ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए

हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए

उच्च रक्तचाप हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है, पूरी दुनिया में मौत के ये दो प्रमुख कारण हैं। वैसे देखा गया है कि उच्च रक्तचाप के साथ रहने वाले लोगों में यह समस्या रहती है कि उन्हें हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए ताकि वह रक्तचाप को कंट्रोल में कर सके। इसके अलावा हम यह भी जानेंगे कि हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर में शराब दूरी बनाएं

बहुत ज्यादा शराब पीने से अस्वास्थ्यकर स्तर पर रक्तचाप बढ़ सकता है। शराब न केवल हाई ब्लड प्रेशर बल्कि अटैक, स्ट्रोक, किडनी की समस्या या आंखों से जुड़ी बीमारियों की वजह बनता है। वैज्ञानिकों को पता चला है कि हद-से-ज़्यादा और लंबे समय से शराब पीने और बहुत ज़्यादा आलसीपन से भी ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। बहुत ज्यादा शराब के परिणामस्वरूप प्रारंभिक डिहाइड्रेशन और वजन में वृद्धि हो सकती है।

उच्च रक्तचाप में न लें सॉस

बहुत कम लोगों को मलूम है कि सॉस में कैलोरी उच्च मात्रा में होता है। यदि आप हाई कैलोरी सॉस को ब्रेकफास्ट में लेते हैं तो हेल्दी ब्रेकफास्ट अनहेल्दी बन जाता है। वैसे सॉस उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर को भी बढ़ाने का काम करता है। यह शरीर को दोहरे रूप में नुकसान पहुंचा सकता है। इसमें न केवल चीनी बल्कि शुगर की भी पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसलिए आप कम से कम सॉस खाने की कोशिश कीजिए।

हाई ब्लड प्रेशर में सॉफ्ट ड्रिंक्स से दूरी बनाएं

हाई ब्लड प्रेशर में सॉफ्ट ड्रिंक्स से दूरी बनाएं

सॉफ्ट ड्रिंक्स और कोल्ड ड्रिंक्स पर बहुत सारे अध्ययन और शोध हैं जो साबित करते हैं कि ये मानव शरीर के लिए नुकसानदायक होता हैं। जब आप कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो ड्रिंक की शुगर भी आपके बॉडी में जाती है और आपके शरीर में शुगर की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है। इसके अलावा उच्च रक्तचाप और वजन बढ़ाने का भी काम करता है। विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं कि सॉफ्ट ड्रिंक्स जैसे कई शीतल पेय पीने से उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है और इसलिए इसके सेवन को सीमित कीजिए।

उच्च रक्तचाप में कैंडी से दूरी

कैंडी मूल रूप से शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाता है। यह कैलोरी और शुगर से अधिक कुछ नहीं प्रदान करता है। इसलिए कैंडी या ऐसी मिठी चीज खाने की आदत को छोड़े और फाइबर और पोटेशियम में समृद्ध स्वाभाविक रूप से मीठे फल का विकल्प चुनें। ये ऐसे आवश्यक पोषक तत्व हैं, जो उच्च रक्तचाप रोक लगाने के अलावा आपके स्वास्थ्य को भी सही रखते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर में नमक को कहें बाय-बाय

हाई ब्लड प्रेशर में नमक को कहें बाय-बाय

खाने में अगर नमक की मात्रा कभी ज़्यादा हो जाए, तो वह हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का कारण बन जाता है। इसलिए आप नमक वाले आहार लेते समय सावधानी बरतें। जमे हुए पिज्जा सब्जी के रस, डिब्बाबंद सूप, डिब्बाबंद या बोतलबंद टमाटर वाले उत्पाद आदि का सेवन करते समय ख्याल रखें। इस बात ध्यान रखें कि आपके आहार में पोटेशि‍यम की मात्रा अधि‍क, और सोडि‍यम की मात्रा कम हो।

 

चाय और कॉफी सीमित कीजिए

हाई ब्लड प्रेशर में आपको कम से कम चाय और कॉफी का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद कैफीन आपके लिए नुकसान साबित हो सकता है। लेकिन नीदरलैंड्स के शोधकर्ताओं ने पाया है कि दिन में कई कप कॉफी या चाय पीने से दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है। अध्ययनकर्ताओं ने 13 साल तक चले अध्ययन के बाद इस नतीजे को प्रकाशित किया है। आप कोशिश कीजिए दिनभर में कम से कम 10 से 12 गि‍लास पानी जरूर पिएं।

जंक फूड से दूरी

जंक फूड से दूरी

आज अगर देखा जाए तो हर कोई फास्ट या जंक फूड को पसंद करने लगा है पर क्या आपको फास्ट जंक के नुकसान के बारे में पता है। डेयरी उत्पाद, चीनी, रिफाइंड खाद्य पदार्थ, तली-भुनी चीजें और जंक फूड से हमेशा बचकर रहें। इनका सेवन आपके लिए ठीक नहीं होगा। आपको बता दें कि इस तरह के खाद्य पदार्थ में अत्याधिक मात्रा में कार्बोहायड्रेट, वसा तथा शर्करा पाई जाती है, जिससे शरीर में मोटापे जैसी गंभीर समस्या उत्पन्न होने लगती है। इसके अलावा हाई ब्लडप्रेशर की स्थिति में, अधिक मात्रा में भोजन न करें तथा भारी अर्थात तैलीय व मसालेदार भोजन से दूरी बनाएं।

हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं

ऑट्स

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित है तो आपको नाश्ते में फाइबर से भरे हुए ऑट्स का एक बाउल बहुत फायदा देगा। ऑट्स आपके उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए फिट बैठता है। यह फाइबर में उच्च और वसा में कम होता है। उच्च रक्तचाप के साथ ही यह शरीर के बुरे कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है और दिल की कई बीमारियों को ठीक करता है।

केला

पोटेशियम में केला को आप हाई ब्लड प्रेशर में सेवन कर सकते हैं। पोटेशियम के अलावा इसमें कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, फोलेट, नियासिन, रिबोफ़्लविन और विटामिन बी6 जैसे विटामिन और खनिज भी पाएं जाते हैं। ये सभी शरीर के उचित कामकाज में योगदान करता है और आपको स्वस्थ रखते हैं।

अनार

अनार पृथ्वी पर सबसे स्वस्थ फलों में से एक है। आपके शरीर के लिए अनार के कई अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ देता हैं। इसे एक दैवीय फल कहा जाता है क्योंकि इसका धार्मिक पुस्तकों में भी उल्लेखनीय है। कई बीमारियों को दूर करने के लिए गुणकारी अनार के जूस का एक गिलास शाम के समय दिया जाए तो रक्तचाप कंट्रोल होने लगता है।

चुकंदर

चुकंदर नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसे अगर आप अपने डाइट में नहीं शामिल करते तो अब स्थान देना शुरू करें क्योंकि इसमें नाइट्रेट होता है और जिससे इसके एक गिलास जूस लेने के बाद एक ही घंटे में ब्लड प्रेशर नियंत्रित होने लगता है।

जैतून का तेल

जैतून का तेल स्वस्थ वसा का एक बहुत ही अच्छा उदाहरण है इसमें पॉलीफेनोल शामिल हैं, जो सूजन से लड़ने वाला यौगिक हैं जो रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।

लहसुन

लहसुन दिल की बीमारी, सर्दी और खांसी को कम करने में मदद करता है। इसमें रक्तचाप को ठीक करने के बहुत गुण पाए जाते है। लहसुन का सेवन करने से भी उच्च रक्तचाप कंट्रोल रखा जा सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment