माइग्रेन

सिर दर्द के लिए फल

सिर दर्द के लिए फल

माइग्रेन में ऐसा सिरदर्द उठता है जिसमें दर्द को बर्दाश्त कर पाना वाकई बहुत मुश्कििल होता है। माइग्रेन का दर्द सिर के एक हिस्से में होता है इसलिए इसे आम बोलचाल में अधकपारी भी कहते हैं। उल्टी आना, चक्कर आना और थकान महसूस होना माइग्रेन के प्रमुख लक्षण हैं। आज हम बात करेंगे सिर दर्द के लिए फल के बारे में…

केला

उच्च रक्तचाप, दिल और गुर्दे विकारों के इलाज के लिए पोटेशियम आवश्यक है। इसके अलावा यह मांसपेशियों की शक्ति में वृद्धि भी करता है। केले उन फलों में से एक है जिसमें हमारे शरीर द्वारा जरूरी पोटेशियम की अधिकांश मात्रा होती है।

जैसा कि हम जानते हैं, दवाओं के साथ माइग्रेन का उपचार कुछ अंगों के लिए वास्तव में हानिकारक हो सकता है। हालांकि अधिक केले खाने से सिरदर्द की समस्याक को भी बढ़ावा मिलता है।

नींबू

सिरदर्द होने पर पेनकिलर लेना सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं तो घरेलू नुस्खे को अपनाए। नींबू सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में बहुत मददगार है।

नींबू को सौंदर्य में सुधार करने और वजन घटाने के दवा के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह उन फलों में से एक है जो हमारे शरीर की सबसे अच्छी तरह से सफाई करता है। सिरदर्द होने पर नींबू के रस का एक गिलास पानी दर्द को कम कर सकता है। नींबू में मैग्नीशियम सहित 8 अलग-अलग खनिज होते हैं, और नमक के साथ, यह सूजन को बहुत तेजी से खत्म कर सकता है।

सेब

सेब

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर सेब एक चमत्कारी फल है जो आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है। सेब को सबसे स्वास्थ्यवर्धक और विभिन्नताओं से भरा हुआ फल समझा जाता है। सेब में पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर्स पाए जाते हैं।

नियमित रूप से सेब खाने से कैंसर, हाइपरटेंशन, मधुमेह और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। सेब और सेब का सिरका, दोनों ही सिरदर्द को ठीक करने में मददगार होते हैं। नाश्ते के दौरान नियमित रूप से सेब खाने से आपकी सिरदर्द की समस्या दूर हो सकती है।

शकरकंद

शकरकंद

शकरकंद जिसे हम अंग्रेजी में स्वीट पोटैटो के नाम से भी जानते हैं और इसमें ऊर्जा का खजाना होता है। अक्सर लोग इसे आलू से जोड़कर देखते हैं लेकिन पोषक तत्वों और स्वास्थ्य के लिहाज से इसके कई फायदे हैं। शकरकंद सिर दर्द को दूर करने के लिए कई लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है।

शकरकंद एक अच्छा भोजन है और साथ ही इस बीमारी के लिए एक अद्भुत उपचार है। इसमें उपलब्ध विटामिन ई और अन्य विटामिन की एक बहुतायत के साथ, यह कई लोगों के माइग्रेन के इलाज के लिए काफी योगदान दे सकता है।

तरबूज

तरबूज

गर्मी में सिरदर्द होने पर तरबूज के आधा गिलास रस को पानी में मिलाकर पीने से सिरदर्द से आराम मिलता है। तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें बहुत सारा पानी होता है। बहुत सारा पानी पीने से माइग्रेन के लिए अच्छा होता है। यह आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करेगा। इसलिए आप ऐसे फल खा सकते हैं जिनमें तरबूज जैसे अधिक पानी होते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment