डाइट प्लान

कॉटेज पनीर क्या है और जाने इसके फायदे

कॉटेज पनीर क्या है और जाने इसके फायदे

कॉटेज पनीर के स्वास्थ्य लाभ में वजन घटाने, प्रोटीन की एक अच्छी आपूर्ति करने, साथ ही स्तन कैंसर का खतरे को कम करना शामिल है। इसके अलावा कॉटेज पनीर विभिन्न खनिजों का अच्छा स्रोत है जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, जिंक, और सेलेनियम, जो शरीर के कई कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और स्वस्थ वसा के रूप में भी जाना जाता है।

कॉटेज पनीर कैलोरी में कम होता है और प्रोटीन तथा कैल्शियम में बहुत ही उच्च होता है। इसलिए आपने देखा होगा कि बॉडी बिल्डिंग वाले लोग प्रोटीन के रूप में कॉटेज पनीर का सेवन करते हैं। यह न केवल मांसपेशियों मजबूत बनाता है बल्कि वजन को भी कम करने में लाभदायक है। इसलिए यदि आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो कॉटेज पनीर का सेवन कीजिए।

क्या है कॉटेज पनीर

कॉटेज पनीर नरम, सफ़ेद और मलाईदार खाद्य पदार्थ है। इसे एक ताजे पनीर के रूप में देखा जाता है। कॉटेज पनीर पाश्चराइज्ड गाय के दूध के दही से बनाई जाती है। कॉटेज पनीर हल्के स्वाद के साथ कम कैलोरी वाला पनीर है। इसकी लोकप्रियता पिछले कुछ दशकों में बढ़ी है, और इसे स्वस्थ आहार के रूप में अक्सर जाना जाता है। कॉटेज पनीर न केवल प्रोटीन प्रदान करता है बल्कि यह आवश्यक पोषक तत्वों के साथ भी भरपूर है। यही कारण है कि एथलीटों और वजन घटाने की योजना बनाने वालों में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इसमें विटामिन बी1, विटामिन बी3 और विटामिन बी6 के साथ-साथ विटामिन ए, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक और तांबा भी पाया जाता है।

कॉटेज पनीर के फायदे

प्रोटीन से भरपूर है कॉटेज पनीर

प्रोटीन से भरपूर है कॉटेज पनीर

कॉटेज पनीर का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें पाए जाने वाला प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है। कुछ अध्ययनों में दिखाया गया है कि वजन घटाने के दौरान प्रोटीन का उच्च सेवन करना चाहिए। कॉटेज पनीर मांस न खाने वालो के लिए प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है और इसे डाइट में शामिल करना चाहिए। कॉटेज पनीर पकाने की जरूरत नहीं है, आप इसे सीधे भी खा सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है कॉटेज पनीर

विभिन्न आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर कॉटेज पनीर को गर्भवती महिलाओं को खाने के लिए सिफारिश की गई है। आपको बता दें कि गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम की आवश्यकता होती है और कॉटेज पनीर इसके लिए बहुत अच्छा स्रोत है। कॉटेज पनीर में फास्फोरस भी शामिल है, जो हड्डियों के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है, जिसे गर्भावस्था के दौरान भी सुझाया जाता है।

दांतों और हड्डियों को मजबूत करे कॉटेज पनीर

दांतों और हड्डियों को मजबूत करे कॉटेज पनीर

कैल्शियम दूध और दुग्ध उत्पादों जैसे दही या कॉटेज पनीर से जुड़े प्रमुख तत्वों से मिलता है। कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों के लाभों में हड्डियों की मजबूती और वजन घटाना शामिल है। कॉटेज पनीर में मौजूद खनिज जैसे विटामिन ए, कैल्शिोयम और जिंक शरीर की हड्डियों को ताकत देने का काम करता है। बड़ों के अलावा बच्चों को तो पनीर जरुर खानी चाहिये, जिससे कि उनके दांत मजबूत हों। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड हड्डियों को ना केवल मजबूत बनाता है बल्कि गठिया की समस्या को भी दूर कर सकता है। यह ऑस्टियोपोरोसिस और कोलन कैंसर को रोकने में भी लाभकारी है।

वजन घटाने में सहायक है कॉटेज पनीर

कॉटेज पनीर कैलोरी में अपेक्षाकृत कम है, और प्रोटीन में उच्च है। इस वजह से, आप कॉटेज पनीर खा सकते हैं। यह वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। कॉटेज पनीर, कैल्शिमयम से भरपूर होने के साथ साथ लाइनोलिक एसिड का भी बड़ा स्रोत है। यह एसिड हमारे बॉडी से एक्सट्रा फैट को बर्न करने में सहायता करता है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें अपनी डाइट में कॉटेज पनीर जरूर शामिल करना चाहिए।

पाचन शक्ति को मजबूत करे कॉटेज पनीर

पाचन शक्ति को मजबूत करे कॉटेज पनीर

कॉटेज पनीर को रोज खाने से शरीर की इम्यून सिस्टम बढती है और हमारी पाचन शक्ति अच्छी बनती है। पनीर में ढेर सारा फॉस्फो्रस और फाइबर होता है जो कि कमजोर पाचन को मजबूत करता है। दरअसल कॉटेज पनीर में फॉस्फोरस होता है, जो डीएनए और आरएनए के गठन में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। फोस्फेट कोशिकाओं में पाचन, उत्सर्जन और ऊर्जा के उत्पादन और निकासी में भी मदद करते हैं।

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर कॉटेज पनीर

सेलेनियम कॉटेज पनीर में पाया जाने वाला एक ट्रेस तत्व है। सेलेनियम एंटीऑक्सिडेंट के रूप में उपयोगी है जो कोशिकाओं और डीएनए को डैमेज होने से बचाता है। यह भी माना जाता है कि सेलेनियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन प्रोस्टेट कैंसर के खतरे कम करता है।

स्ट्रोक के खतरे को कम करे कॉटेज पनीर

कॉटेज पनीर में पोटेशियम होता है, जो शरीर में द्रव-संतुलन तत्व के रूप में कार्य करता है और यह मांसपेशियों और मस्तिष्क की तंत्रिका गतिविधियों में एक महत्वपूर्ण घटक है। यह मांसपेशियों की ऐंठन से भी राहत देता है। नियमित रूप से पोटेशियम का सेवन मस्तिष्क में स्ट्रोक के खतरे को रोकता है। इसके अलावा यह तनाव और चिंता को कम करने में भी मददगार है।

हृदय रोगों के लिए उपयोगी है कॉटेज पनीर

हृदय रोगों के लिए उपयोगी है कॉटेज पनीर

कॉटेज पनीर में पोटैशियम होता है जो कि बॉडी में मौजूद तरल पदार्थ को संतुलित करने में मदद करता है। खून के अदंर पोटैशियम सोडियम को बढने से रोकता है। साथ ही यह ब्लड प्रेशर को लो भी करता है जिससे ब्लड की धमनियां ब्लॉक नहीं होती।

कोपेनहेगन विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं ने पाया है कि पनीर में समृद्ध आहार वास्तव में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है, जो आपको कुछ बीमारियों से बचाने मदद करता है। पनीर उच्च घनत्व वाले कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देता है, जो बदले में हमें कुछ हृदय और मेटाबॉलिक रोगों को विकसित होने से रोक सकता है।

कॉटेज पनीर के नुकसान

मधुमेह और हाइपरटेंशन (उच्च रक्तचाप) से पीड़ित लोगों के लिए कॉटेज पनीर का सेवन बहुत ही कम करना चाहिए। क्योंकि उसमें सोडियम की मात्रा बहुत ही पाई जाती है। इसके अलावा कॉटेज पनीर प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है और लंबी अवधि के लिए उच्च प्रोटीन आहार खाने से आपके गुर्दे या किडनी पर तनाव बढ़ सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment