कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के तरीके

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के तरीके

क्या आपने कभी सोचा है कि आप कोलेस्ट्रॉल को कैसे नियंत्रित कर सकते हैंऔर आपको अपनी जीवनशैली में क्या सुधार करना चाहिए? दरअसल कोलेस्ट्रॉल पुरानी बीमारी से जुड़ी भयानक शब्द है जिसके हाई होने से हमारे जीवन की गुणवता निम्न हो जाती है।

कोलेस्ट्रॉल शरीर के हर कोशिका में पाया जाता है और शरीर में विभिन्न गतिविधियों को उत्तेजित करने में इसके महत्वपूर्ण कार्य होते हैं जिनमें पाचन, हार्मोन और अन्य उत्पादन शामिल हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के तरीके

ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का सेवन

ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का सेवन

अगर आप चाहते हैं कि आप बीमारियों से बचे रहें और आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहे तो आप ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का सेवन कीजिए। क्या आप जानते हैं कि अपने आहार में सब्जियां को शामिल करना खुद को स्वस्थ और पोषित रखने का सबसे आसान तरीका है। यह एक अच्छी तरह से स्थापित तथ्य है कि वज़न वजन कम करने और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

आलस वाली जीवन को छोड़े

वजन कम करने और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए रोजाना कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम जरूर करें। इसके लिए आप साइकिल चला सकते हैं, स्वीमिंग कर सकते हैं या फिर वॉक कर सकते हैं। एक्सरसाइज के बिना एक आसीन लाइफस्टाइल जीना आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है।

घुलनशील फाइबर

घुलनशील फाइबर

घुलनशील फाइबर खाद्य पदार्थों में पाया जाता है जैसे किडनी बिंस, ब्रुसेल्स स्प्राउट्स, सेब और नाशपाती। इसके अलावा आप दलिया, अलसी के बीज, जौ, फलियां, फल और रूट सब्जियों के साथ ही साथ साबूत अनाज से भी घुलनशील फाइबर ले सकते हैं। घुलनशील फाइबर आपके ब्लड स्ट्रीम में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर सकता है।

सेब और नाशपाती जैसे उच्च फाइबर वाले फल आपके एचडीएल स्तर को बढ़ावा दे सकते हैं और एलडीएल स्तर को कम कर सकते हैं।

ओमेगा -3 फैटी एसिड

ओमेगा -3 फैटी एसिड एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को प्रभावित नहीं करता है। इसके अन्य लाभ होते हैं, जैसे उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल, या “अच्छा”) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद, आपके ट्राइग्लिसराइड्स को कम करना, आपके रक्त में वसा का एक प्रकार, और रक्तचाप को कम करना आदि।

मोटापे को कम करें

मोटापे को कम करें

बिना किसी संदेह के, कोलेस्ट्रॉल के सबसे भयानक संभावित कारणों में से एक मोटापा है। अब तक, हमने आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के तरीकों के बारे में बताया है, लेकिन यदि आप अपने वजन को कंट्रोल में नहीं रखते हैं तो स्थिति बिगड़ सकती है।

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करना है तो शरीर का वजन कंट्रोल में होना बहुत जरुरी है। यदि आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो आपको अतिरिक्त वजन को कम करना चाहिए। वजन कम करना खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। – मोटापे को कम करने के 9 उपाय

ट्रांस फैट

ट्रांस फैट “खराब” कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर और “अच्छे” कोलेस्ट्रॉल को कम करके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित करता है। यह दिल के दौरे का खतरा बढ़ाता है। ट्रांस वसा तला हुआ भोजन और कुकीज़, क्रैकर्स और स्नैक केक जैसे कई उत्पादों में पाया जा सकता है।

धूम्रपान से दूरी

धूम्रपान से दूरी

धूम्रपान से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ता है। इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ता है। धूम्रपान खराब लिपोप्रोटीन को बढ़ाने के लिए प्रतीत होता है या अच्छा एचडीएल कम करता है। धूम्रपान छोड़ना इन प्रभावों को उलट सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment