गठिया

महिलाओं में गठिया के लक्षण

महिलाओं में गठिया के लक्षण

रूमेटाइड अर्थराइटिस (आरए) एक ऑटोम्यून्यून बीमारी है जो जोड़ों को प्रभावित करती है। ऑटोम्यून्यून बीमारियों में इम्यून सिस्टम अज्ञात कारणों से शरीर में स्वस्थ ऊतक को नष्ट करने की कोशिश करती है।

अमरीका के आर्थराइटिस फाउंडेशन के अनुसार, लगभग 1.5 मिलियन अमेरिकियों को रूमेटाइड अर्थराइटिस है, और इस बीमारी से पुरुषों की तरह तीन गुना अधिक महिलाएं प्रभावित होती हैं। आइए इसके लक्षणों के बारे जानते हैं।

थकान

थकान

रूमेटाइड अर्थराइटिस, शरीर की वह स्थिति होती है जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली आपके जोड़ों पर अटैक कर सकती है। इससे शरीर में सूजन बढ़ जाती है और आपको हर पल थकान महसूस होती है।

बुखार और भूख का न लगना

गठिया होने की शुरूआत पर ही बुखार आने लगता है और न के बराबर भूख लगती है। महिलाओं में ये लक्षण सबसे जल्दी  उभरते हैं। रूमेटोइड गठिया (आरए) को कई लोग जोड़ों के दर्द के साथ जोड़ते हैं। इसमें लो ग्रेड का बुखार होना आम लक्षण है।

लालमी या त्वचा पर चकते

लालमी या त्वचा पर चकते

रूमेटाइड अर्थराइटिस ज्यादातर जोड़ों को प्रभावित करती है। इसमें आप चकत्ते सहित अन्य लक्षणों को भी देख सकते हैं। आपको बता दें गठिया में त्वचा पर रैशेज पड़ना शुरू हो जाते हैं। त्वचा पर चकत्ते लाल, दर्दनाक और खुजली वाले पैच के रूप में दिखाई देते हैं।

शरीर को मूव करने में दिक्क्त

गठिया की कोई भी स्थिति जोड़ों में सूजन का कारण बनती है, जिससे व्यायाम, नींद, और यहां तक कि नियमित रूप से मूवमेंट करने में दिक्कत होती है। गठिया होने की स्थिति में शरीर को मूव करने में परेशानी होती है। आपको महसूस होगा कि आपको ऐसा करते हुए दर्द भी होता है।

सूजन

गठिया होने पर रोगी के एक या कई जोड़ों में दर्द, सूजन या अकड़न हो जाती है। सूजन गठिया के प्रारमिभक लक्षणों में से एक लक्षण, सूजन होना होता है।

जोड़ों में कठोरता

कठोरता गठिया की शुरूआत होने से पहले जोड़ों में जकड़न जैसी हो जाती है और कठोरता महसूस होती है। जोड़ों में कठोरता रूमेटाइड अर्थराइटिस का एक मजबूत संकेत है। जोड़ों में कठोरता आम तौर पर एक से दो घंटे और कभी-कभी लंबे समय तक कहीं भी रहती है।

महिलाओं के पूरे शरीर में लक्षण

• स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी

• रक्त वाहिका सूजन जो ऊतकों को रक्त की आपूर्ति को सीमित कर सकती है

• दिल के आवरण की सूजन

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment