गठिया

घुटने में सूजन और दर्द के घरेलू उपचार

घुटने में सूजन और दर्द के घरेलू उपचार

कुछ शोध से पता चलता है कि लगभग एक तिहाई वयस्कों को हर महीने कुछ प्रकार के जोडों में दर्द का अनुभव होता है। यह दर्द पीठ, गर्दन, घुटने, कूल्हे, कंधे और एड़ियों में ज्यादा होता है। घुटने में सूजन और दर्द एक बहुत ही आम मेडिकल कंडीशन है जो हमेशा ही लोगों को परेशान करती है। यह दर्द बुढ़े लोगों में ज्यादा अनुभव किया जाता है। वैसे पुरुषों की तुलना में महिला घुटने के दर्द के लिए अधिक संवेदनशील हैं। कुछ प्रकार के घुटने के दर्द के इलाज के लिए सर्जरी या अन्य हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है।

गठिया के चरम मामलों में सर्जरी की सिफारिश की जा सकती है। लेकिन कुछ ऐसे भी मामले हैं जहां घुटने में सूजन और दर्द का इलाज के लिए घरेलू उपाय भी अपनाया जा सकता है।

सेंधा नमक

सेंधा नमक

किसी भी मांसपेशी या जोड़ों के दर्द के लिए सेंधा नमक से स्नान करना एक बहुत ही अच्छा उपाय माना गया है। आयुर्वेद के अनुसार सेंधा नमक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है, इसलिए इसे सर्वोत्तम नमक कहा गया है।

मैग्नीशियम और सल्फेट्स में उच्च, सेंधा नमक आसानी से त्वचा के माध्यम से अवशोषित हो जाता है। घुटनों में सूजन को कम करने, मांसपेशी स्पैम को कम करने और तनावपूर्ण क्षेत्रों को आराम देने में सेंधा नमक बहुत ही मदद करता है।

इसके लिए हल्के गर्म पानी में दो कप सेंधा नमक डालिए और उसे कम से कम 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दीजिए। वैकल्पिक रूप से, सीधे त्वचा पर लागू करने के लिए एक कंप्रेस में सेंधा नमक का उपयोग किया जा सकता है।

कोल्ड कंप्रेस

दर्दनाक घुटने के लिए कोल्ड कंप्रेस लगाना दर्द और सूजन को कम करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है। कोल्ड रक्त वाहिकाओं को रोक देगा, प्रभावित क्षेत्र में रक्त प्रवाह को कम करेगा और इस प्रकार सूजन को कम करेगा।

यह आपको दर्द से राहत भी देगा। इसके लिए आप एक तौलिए में मुट्ठी भर बर्फ क्यूब्स को लपेटें। 10 से 20 मिनट के लिए प्रभावित घुटने के क्षेत्र में कंप्रेस को लगाइए। जब तक आपका दर्द खत्म नहीं हो जाता तब तक आप दिन में दो या तीन बार जरूर करें।

अदरक

अदरक कई रूपों में उपलब्ध है। इसे स्वास्थ्य खाद्य या विटामिन स्टोर्स में प्री-पैक किए गए पूरक फॉर्म में खरीदा जा सकता है। यह मसाला कई व्यंजनों में प्रयोग किया जाता है।

इसके स्वास्थ्य लाभ में पेट की परेशानियों और मतली से राहत और कई स्थितियों के लिए दर्द राहत शामिल है। गठिया वाले लोगों के लिए एक अध्ययन में पाया गया कि अदरक ने गठिया के लिए एक चिकित्सकीय उपचार के संयोजन में उपयोग किए जाने पर दर्द को कम करने में मदद की। – पुरुषों के लिए अदरक खाने के फायदे

सेब का सिरका

घुटने के दर्द को कम करने में सेब का सिरका भी सहायक होता है। इसके क्षारीकरण प्रभाव (alkalizing effect) के कारण, सेब का सिरका घुटने के जोड़ों के भीतर खनिज बिल्ड-अप और हानिकारक विषैले पदार्थों को नष्ट करने में मदद करता है।

यह दर्द को कम करने और गतिशीलता को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है। इसके लिए आप फ़िल्टर किए गए दो कप पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। पूरे दिन इस मिश्रण को पीजिए। जब तक आप पूरी तरह ठीक नहीं हो जाते, तब तक इस टॉनिक को रोजाना पीएं।

डाइट में थोड़ा बदलाव

डाइट में थोड़ा बदलाव

घुटने में सूजन और दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में थोड़ा बदलाव कीजिए। दर्द के दीर्घकालिक होने से रोकने का सबसे आसान तरीका आहार में बदलाव है। शरीर में पुरानी सूजन कमजोरी का कारण बनती है और अंततः टिशू डिजनरेशन का कारण बन जाएगी। एंटी-इंफ्लेमेटरी आहार लेने से, सूजन और घूटने का दर्द कम हो जाएगा।

इसके अलावा मछली, चिया के बीज और अखरोट जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर में सूजन को कम करने में मदद के लिए बहुत अच्छे हैं। साथ ही आप एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन कीजिए। – वरुण धवन का डाइट प्लान, जानिए क्या है टिप्स

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment