कैंसर महिला स्वास्थ्य

ब्रेस्ट कैंसर कैसे होता है और रोकने वाले आहार

ब्रेस्ट कैंसर कैसे होता है

स्तन कैंसर एक तरह का कैंसर है जो स्तन की कोशिकाओं में विकसित होता है। आम तौर पर यह कैंसर लोब्यूल या स्तन के डक्टल में होता है। लोब्यूल वह ग्रंथियां हैं जो दूध पैदा करता हैं, और डक्टल मार्ग हैं जो दूध को ग्रंथियों से निप्पल तक लाती हैं। अब आपके मन में यह सवाल उठता होगा कि ब्रेस्ट कैंसर कैसे होता है? ऐसे कई जोखिम कारक हैं जो स्तन कैंसर होने की संभावनाओं को बढ़ाते हैं। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि ये कारक आपकी बीमारी को बढ़ा सकते हैं। ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम कारकों में शामिल है –

1. बढ़ने उम्र के बाद स्तन कैंसर की संभावना पूरी तरह से बढ़ जाती है। अधिकांश स्तन कैंसर या ब्रेस्ट कैंसर के मामले 55 वर्ष से अधिक उम्र के महिलाओं में पाए जाते हैं।

2. ज्यादा से ज्यादा शराब का पीना भी स्तन कैंसर की संभावना को बढ़ा देता है।

3. जिन महिलाओं में बीआरसीए 1 और बीआरसीए 2 जीन उत्परिवर्तन हैं, अन्य महिलाओं की तुलना में स्तन कैंसर विकसित करने की अधिक संभावना रहती है।

4. यदि आपकी फर्स्ट पीरियड 12 साल से पहले हुई है, तो स्तन कैंसर की संभावना बढ़ सकती है।

5. जिन महिलाओं का 35 वर्ष की उम्र के बाद तक उनका पहला बच्चा नहीं हुआ है, उनमें स्तन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

6. रजोनिवृत्ति संबंधी एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन दवाएं लेने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा रहता है।

7. ऐसी महिलाएं जो कभी गर्भवती नहीं हुईं है उनमें स्तन कैंसर विकसित होने संभावना रहती है।

8. यदि आपके स्तन में ब्रेस्ट कैंसर है, तो आपके दूसरे स्तन में ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना बढ़ सकती है।

9. 55 वर्ष की आयु तक रजोनिवृत्ति या मेनोपॉज शुरू नहीं होने पर महिलाएं स्तन कैंसर विकसित कर सकती हैं।

ब्रेस्ट कैंसर के लिए आहार

1. ग्रीन टी मस्तिष्क कार्य, वसा को कम करने, कैंसर के जोखिम को कम करने और कई अन्य प्रभावशाली लाभ प्रदान करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरा हुआ है जिसका शरीर पर शक्तिशाली प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा ग्रीन टी का सेवन स्तन कैंसर से रक्षा करने में सहायक है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण स्तन कैंसर को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं।

ब्रेस्ट कैंसर के लिए आहार

2. नियमित रूप से काली चाय का सेवन करना स्तन कैंसर से आपकी रक्षा करता है। इसके प्रमुख कारण इसमें पाया जाने वाला एपिगैलो कैटेचिन गैलेट नामक तत्व है, जो ट्यूर की कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धिट को रोकने में मदद करता है।

4. विटामिन सी भी आपको स्तन कैंसर से बचाता है। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करके कैंसर कोशि‍काओं को बढ़ने से रोकता है। विटामिन सी हृदय रोग, प्रसवपूर्व स्वास्थ्य समस्याओं, आंखों की बीमारी, और यहां तक कि त्वचा की झुर्रियों के खिलाफ सुरक्षा भी प्रदान करता है।

vitamin c

5. विटामिन डी एक वसा-घुलनशील विटामिन है जो स्वाभाविक रूप से बहुत कम खाद्य पदार्थों में होता है। यह कैंसर के खिलाफ लड़ने में मदद करता है और शारीरिक प्रदर्शन में सुधार करता है। विटामिन डी का सेवन कैंसर कोशि‍काओं की वृद्धि रोकने में मददगार है। इसके लिए दूध व दही का सेवन करना फायदेमंद होता है। – स्तन कैंसर के आयुर्वैदिक उपचार

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment