डाइट प्लान

इन 5 आहारों में अंडे से ज्यादा है प्रोटीन

इन आहारों में अंडे से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है

अंडा ग्रह पर सबसे स्वस्थ और सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से हैं। अंडे को सस्ता और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है, लेकिन अंडे के अलावा भी कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी है, जो प्रोटीन के बहुत ही अच्छे स्रोत हैं। यह न केवल मसल्स को बनाने में आपकी सहायता करते हैं बल्कि यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं ह्रदय को भी स्वस्थ्य रखते हैं।

टोफू

टोफू

टोफू सबसे सस्ती और सबसे बहुमुखी प्रोटीन सामग्री में से एक है। फाइबर, आयरन और कैल्शियम से भरपूर टोफू सोया से बनने वाला एक प्रोटीन है जिसके स्वास्थ्य लाभ कई हैं। टोफू को वसा वाले सोयाबीन दूध से बनाया जाता है और पनीर की तरह दिखता है। यह प्रोटीन बढ़ते बच्चों से लेकर गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों तक के लिए बहुत लाभकारी होता है। – टोफू बनाने की विधि

टूना

टूना

टूना पोटेशियम में समृद्ध है एक खाद्य पदार्थ, जो रक्तचाप या ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए जाना जाता है। यह मछली प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी अच्छा स्रोत है। ट्यूना की 3-औंस में 33 ग्राम प्रोटीन होता है।

काले बीन्स

काले बीन्स

काले बीन्स प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत है। राजमा में उच्च प्रोटीन सामग्री होती है। इतना ही नहीं यह वेजिटेरियन के लिए मीट के एक बहुत ही अच्छे विकल्प के रूप में काम कर सकता है।

फाइबर, पोटेशियम, फोलेट और विटामिन बी6 से भरपूर काले बीन्स की फाइटोन्यूट्रिएंट सामग्री, कोलेस्ट्रॉल की कमी के साथ दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम करती है। यह फाइबर रक्त में कोलेस्ट्रॉल की कुल मात्रा को कम करने में सहायता करता है और हृदय रोग के खतरे को कम करता है।

चिकन

चिकन

यदि आप मांशाहारी हैं, तो आप चिकन का सेवन कर सकते हैं। यह अंडा से ज्यादा प्रोटीन प्रदान करता है। चिकन ब्रेस्ट कम वसा वाले प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

प्रोटीन आपके शरीर को मांसपेशियों के द्रव्यमान को बनाए रखने में सहायता करता है और यह मांसपेशियों को बनाने में भी मदद करता है। चिकन सेलेनियम प्रदान करता है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो फ्री रेडिकल्स को नियंत्रित करने और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यूनिटी में सुधार करने में मदद करता है। – चिकन खाने के फायदे और नुकसान

कॉटेज पनीर

कॉटेज पनीर

कॉटेज पनीर प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम जैसे खनिजों में समृद्ध है, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। यह अपने सोडियम लाभ के लिए जाना जाता है। इसका सेवन ह्रदय स्वास्थ्य के लिए जाना जाता है।

कॉटेज चीज कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है जो स्वस्थ और चमकदार बालों को बनाए रखने के लिए काम करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment