किडनी

किडनी मजबूत करने के उपाय

किडनी मजबूत करने के उपाय

किडनी रेनल सिस्टम में सेम के आकार का दो अंग है। यह पेशाब के रास्ते शरीर की गंदगी बाहर निकालने में मदद करता है। इसलिए हर किसी को किडनी मजबूत करने के उपाय के बारे में सोचना चाहिए। यह रक्त को फिल्टर करने में भी मदद करता है। इसको आसान भाषा में कहे तो यह भोजन, दवाओं और विषाक्त पदार्थों से अपशिष्ट पदार्थों को छानने का काम करता है। इसके अलावा यह हार्मोन बनाने में मदद करता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन, हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, और रक्तचाप को विनियमित करने में मदद मिलती है।

किडनी मजबूत करने के उपाय

हाई ब्लड प्रेशर

यदि आप किडनी के फंक्शन को प्राकृतिक रूप से सुधारना चाहते हैं, तो आप अपने उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखिए। उच्च रक्तचाप एक गंभीर स्थिति है, जिसे प्रतिबंधित करना बहुत ही जरूरी है। विशेषज्ञों के मुताबिक किडनी फंक्शन को नुकसान पहुंचाने के लिए उच्च रक्तचाप दूसरा सबसे बड़ा कारण है। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि किडनी आपकी सही रहे तो अपने ब्लड प्रेशर पर पूरा ध्यान दीजिए। रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए आप हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाएं और पौष्टिक भोजन लें तथा नमक का सेवन बहुत ही कम कीजिए।

धूम्रपान करना छोड़ दीजिए

धूम्रपान करना छोड़ दीजिए

धूम्रपान सेहत के लिए बुरा होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि धूम्रपान करना आपकी किडनी के लिए बहुत ही नुकसानदेह है। धूम्रपान आपके रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे किडनी में ब्लड सर्कुलेशन पर बुरा असर पड़ता है। जब किडनी में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं होता है, तो किडनी बेहतर तरीके से काम नहीं कर पाती है। इसके अलावा धूम्रपान उच्च रक्तचाप के जोखिम के साथ-साथ किडनी के कैंसर के जोखिम को भी बढ़ाता है।

नियमित रूप से व्यायाम कीजिए

नियमित रूप से एक्सरसाइज बॉडी को गठीला बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देने के साथ-साथ स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। क्योंकि स्वस्थ खाने की आदतों की तरह, नियमित शारीरिक गतिविधि वजन और उच्च रक्तचाप को रोक सकती है। जब आप फिट नहीं रहते हैं, तो इसकी वजह से आप किडनी पर तनाव डाल सकते हैं और इससे आपकी किडनी कमजोर हो सकती है।

पर्याप्त पानी का सेवन कीजिए

पर्याप्त पानी का सेवन कीजिए

नियमित रूप से पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे खून साफ हो जाता है। खून साफ हो जाने से त्वचा पर भी चमक आती है। दरअसल कम पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व किडनी पर बुरा प्रभाव डालते हैं और अधिक पानी के सेवन से किडनी ठीक से हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा पानी पीने से मांसपेशियां भी मजबूत रहती हैं। किडनी अपना बेहतर तरीके से काम करे इसके लिए आप नियमित रूप 7 से 8 गिलास पानी का सेवन कीजिए।

पौष्टिक आहारों का सेवन

हर साल लाखों लोग किडनी की बीमारी से प्रभावित होते हैं। इसका कारण गलत तरह का खानपान हो सकता है। पौष्टिक आहार किडनी के साथ-साथ आपके पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है। फास्टस फूड और जंक फूड खाने से बचें। हरी पत्तेसदार सब्जियों और ताजे फलों का ज्या दा सेवन करें। आप गोभी, लहसुन, प्याज, सेब, क्रैनबेरी और ब्लू बैरीज़ आदि का सेवन कर सकते हैं।

अपने ब्लड शुगर पर करें कंट्रोल

अपने ब्लड शुगर पर करें कंट्रोल

अगर आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में नहीं है तो आपको किडनी की बीमारी हो सकती है। इसलिए आपकी किडनी स्वास्थ्य के मामले में सर्वोत्तम परिणामों के लिए आपको ब्लड शुगर या मधुमेह को नियंत्रित और मॉनिटर किए जाने की आवश्यकता है।

मोटापे को कीजिए कम

मोटापा कई रोगों का जड़ है, यह सभी जानते है। उन्हीं रोगों में किडनी रोग भी शामिल है। इससे मुक्ति पाने के लिए आप मोटापा घटाने से संबंधित कुछ व्यायाम कर सकते हैं, जिन्हें रोजाना अपनाकर आप सिर्फ कुछ ही दिन में वजन कम कर सुडौल काया एक बार फिर से पा सकते है। इसके अलावा वजन घटाने से किडनी फंक्शन को संरक्षित करने में मदद मिल सकती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment