फलों के गुण और फायदे

मोटापे को तेजी से कम करे ये विदेशी फल

मोटापे को तेजी से कम करे ये विदेशी फल

विटामिन सी से भरपूर कामू-कामू पोषक तत्वों को भंडार है। इसमें न केवल एंटीऑक्सीडेंट है बल्कि मानव स्वास्थ्य के लिए आवश्यक एमिनो एसिड भी है। यदि कामू कामू के दिलचस्प फायदों की बात करें तो यह प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देती है बल्कि सूजन को कम करने, शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और वायरल संक्रमण को रोकने में भी सहायता करता है। मूड स्विंग को कम करने और आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने भी सहायता करता है। आइए विस्तार से जानते है इसके फायदों के बारे में…

पाचन के लिए अच्छा है कामू-कामू

पाचन के लिए अच्छा है कामू-कामू

फाइबर से भरपूर होने की वजह से कामू-कामू आपके पाचन के लिए बहुत ही अच्छा काम करता है। फाइबर शरीर में इंसुलिन रिसेप्टर्स की गतिविधि को नियंत्रित करता है, जिससे मधुमेह को प्रबंधित करने और यहां तक कि रोकने में भी मदद मिलती है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है कामू-कामू

विटामिन सी एक नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी पदार्थ है, लेकिन कामू-कामू अन्य पोषक तत्व और एमिनो एसिड, जैसे एंथोकाइनिन, कैचिन और फ्लैवोनोल भी शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट हैं। कामू-कामू गठिया से पीड़ित लोगों के लिए तथा बवासीर और सिरदर्द से पीड़ित लोगों के लिए राहत दे सकता है तथा सूजन को शांत कर सकता है।

कैंसर में लाभदायक है कामू कामू

कैंसर में लाभदायक है कामू कामू

हर कोई कैंसर के लिए जादुई इलाज की मांग कर रहा है। कामू-कामू में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड पाया जाता है जो कुछ प्रकार के कैंसर के विकास या प्रसार को रोकने के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उपाय माना जाता है। – कैंसर कैसे फैलता है

विटामिन सी से भरपूर

कामू कामू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। यह फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर करने में बहुत ही सहायता करता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, कामू कामू में कीवी के मुकाबले 20 से 30 गुना ज़्यादा विटामिन सी होता है और ब्लेकबेरी के मुकाबले 5 गुना ज़्यादा पॉलीफिनॉल्स होते हैं। यह व्यक्ति में संज्ञानात्मक क्षमता को बढ़ावा देता है। यह फोकस, मेमोरी और एकाग्रता कौशल में वृद्धि कर सकता है।

आपके आंखों के लिए अच्छा है कामू-कामू

आपके आंखों के लिए अच्छा है कामू-कामू

कैरोटीनॉयड मुख्य रूप से आंखों के स्वास्थ्य को एंटीऑक्सिडेंट के रूप में सुरक्षित रखने की इसकी क्षमता के लिए प्रशंसा की जाती हैं। कामू-कामू कैरोटीनॉयड गुण मैक्रुलर डिजेनरेशन की शुरूआत और मोतियाबिंद के विकास को रोक सकता हैं।

इनफर्टिलिटी को दूर करे

कामू-कामू विशेष रूप से यौन अंगों के स्वास्थ्य की रक्षा करके और उन प्रणालियों के उचित कामकाज को सुनिश्चित करके इनफर्टिलिटी को दूर करने में मदद कर सकता है।

मूड स्विंग को करे संतुलित

मूड स्विंग को करे संतुलित

शोध से पता चलता है कि कामू-कामू शरीर को रिलेक्स करने में बहुत ही सहायता करता है। यह दर्दनाशक के रूप में काम करता है, जो निश्चित रूप से मूड स्विंग को संतुलित करने और मानसिक चिंता को शांत करने में मदद कर सकता है।

एंटीवायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर

कामू-कामू में एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण है। यह बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण को दूर करने के लिए आदर्श माना जाता है।

वजन को कम करे कामू-कामू

वजन को कम करे कामू-कामू

शोध से पता चला है कि अब कामू कामू मोटापे को कम करने में कैसे सहायता करता है। चूहे पर की गई शोध के आधार पर शोधकर्ताओं ने बताया कि कामू कामू खाने से मोटापे को कम किया जा सकता है।

शोधकर्ताओं ने आगे बताया कि कामू कामू ने ग्लूकोज़ टॉलरेंस और इंसुलिन सेंसिटिविटी को इंप्रूव करने के साथ ब्लड एंडोटॉक्सिन्स के कॉन्सनट्रेशन और मेटाबॉलिक इन्फ़्लेमेशन को कम कर दिया।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment