डाइट प्लान

विटामिन बी3 से भरपूर आहार, जो आपको रखे हेल्दी

विटामिन बी3 से भरपूर आहार, जो आपको रखे हेल्दी

विटामिन बी3 को नियासिन के रूप में जाना जाता है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है क्योंकि शरीर के हर हिस्से को इसे ठीक से काम करने की आवश्यकता होती है। विटामिन बी3 या नियासिन मुख्य रूप से शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसका उपयोग श्वसन या संवहनी विकारों (respiratory or vascular disorders) के इलाज के लिए भी किया जाता है। मछली, नट और चिकन जैसे खाद्य पदार्थ इस विटामिन के अच्छे स्रोत हैं।

यह रक्त परिसंचरण या ब्लड सर्कुलेशन, मस्तिष्क की सामान्य कार्यप्रणाली और स्मृति को बढ़ावा देने में सहायता करता है। इस विटामिन का उचित सेवन करना महत्वपूर्ण है क्योंकि ज्यादा सेवन के कारण आपके स्वास्थ्य पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।
विटामिन बी3 से भरपूर आहार, जो आपको रखे हेल्दी

लीन मीट

चिकन को लीन मीट बोला जाता है इसका मतलब इसमें थोड़ा सा फैट और बहुत सारा प्रोटीन होता है। इसलिए जो लोग मसल्स बनाना चाहते हैं उनके लिए चिकन खाना फायदेमंद माना जाता है।

लीन मीट का सेवन प्रोटीन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन बी, विटामिन डी, विटामिन ई, कैल्शियम, आयरन, जिंक और कई अन्य खनिज और विटामिन से भरपूर है और अध्ययन में दिखाए गए है कि विटामिन बी3 आपके एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) को 15 से 30 प्रतिशत तक बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

मशरूम

मशरूम

मशरूम में कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनकी शरीर को बहुत आवश्यकता होती है। मशरूम खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। मशरूम कैलोरी में बहुत ही कम होता है।

यह विटामिन डी से भरपूर होता है और स्वस्थ एंटीऑक्सीडेंट से पैक होता है। आप इसका सेवन शोरबा और सलाद में रखकर खा सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि नियासिन (विटामिन बी3) का रक्त वसा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्योंकि यह ट्राइग्लिसराइड्स को 20-50 फीसदी तक कम कर सकता है।

एवोकाडो

एवोकाडो

दिल और पाचन स्वास्थ्य में मदद करने तथा कैंसर की रोकथाम, त्वचा और बालों को चमकदार बनाने वाला फल एवोकाडो वजन घटाने में भी सहायता करता है। एवोकाडो ओमेगा -3 फैटी एसिड का स्रोत भी हैं और यह आपके रक्तचाप के स्तर को सही रखने में मदद कर सकता है और इसमें मौजूद विटामिन बी3 ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन को कम करने में सहायता कर सकता है।

मटर

मटर

ठंड के समय में मिलने वाली सबसे लोकप्रिय सब्जी मटर की मौजूदगी भोजन के प्रति आपकी रुचि के दुगुना कर देती है। मटर विटामिन के, विटामिन सी और फोलेट जैसे आवश्यक विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है।

यह मैंगनीज और फाइबर में भी समृद्ध है। इसके अलावा, विटामिन बी3 उन कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद कर सकता है और संभवतः एक जोखिम वाले बच्चों में टाइप 1 डायबिटीज के जोखिम को भी कम कर सकता है।

मूंगफली

मूंगफली

गरीबों का बादाम मूंगफली खाने से शरीर में गर्मी और एनर्जी आती है। आपको बता दें कि जो फायदे बादाम देता है वही फायदे मूंगफली से भी मिल जाते हैं। मूंगफली में प्रोटीन, स्वस्थ वसा की भरमार है और कार्बोहाइड्रेट में कम होता है।

ये तांबे, मैंगनीज, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम सहित खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है। इसके अलावा यह विटामिन बी3 से भरपूर है। आपके मस्तिष्क के लिए ठीक से काम करने के लिए नियासिन आवश्यक है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment