ध है।

किशोरावस्था में वजन बढ़ाने के लिए दूध या दूध उत्पाद का सेवन करना बहुत ही जरूरी है। यदि आप वजन हासिल करना चाहते हैं तो वसा वाले डेयरी उत्पाद का सेवन कीजिए। यह लो फैट और स्किम्ड डेयरी उत्पाद से बहुत ही अच्छे होते हैं।

आप नाश्ते में एक गिलास दूध पीजिए और रात में सोते समय समय एक गिलास दूध पीजिए। इसके अलावा आप अपने रोजाना के आहार में पनीर को भी शामिल कीजिए।

स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ

स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ शरीर को ऊर्जा और अतिरिक्त कैलोरी देता हैं जो वजन बढ़ाने के लिए आवश्यक है क्योंकि ये कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध है। स्टार्च सब्जियों और फलों में उच्च फाइबर होता है जो शरीर की उचित चयापचय के लिए आवश्यक है।

स्वस्थ वजन बढ़ाने के लिए आप आलू, चावल, पास्ता, जई, क्विनोआ और राई तथा जौ जैसे अन्य अनाज आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

किशोरावस्था में वजन बढ़ाने के लिए सोने से पहले कुछ स्नैक्स का जरूर सेवन कीजिए। सोने से पहले कुछ स्नैक्स लेना वजन बढ़ाने के आपके प्रयासों को बढ़ावा मिल सकता है। जब आप सोते हैं तो शरीर कैलोरी बर्न करता है।

इसके अलावा, सेल पुनर्जन्म की प्रक्रिया में रात में सबसे सक्रिय होते है। इसलिए यह आपको वजन बढ़ाना है तो आपको सोने से पहले कुछ न कुछ सेवन जरूर करना चाहिए। – पौष्टिक आहार लेने के लिए टिप्स

व्यायाम भी कीजिए

व्यायाम भी कीजिए

प्रोटीन समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने के अलावा मांसपेशियों का निर्माण करने का सबसे प्रभावी तरीका व्यायाम है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर कैलोरी बर्न है, जो कि एक ऊर्जा है और इससे आपको भूख भी लगती है।

व्यायाम की सही मात्रा आपकी भूख को बढ़ाएगी और आपको सामान्य से अधिक खाने के लिए प्रेरित करेगी, जो वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment