डाइट प्लान

डाइट प्लान को बेहतर करने के तरीके

डाइट प्लान को बेहतर करने के तरीके

अगर आपका डाइट प्लान सही है तो न केवल आप स्वस्थ्य रहेंगे बल्कि कई तरह की बीमारियों से भी खुद को दूर रख पाएंगे। ऐसा देखा गया है कि लोगों को पता ही नहीं है कि कौन सी चीजें कब खानी चाहिए या फिर पानी भी पीना है तो कब पानी पीना चाहिए। आज हम आपको डाइट प्लान को बेहतर करने के तरीकों के बारे में बताएंगे।

खाने का समय निर्धारित करें

हम में से अधिकांश लोगों का जीवन व्यस्तता से भरा हुआ है। अब वह चाहे ऑफिस का काम हो या फिर परिवार की जिम्मेदारी। ऐसे में हम अपने खानपान का पूरा ध्यान नहीं दे पाते हैं। डाइट प्लान को बेहतर करने के लिए आपको अपने खानपान पर पूरा ध्यान देना चाहिए। आपको सुबह, दोपहर या फिर रात में मील लेने का समय निर्धारित करना होगा।

हेल्दी भोजन लीजिए

अपने आहार में प्रोसेस्ड फूड और रिफाइंड फूड को कम कीजिए तथा साबूत आनाज को शामिल कीजिए। आपको बता दें कि प्रोसेस्ड फूड आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। लेकिन इसके बावजूद आप खुद को इसके सेवन से रोक नहीं पाते हैं। इसके अलावा हेल्दी बैक्टीरिया जिसे प्रोबायोटिक्स कहते हैं उसे अपने आहार में शामिल कीजिए।

बाहर खाना बंद कीजिए

बाहर खाने की बजाय आप घर का खाना खाइए। यह आपके डाइट प्लान को बेहतर करने में सहायता करेगा। यह न केवल हेल्दी होगा बल्कि आपके पैसे को भी बचाएगा।

 

 

भरपूर नींद लीजिए

भरपूर नींद लीजिए

गुणवत्ता वाली नींद लेना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। यह बात भी एकदम सही है कि जब हम सोते हैं तो शरीर रिपेयर मोड में रहता है। जो लोग पूरी नींद नहीं लेते हैं उनके शरीर का सिस्टम डिस्टर्ब हो जाता है।

हॉरमोन्स भी डिसबैलंस्ड हो जाते हैं, जिसका नतीजा मोटापे के रूप में देखने को मिलता है। तो रात को फोन पर बातें बंद, ऑफिस का काम ऑफिस में निपटाइए।

इसके अलावा नींद के स्वास्थ्य लाभों में दीर्घायु को बढ़ावा देना, स्मृति में सुधार करना, चौकस गति को तेज करना, तनाव को कम करना, अवसाद के जोखिम कम करना शामिल है। आप भरपूर नींद लीजिए और शरीर के सिस्टम को फिट रखिए।

सिफ्ट वर्क में बदलाव करें

सोने से पहले खाने से न केवल पाचन पर बुरा असर हो सकता है बल्कि इससे आईबीएस के लक्षण भी दिखाई देते हैं। इसलिए यदि आप सिफ्ट वर्क में हैं तो उसे बदलने की कोशिश कीजिए।

भरपूर पानी का सेवन

भरपूर पानी का सेवन

हमें हर दिन ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। एक्सपर्ट के मुताबिक हमें रोज 8 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। हालांकि हम से बहुत कम ही लोग ऐसे हैं जो इस बात को फॉलो करते हैं।

साथ ही जो लोग फॉलो करते भी हैं उन्हें भी नहीं पता कि पानी पीने का सही समय क्या है। खाने के बीच में पानी पीने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जिससे शरीर में पोषक तत्वों का अब्जॉर्शन कम हो जाता है।

शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए खाने से 30 मिनट पहले या 30 मिनट बाद ही पानी पिएं। इससे पाचन शक्ति भी मजबूत रहती है और कब्ज की समस्या भी नहीं रहती।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment