कैंसर

कैसे करें कैंसर की पहचान

कैसे करें कैंसर की पहचान

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम सुनते ही हर कोई स्तब्ध रह जाता है। लोगों में आम धारणा है कि कैंसर हो जाने पर इसका इलाज संभव नहीं है, लेकिन मेडिकल ने इतनी तरक्की कर ली है कि कैंसर का इलाज किया जा सकता है। वैसे कैंसर का इलाज अभी तक विज्ञान में मिल नहीं पाया था, लेकिन इज़राइल के वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि 2020 तक कैंसर का जड़ से इलाज मुमकिन है।

ये वैज्ञानिक अपने परीक्षण के आखिरी स्टेज पर हैं। अगर वह सफल हो जाते हैं तो ये दुनिया का पहली ऐसी दवाई बना लेगें, जिससे कैंसर पूरी तरह से मरीज के शरीर से खत्म हो सकता है। कोई बीमारी आपके ऊपर हावी न हो इसके लिए जागरुकता का होना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में आइए जानते हैं कि कैंसर की पहचान कैसे करें –

कैंसर के लक्षण

  • आंत की आदतों में परिवर्तन
  • घाव का जल्दी न भरना
  • शरीर के किसी भी हिस्से से रक्तस्राव होना
  • अचानक से वजन घटना या फिर भूख न लगना
  • आहार निगलने में दिक्कत होना
  • तिल या मस्से में कोई परिवर्तन
  • लगातार खांसी या आवाज में भारीपन
  • अत्यधिक थकान का होना

कैंसर न हो इसके लिए क्या करें

कैंसर न हो इसके लिए क्या करें

1. स्वस्थ जीवन शैली को अपनाएं और नियमित एक घंट व्यायाम को दीजिए। यह जरूरी नहीं है कि आप जिम में जाकर पसीने बहाएं। आप घर पर भी हल्का फुल्का व्यायाम कर सकते हैं।

2. मोटापा कई बीमारियों का घर है, इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान दें कि आपका वजन तो नहीं बढ़ रहा है। कैंसर और दूसरी अन्य बीमारियों से बचने के लिए आप अपने वजन को कंट्रोल करें।

3. अब पछताये होत क्या जब चिड़ियाँ चुग गई खेत, यह कहावत तो आपने जरूर सुना होगा। इसका मतलब यह हुआ कि सबकुछ लुट जाने के बाद पछताने से कोई फायदा नहीं है। यह स्थिति आपके जीवन में न आए इसलिए नियमित रूप से स्वास्थ्य की जांच जरूर कराएं। इससे आप बीमारी होने से पहले बीमारी का पता लगा सकते हैं।

4. भरपूर मात्रा में फलों एवं सब्जियों का सेवन करें, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, कई विटामिन्स और मिनरल्स पाया जाते है, जो बड़ी से बड़ी बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करते है। – 5 सुपरफूड – जो कैंसर के करते हैं लड़ाई

अब जानते हैं कि कैंसर न हो इसके लिए क्या न करें

अब जानते हैं कि कैंसर न हो इसके लिए क्या न करें

1. तो दोस्तों धूम्रपान व शराब ये दो चीज अपने जीवन से निकालकर बाहर फेंक दें। ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके जीवन में कई बड़ी परेशानियों का कारण बनता है। यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान तो पहुंचाता ही है, साथ ही आपके परिवार की खुशियों को भी खत्म कर देता है।

2. मसालेदार, तली हुई, संरक्षित और जंक फूड से परहेज करें क्योंकि ऐसे आहार आपको तत्काल मजा तो देते हैं, लेकिन बाद में आपके लिए सजा भी बन सकते हैं। आप कई बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं।

3. नमक और चीनी का सेवन संतुलित मात्रा में करें और अलग से इसे खाने की कोशिश न करें।

4. महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल लंबे समय तक न करें। लंबे समय तक गोलियों का सेवन करने से स्तन कैंसर या लीवर कैंसर और हृदयघात का खतरा बढ़ जाता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment