डाइट प्लान

ये 5 कारण बताते हैं कि आपको क्यों नहीं खाना चाहिए प्रोसेस्ड फूड

ये कारण बताते हैं कि आपको क्यों नहीं खाना चाहिए

बिस्किट्स, कुकीज का ज्यादा सेवन हमारे स्वास्थ्य पर कई तरह से असर डालता है। यही नहीं, सभी तरह के प्रोसेस्ड फूड आपके मोटापे को बढ़ाने का भी काम करते हैं। दरअसल, प्रॉसेसिंग में इस्तेमाल की जाने वाली स्ट्रिप्स पोषक तत्वों को खत्म कर देती हैं। यह पोषक तत्व कई तरह से हमारे शरीर को लाभ पहुंचाते हैं और

हमें बीमारियों से दूर रखते हैं। उदाहरण के तौर पर जब गेहूं को प्रॉसेस करके मैदा बनाया जाता है तो इसमें व्याप्त कई तरह के पौष्टिक तत्व खत्म हो जाते हैं। आइए जानते हैं कि प्रोसेस्ड फूड क्यों नहीं खाना चाहिए।

प्रोसेस्ड फूड मोटापे को बढ़ाए

प्रोसेस्ड फूड मोटापे को बढ़ाए

मोटापा आज के समय में स्वास्थ्य की बड़ी समस्याओं में से एक है। इसके जेनेटिक कारण भी है, लेकिन अधिकांश मामलों में गलत खानपान की वजह से यह समस्या देखने को मिलती है। जो व्यक्ति ज्यादा प्रोसेस्ड फूड का सेवन करता है उसे मोटापे की समस्या हो सकती है। आपको बता दें कि प्रोसेस्ड फूड शुगर, सेचुरेटेड फैट और सिंपल कार्बोहाइड्रेट से भरे हुए होते हैं, जिससे शरीर में फैट बढ़ता है।

ये बॉडी के पीएच स्तर को करता है प्रभावित

प्रोसेस्ड फूड के बड़े खतरों में से एक यह है कि वे फूड कंबीनेशन के सिद्धांतों को फॉलो नहीं करता है। इससे शरीर को पौष्टिक तत्व नहीं मिलता है, जिसकी वजह से शरीर में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन होती है। जब शरीर का पीच स्तर असंतुलित हो जाता है तो प्रोसेस्ड फूड ब्लड विषैले तत्व को बढ़ाने का काम करते है जिससे इंफ्लेमेशन संबंधित बीमारियां देखने को मिलती है। यह मोटापा बढ़ाने का काम करता है।

समय से पूर्व बुढ़ापा

समय से पूर्व बुढ़ापा

प्रोसेस्ड फूड में जो केमिकल्स होते हैं वह विषैले होते हैं, हालांकि पसीने और पेशाब के जरिए बहुत से ये विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। जब हम इन खाद्य पदार्थों को डेली खाते हैं तो शरीर में टॉक्सिन बिल्ड-अप का निर्माण होता है जिसके परिणामस्वरूप समय से पूर्व बुढ़ापा बढ़ने लगता है।

आपके दिल को करे प्रभावित

आपके दिल को करे प्रभावित

यदि आप नियमित रूप से प्रोसेस्ड फूड का सेवन करते हैं तो इसका असर कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर जरूर पड़ेगा। बहुत से लोग इसके बारे में नहीं सोचते हैं लेकिन यह आपके दिल तथा ब्लड सर्कुलेशन के लिए सही नहीं है। इस तरह के फूड में सेचुरेटेड फैट और सोडियम होने की वजह से यह ब्लड प्रेसर को बढ़ाने का काम करता है। अगर आप इसका नियमित रूप सेवन करते हैं तो यह हार्ट-अटैक के जोखिम को भी बढ़ा सकता है।

क्रोनिक डिजीज को बढ़ाए

क्रोनिक डिजीज को बढ़ाए

प्रोसेस्ड फूड रक्त में इंफ्लेमेटरी पदार्थों को छोड़ देता हैं जो क्रोनिक डिजीज का कारण बनता है। यह रूमेटोइड गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस या कैंसर जैसी स्थितियों का कारण बन सकता है।

प्रोसेस्ड फूड वाले आहार

कैच-अप, ब्रेड, पास्ता सॉस और अन्य प्री-मेड सॉस, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, रिफाइंड आटा, सफेद चावल और अन्य अनाज, बेकन, सॉसेज और अन्य प्रोसेस्ड मीट आदि।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment