डाइट प्लान

अपने शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ाने के लिए ये हैं 6 तरीके 

अपने शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ाने के तरीके

हमारे शरीर के लिए फाइबर अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। यह न केवल पेट की समस्या को दूर करता है बल्कि ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि यदि आप नियमित रूप से  फाइबर का सेवन करते हैं, तो स्ट्रोक के जोखिम में 7 प्रतिशत की कमी आ सकती है। मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए फाइबर बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है।

यह वजन घटाने में बहुत ही सहायता करता है। कुछ प्रकार के फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं शरीर में फाइबर बढ़ाने के लिए कौन-कौन से तरीके हैं।

अपने आहार में बीन्स को बढ़ाएं

बीन्स एक सुपर स्वस्थ, सुपर बहुमुखी और सुपर किफायती आहार हैं। फाइबर युक्त अनाज में बीन्स भी शामिल है। आप इसे अपने आहार में जरूर शामिल कीजिए। आप मटर, मसूर और अन्य दालें का सेवन करें। विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन बी6 से भरपूर बीन्स मधुमेह और ग्लूकोज मेटाब्लॉजिम, फैटी लिवर, भूख नियंत्रित करने में सहायता करता है।

सही कार्ब्स लें

सही कार्ब्स लें

कुछ कार्ब्स अच्छे होते हैं जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। अच्छे कार्ब्स में फाइबर की सही मात्रा पाई जाती है इसलिए अधिक रोटी खाएं, खासतौर पर गेहूं की रोटी, ब्राउन राइस, ओटमील, ओटब्रैन और आलू आदि सही कार्ब्स की श्रेणी में आते हैं। इसके अलावा यदि आप मोटापा कम करने के लिए अपनी डाइट से कार्ब्स कम करना चाहते हैं तो हाई कार्ब्स फूड के बजाय लो कार्ब्स फूड खाएं। इससे वजन कम करने में सहायता मिलती है।

नाश्ता फाइबर से भरपूर हो

नाश्ता फाइबर से भरपूर हो

ब्रेकफास्ट तर्कसंगत रूप से दिन का सबसे महत्वपूर्ण आहार है। चाहे आपका लक्ष्य वजन घटाने का हो या फिर स्वस्थ रहने का, नाश्ता या ब्रेकफास्ट बहुत ही जरूरी है। नाश्ते में फास्टफूड खाने की बजाय उन आहारों का सेवन कीजिए जिसमें सबसे ज्यादा फाइबर हो।

अध्ययनों से पता चला है कि सुबह में भरपूर नाश्ता खाने से आप पूरे दिन उर्जा से भरपूर रहते हैं। ऐसा देखा गया है कि बहुत से लोग अतिरिक्त कैलोरी खाने से बचने के लिए ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं, लेकिन यह सही नहीं है। उच्च फाइबर से भरपूर नाश्ता करने से आप वास्तव में पूरे दिन भूख की संभावना को कम कर सकते हैं।

फल और सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन कीजिए

फल और सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन कीजिए

फाइबर बढ़ाने के लिए आप अधिक सब्जियां और फल खाएं। सब्जी, विशेष रूप से हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर अधिक होता है। इसके अलावा आप संतरा तथा तरबूज और खरबूज का सेवन कीजिए जिसे सॉफ्टर फ्रूट का नाम दिया गया है। आपको बता दें कि फल और सब्जियों में बहुत अधिक पानी होता है, और ये कैलोरी में कम होते हैं। यह आपके वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

फल और सब्जियों के छिलके

फल और सब्जियों के छिलके

फल और सब्जियों के छिलके स्वास्थ्य के लिए किसी खजाने से कम नहीं हैं। सेब, अमरूद, नाशपाती, चीकू और तमाम फलों के छिलके एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर होते हैं। अपने शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ाने के लिए आप जो फल खा रहे हैं उसे छीलकर न खाएं। छीलकर खाने से उस फल की फाइबर की मात्रा कम हो जाती है। – पेट साफ करने के लिए खाएं ये फल

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment