डाइट प्लान

मोटापा घटाने के लिए कुछ अच्छे कार्ब्स

जब वजन कम करने की बात आती है, तो सबसे पहले लोग अपनी डाइट से कार्ब्स को हटाते हैं, लेकिन जिस तरह हमारे शरीर को अन्य पोषक तत्व की आवश्यकता होती है उसी तरह कार्ब्स भी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। कार्ब्स दो तरह के होते हैं एक सिंपल कार्ब्स और दूसरा कॉम्प्लेक्स। स्वास्थ्य के लिए कॉम्प्लेक्स कार्ब्स बहुत ही अच्छा होता है।

शकरकंद

शकरकंद

शकरकंद फाइबर का समृद्ध स्रोत होता है और साथ ही आयरन, कैल्शियम, सेलेनियम सहित विटामिन और खनिजों की एक अच्छी श्रृंखला भी होती है। सेहतमंद रहने के लिए शकरकंद कई तरह से फायदेमंद है। इसे वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा कार्बोहाइड्रेट माना जाता है। इसमें सिंपल स्टार्च और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होता है। यह फाइबर और बीटा कैरोटीन से भी भरपूर है।

ऑट्स

ऑट्स

मोटापा घटाने के लिए कुछ अच्छे कार्ब्स में ऑट्स भी शामिल है जिसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभदायक होते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान होता है। इसे खाकर आपको दिन की शुरुआत में स्वस्थ भोजन की खुराक मिलती है। यदि आप इसे दिलचस्प से बनाते हैं, तो आपके बच्चे भी इसे बड़े ही चाव से खाएंगे।

यह फाइबर से भरपूर तो होता ही है साथ ही इसमें बीटा-ग्लूकॉन भी होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। वैसे बीटा-ग्लूकॉन इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आपको लंबे समय तक भरपूर रखता है। – क्या ऑट्स और दलिया वजन को घटाता है?

मटर

अच्छे कार्ब्स या कार्बोहाइड्रेट की बात करें तो उसमें मटर के दाने भी शामिल है। हरी मटर को स्वाद, सेहत और सौंदर्य का अनोखा मिश्रण माना जाता है। हरी मटर कैलोरी में काफी कम होता हैं और इसमें कई विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं।

यह फाइटोन्यूट्रिएंट्स का बहुत ही बड़ा स्रोत है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। कुछ व्यापक अध्ययनों से पता चला है कि मटर पेट के कैंसर को रोक सकता है।

केला

केला

 

केला खाने वालों का उर्जा का स्तर साधारण व्यक्ति से ज्यादा होता है। एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ ही केले में विटामिन, आयरन और फाइबर पाया जाता है। पोटेशियम, फाइबर, विटामिन बी6 और मैंगनीज से भरपूर केला वजन घटाने में बहुत ही सहायता करता है। इसे वजन घटाने के लिए एक अच्छा कार्बोहाइड्रेट माना जाता है। वैसे डिप्रेशन पर भी काबू पाने में केला बहुत ही सहायक हो सकता है।

चने

मोटापा घटाने के लिए चने बहुत ही अच्छा काम करता है। इसमें एक बहुत ही प्रभावशाली पोषण प्रोफ़ाइल है, क्योंकि यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स में बहुत कम होता है और इसलिए यह आपकी भूख की इच्छाओं को रोकता है। आप इसे सलाद या करी में डालकर खा सकते हैं। यह वजन घटाने में मदद करेगा और् खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है।

ब्राउन राइस

ब्राउन राइस

ब्राउन राइस अब हर किसी का पसंदीदा स्वस्थ कार्ब भोजन है। ब्राउन राइस में बॉडी के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स जैसे मैग्नीशियम और सेलेनियम पाया जाता है। कैलोरी कम होने के साथ-साथ इसके और भी कुछ फायदे हैं। इसमें मूल्यवान पोषक तत्व मौजूद होते हैं और बहुत ज्यादा फाइबर भी शामिल है। ब्राउन राइस एक संपूर्ण अनाज है, और वजन को घटाने में बहुत ही सहायता कर सकता है। – ब्राउन राइस खाने के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment